मदर डेयरी बनाएगी ‘बेकार प्लास्टिक का रावण', गांधी जयंती पर होगा पुतले का पुनर्चक्रीकरण

Edited By Supreet Kaur,Updated: 28 Sep, 2019 09:34 AM

mother dairy will make ravan of waste plastic will be recycled on gandhi jayanti

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक ही बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक को छोड़ने की अपील पर अमल करते हुए मदर डेयरी ने एक अनोखी पहल की शुरुआत की है। वह इसके तहत एक हजार किलोग्राम प्लास्टिक कचरे का रावण का पुतला तैयार करेगी ले...

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक ही बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक को छोड़ने की अपील पर अमल करते हुए मदर डेयरी ने एक अनोखी पहल की शुरुआत की है। वह इसके तहत एक हजार किलोग्राम प्लास्टिक कचरे का रावण का पुतला तैयार करेगी लेकिन इसका दहन करने के बजाय गांधी जयंती पर पुनर्चक्रीकरण कराएगी।
PunjabKesari
इकट्ठी की जाएंगी प्लास्टिक की थैलियां 
कंपनी के प्रबंध निदेशक संग्राम चौधरी ने शुक्रवार को कहा कि इस महीने की शुरुआत में उसके बूथों के माध्यम से प्लास्टिक की थैलियां जमा करने की मुहिम शुरू की गई। इसके तहत दो अक्टूबर तक दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में 1,000 किलोग्राम प्लास्टिक की थैलियां इकट्ठी की जाएंगी। इनसे रावण का पुतला तैयार किया जाएगा और गांधी जयंती के अवसर पर पुतले का पुनर्चक्रीकरण किया जाएगा। कंपनी का लक्ष्य 2020 तक 25 राज्यों में लगभग 832 टन प्लास्टिक एकत्र करने और उनका पुनर्चक्रीकरण करने का है। कंपनी उपभोक्ताओं को थैलियों वाले दूध के उपयोग के प्रति हतोत्साहित करने के लिए स्वचालित वेंडिंग मशीनों से बिकने वाले दूध को चार रुपए प्रति लीटर सस्ता कर रही है।
PunjabKesari
प्लास्टिक इस्तेमाल में होगी 900 टन कटौती
चौधरी ने कहा, ‘‘हम चार दशकों से टोकन दूध बेच रहे हैं और 1990 के दशक में थैलियों वाला दूध बेचना शुरू किया गया था। प्रधानमंत्री के आह्वान के बाद हमने प्लास्टिक संग्रहण और पुनर्चक्रण अभियान शुरू किया है।'' मदर डेयरी के निदेशक ने कहा, ‘‘हम अधिक उपभोक्ताओं को टोकन दूध खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मूल्य में पर्याप्त कमी कर रहे हैं। इससे हर दिन छह ग्राम प्लास्टिक बचाने में मदद मिलेगी, बशर्ते कि उपभोक्ता जिम्मेदारी महसूस करते हों और वे पर्यावरण की चिंता करते हों।'' उन्होंने कहा कि इससे कंपनी के ऊपर सालाना 90 करोड़ रुपए का बोझ आने का अनुमान है। हालांकि इससे प्लास्टिक के इस्तेमाल में 900 टन कटौती भी होगी।
PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!