मार्क जुकरबर्ग ने कमाया तीन गुना मुनाफा, 80 करोड़ रुपए में खरीदा घर ₹250 करोड़ में बेचा

Edited By jyoti choudhary,Updated: 26 Jul, 2022 04:21 PM

mark zuckerberg earned three times profit bought house for rs 80 crore

फेसबुक के को-फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने सैन फ्रांसिस्को स्थित अपने लग्जरी घर को बेच दिया है। यह सैन फ्रांसिस्को में इस साल बिकने वाला सबसे महंगा घर है। साल 2012 में खरीदे इस घर को बेचकर मार्क जुकरबर्ग ने तीन गुना से ज्‍यादा मुनाफा कमाया है।

बिजनेस डेस्कः फेसबुक के को-फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने सैन फ्रांसिस्को स्थित अपने लग्जरी घर को बेच दिया है। यह सैन फ्रांसिस्को में इस साल बिकने वाला सबसे महंगा घर है। साल 2012 में खरीदे इस घर को बेचकर मार्क जुकरबर्ग ने तीन गुना से ज्‍यादा मुनाफा कमाया है। 7,000 वर्ग फीट से ज्यादा जगह में बने इस घर को जुकरबर्ग ने 31 मिलियन डॉलर यानी करीब 250 करोड़ रुपए में बेचा है। मार्क जुकरबर्ग ने इस घर को नवंबर 2012 में 10 मिलियन डॉलर यानी करीब 80 करोड़ रुपए में खरीदा था। जुकरबर्ग के पास सिलिकॉन वैली, लेक ताहोए और हवाई में कई अन्य लग्जरी घर हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जुकरबर्ग ने इस घर को बेचकर इस साल सैन फ्रांसिस्को में सबसे महंगा घर बेचने का रिकॉर्ड भी बना अपने नाम कर लिया है। यह घर मिशन डिस्ट्रिक्‍ट और जुकरबर्ग सैन फ्रांसिस्‍को जनरल हॉस्पिटल एंड ट्रॉमा सेंटर के नजदीक है। इस घर का निर्माण 1928 में किया गया था। जुकरबर्ग ने फेसबुक आईपीओ आने के कुछ ही समय बाद यह घर खरीदा था। साल 2013 में जुकरबर्ग और उनकी पत्नी प्रिसिला चान इस घर नया लुक देने पर करोड़ों डॉलर खर्च किए थे। इसमें लॉन्ड्री रूम, वाइन रूम, वेट बार और ग्रीनहाउस जैसे मोडिफिकेशन करवाए थे।

कई घर हैं जुकरबर्ग के पास

जुकरबर्ग के पास सिलिकॉन वैली, लेक ताहोए और हवाई में कई अन्य लग्जरी घर हैं। लेक ताहोए, जो कैलिफोर्निया और नेवादा सीमा पर फैला है, यहां कई सेलिब्रिटीज़ मार्क जुकरबर्ग के पड़ोसी हैं। कैलिफोर्निया के पालो ऑल्टो में भी जुकरबर्ग के पास 5,617 वर्ग फुट में फैला हुआ एक घर है। Architectural Digest के अनुसार, उन्होंने शादी करने से एक साल पहले 2011 में $7 मिलियन में इस घर को खरीदा था।

वर्ष 2022 में संपत्ति हुई आधी

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, मार्क जुकरबर्ग की टोटल नेटवर्थ 61.9 बिलियन डॉलर है. साल 2022 में जुकरबर्ग की संपत्ति अब तक करीब 50 फीसदी कम हो चुकी है। इसका कारण इस साल आईटी शेयरों में आई भारी गिरावट है, जिसका असर फेसबुक और उसकी पैरेंट कंपनी मेटा के ऊपर भी हुआ है। 26 जुलाई तक जुकरबर्ग इस साल अब तक 63.5 बिलियन डॉलर यानी आधी से भी ज्यादा दौलत गंवा चुके हैं। नेटवर्थ में कमी आने के कारण ही कभी दुनिया के टॉप-10 अमीरों की लिस्‍ट में शामिल होने वाले जुकरबर्ग अब खिसककर 17वें पायदान पर चले गए हैं।
 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!