अब मिस्ड कॉल से बुक कर सकेंगे LPG सिलेंडर, पूरे देश के ग्राहकों को मिलेगी यह सुविधा

Edited By jyoti choudhary,Updated: 02 Jan, 2021 11:02 AM

now lpg cylinders will be able to book with missed calls

इंडियन आयल की इंडेन गैस के ग्राहक अब केवल एक मिस्ड कॉल के जरिए एलपीजी सिलेंडर बुक कर सकते हैं। केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने नए साल पर इस सेवा की शुरूआत की है। इंडियन आयल से मिली के अनुसार,

बिजनेस डेस्कः इंडियन आयल की इंडेन गैस के ग्राहक अब केवल एक मिस्ड कॉल के जरिए एलपीजी सिलेंडर बुक कर सकते हैं। केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने नए साल पर इस सेवा की शुरूआत की है। इंडियन आयल से मिली के अनुसार, उसके एलपीजी ग्राहक (LPG Customer) सिलेंडर भराने को लेकर देश में कहीं से भी एक मिस्ड कॉल नंबर 8454955555 का उपयोग कर सकते हैं। इस सुविधा से ग्राहकों को बुकिंग के लिए कॉल करने में जो समय लगता था, उसकी बचत होगी। वे केवल मिस्ड कॉल कर बुकिंग करा सकेंगे।

PunjabKesari

इसके लिए कोई शुल्क नहीं लगेगा
लोग समझते हैं कि सरकार कोई नई सेवा शुरू करती है तो उसका अलग से शुल्क लगता है। इंडेन के रिफील सिलेंडर की बुकिंग के लिए ग्राहक जो मिस्ड कॉल करेंगे, इसके लिए ग्राहकों को कॉल के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। इस समय जो मौजूदा आईवीआरएस (Interactive Voice Response System) कॉल व्यवस्था है, उसमें कॉल करने पर कॉल की सामान्य दरें लगती हैं।

PunjabKesari

IVRS सबको नहीं आता है रास
इंडियन आयल का कहना है कि आईवीआरएस (IVRS) की सुविधा सभी को रास नहीं आती। गांवों और कस्बों में ही नहीं, बल्कि शहरों और महानगरों में भी आपको ढेरों ऐसे लोग मिल जाएंगे, जो कि आईवीआरएस प्रणाली में अपने आप को सहज नहीं पाते। आईओसी (IOC) का कहना है कि मिस्ड कॉल् की सुविधा से उन लोगों और बुजुर्गों को राहत मिलेगी जो आईवीआरएस प्रणाली में स्वयं को सहज नहीं पाते।

PunjabKesari

और भी तरीके हैं सिलेंडर बुकिंग कराने के
घरेलू गैस सिलेंडर (LPG Gas cylinder 14.2 KG) की बुकिंग तो पारंपरिक तौर पर हो ही सकती है। इसके अलावा पहले से ही तीन गैर पारंपरिक तरीके भी प्रचलन में हैं। इनमें ऑनलाइन बुकिंग (Online Booking), SMS भेजकर बुकिंग (Booking through SMS) और मोबाइल ऐप से बुकिंग (Booking through Mobile app) ज्यादा लोकप्रिय है। इन तरीकों से गैस सिलेंडर की बुकिंग न सिर्फ आसानी से हो जाती है बल्कि ग्राहक अपने समय की भी बचत कर सकते हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!