5जी सेवा जल्द शुरू करे सरकार, उचित कीमत पर उपलब्ध कराए स्पेक्ट्रम: मित्तल

Edited By jyoti choudhary,Updated: 27 Feb, 2019 10:44 AM

govt to start 5g service soon spectrum available at reasonable cost

भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल ने मंगलवार को कहा कि सरकार को देश में 5जी सेवाओं के जल्द विस्तार को प्रोत्साहन देना चाहिए। इसके लिए सरकार को स्पेक्ट्रम की कीमत उचित स्तर पर बनाए रखकर और विभिन्न शुल्कों को कम करके

बार्सिलोनाः भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल ने मंगलवार को कहा कि सरकार को देश में 5जी सेवाओं के जल्द विस्तार को प्रोत्साहन देना चाहिए। इसके लिए सरकार को स्पेक्ट्रम की कीमत उचित स्तर पर बनाए रखकर और विभिन्न शुल्कों को कम करके दूरसंचार क्षेत्र की मदद करनी चाहिए। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा सिफारिश की गई कीमतों के आधार पर स्पेक्ट्रम की नीलामी की जाती है तो हो सकता है कि एयरटेल उसका हिस्सा ना हो और यह नीलामी विफल हो सकती है। 

मित्तल ने कहा, ‘‘मेरा सुझाव है कि सरकार को देश में 5जी सेवाओं की शुरुआत को प्रोत्साहन देना चाहिए ना कि इसमें देरी करनी चाहिए। सरकार उचित कीमतों पर अधिक स्पेक्ट्रम देकर मदद कर सकती है।’’ ट्राई ने सोमवार को 8,644 मेगाहर्ट्ज की दूरसंचार फ्रीक्वेंसी की नीलामी 4.9 लाख करोड़ रुपए के आधार मूल्य पर करने की सिफारिश की है। इसमें 5जी सेवाओं के लिए उपयोग की जाने वाली रेडियो तरंगे शामिल हैं।

मित्तल ने कहा कि हर 5जी सेवाप्रदाता को 100 मेगाहर्ट्ज से ज्यादा का स्पेक्ट्रम चाहिए होगा और अगली पीढ़ी की सेवाओं के लिए 3500 मेगाहर्ट्ज की फ्रीक्वेंसी चाहिए होगी। उन्होंने कहा, ‘‘दूरसंचार विभाग प्रयास करता रह सकता है। उनकी दो नीलामियां विफल हो चुकी हैं और वह चाहें तो पांच और विफल नीलामी कर सकते हैं। स्पेक्ट्रम की जरूरत है, स्पेक्ट्रम खरीदा भी जाएगा। भारत 5जी दौर में भी जाएगा, बात सिर्फ इतनी है कि भारत में स्पेक्ट्रम की कीमत उचित होगी या नहीं।’’

मित्तल ने कहा, ‘‘एयरटेल द्वारा अभी लगाए जा रहे सभी दूरसंचार उपकरण 5जी के लिए तैयार हैं। आप ऐसी स्थिति में नहीं हो सकते हैं जहां एक तरफ तो आप डिजिटल इंडिया को फायदा पहुंचाना चाहते हैं और वहीं दूसरी तरफ सबसे अधिक कर लगाते हैं। नई बातचीत नहीं करते हैं, आपने नई डिजिटल संचार आयोग नीति देखी हैं। आपने जो प्रतिबद्धता जताई है उसे पूरा करें।’’ नई दूरसंचार नीति के तहत सरकार ने दूरसंचार क्षेत्र पर करों में कटौती का वादा किया है। उन्होंने कहा कि दूरसंचार उद्योग 5जी सेवाओं का बुनियादी ढांचा खड़ा कर रही है और सरकार को इसमें मदद करनी चाहिए।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!