1 फरवरी से बदल जाएंगे ये 6 नियम, सीधे आम आदमी की जेब पर डालेंगे असर

Edited By jyoti choudhary,Updated: 27 Jan, 2024 10:39 AM

many rules will change from february 1 from imps nps to fastag

जनवरी का महीना अब कुछ ही दिनों में खत्म होने जा रहा है और जल्द ही फरवरी की शुरुआत हो जाएगी। नए माह के साथ कई ऐसे नियम हैं, जिनके बदलाव से आम लोगों की जेब पर सीधा असर पड़ेगा। ऐसे में आपको इन नियमों के बारे में पहले से जानकारी होना जरूरी है। अगले...

बिजनेस डेस्कः जनवरी का महीना अब कुछ ही दिनों में खत्म होने जा रहा है और जल्द ही फरवरी की शुरुआत हो जाएगी। नए माह के साथ कई ऐसे नियम हैं, जिनके बदलाव से आम लोगों की जेब पर सीधा असर पड़ेगा। ऐसे में आपको इन नियमों के बारे में पहले से जानकारी होना जरूरी है। अगले महीने से होने जा रहे बदलावों में एनपीएस से लेकर फास्टैग तक कई नियम शामिल हैं। आईए आपको बताते हैं कि अगले महीने से कौन से बड़े बदलाव होने जा रहे हैं।

NPS आंशिक निकासी के नियम

PFRDA ने आंशिक निकासी की सुविधा और कानून के पालन की गारंटी के लिए 12 जनवरी, 2024 को एक मास्टर सर्कुलर जारी किया है। यह एक फरवारी से लागू हो जाएगा। एनपीएस अकाउंट होल्डर अपने व्यक्तिगत पेंशन खाते के कंट्रीब्यूशन (एम्प्लॉयर योगदान को छोड़कर) का 25 फीसदी तक निकाल सकते हैं। विदड्रॉल का अनुरोध मिलने पर सरकारी नोडल कार्यालय रिसीवर को नॉमिनेट करेगा। वेरिफिकेशन के बाद ही CRA आंशिक निकासी अनुरोधों को प्रोसेस करेगा।

PunjabKesari

IMPS के बदलेंगे नियम

अब आप 1 फरवरी से बिना बेनिफिशरी का नाम जोड़े सीधे बैंक अकाउंट में 5 लाख तक का फंड ट्रांसफर कर सकते हैं। पिछले साल 31 अक्टूबर को NPCI की तरफ से सर्कुलर जारी किया गया था। अब आप सिर्फ बेनिफिशरी का फोन नंबर और बैंक अकाउंट का नाम एंटर करके पैसा भेज सकते हैं।

PunjabKesari

एसबीआई होम लोन

SBI की तरफ से स्पेशल होम लोन कैंपेन चलाया जा रहा है, जिसके तहत बैंक के ग्राहक 65 बीपीएस तक के होम लोन पर छूट का लाभ उठा सकते हैं। प्रोसेसिंग फीस और होम लोन पर रियायत की आखिरी तारीख 31 जनवरी, 2024 है। यह डिस्काउंट सभी होम लोन के लिए मान्य है।

पंजाब और सिंध विशेष FD

पंजाब एंड सिंध बैंक के ग्राहक 'धन लक्ष्मी 444 दिन' एफडी की सुविधा का फायदा 31 जनवरी 2024 तक ले सकते हैं।

PunjabKesari

फास्टैग KYC

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने कहा कि वह उन FASTags को बैन या ब्लैकलिस्ट कर देगा जिनके KYC पूरा नहीं हुआ है। फास्टैग केवाईसी अपडेट करने की समय सीमा 31 जनवरी है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!