आप्टिक फाइबर केबल अंडमान निकोबार में पासा पलटने वाला साबित होगा: सुनील मित्तल

Edited By jyoti choudhary,Updated: 10 Aug, 2020 06:27 PM

optic fiber cable will prove to be dice reversing in andaman

भारती एयरटेल ने सोमवार को कहा कि चेन्नई और अंडमान निकोबार द्वीपसमूह के बीच समुद्र के भीतर आप्टिक फाइबर लिंक का उद्घाटन पासा पलटने वाला साबित होगा और उस क्ष्रेत्र में 4जी और भविष्य में 5जी की वास्तविक संभावनाओं का द्वार खोलेगा।

नई दिल्लीः भारती एयरटेल ने सोमवार को कहा कि चेन्नई और अंडमान निकोबार द्वीपसमूह के बीच समुद्र के भीतर आप्टिक फाइबर लिंक का उद्घाटन पासा पलटने वाला साबित होगा और उस क्ष्रेत्र में 4जी और भविष्य में 5जी की वास्तविक संभावनाओं का द्वार खोलेगा। कंपनी ने कहा कि वह पहली मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी है जिसने अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में 4जी सेवाओं की शुरूआत की थी। 

भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने एक बयान में कहा, ‘‘फाइबर संपर्क उस क्षेत्र के लिए पासा पलटने वाला साबित होगा। यह ग्रहकों के लिए 4जी और भविष्य में 5जी की वास्तविक संभावनाओं का द्वारा खोलेगा।'' एयरटेल अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में 2005 से सेवा दे रही है। वह पहली निजी दूरसंचार सेवा प्रदाता है, जिसने वहां मोबाइल सेवा शुरू की। 

मित्तल ने कहा, ‘‘एयरटेल सरकार के डिजिटल इंडिया के सपने को लेकर पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। हम उम्मीद करते हैं कि दूरसंचार विभाग डिजिटल अंतर को समाप्त करने के लिए दूरसंचार कंपनियों के प्रयासों के पूरक के रूप में इस प्रकार के बुनियादी ढांचा के निर्माण के लिए सार्वभौमिक सेवा बाध्यता कोष (यूएसओएफ) के उपयोग में तेजी लाएगा।'' प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को चेन्नई से लेकर अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के लिए पहली आप्टिकल फाइबर केबल परियोजना का उद्घाटन किया। यह केबल समुद्र के भीतर बिछाई गई है। इससे इस संघ शासित प्रदेश को देश के अन्य भागों की तरह तीव्र गति की ब्राडबैंड संचार सुविधायें उपलब्ध होगी। सभी दूरसंचार कंपनियां 2,312 किलोमीटर लंबे सबमैरीन आप्टिकल फाइबर केबल परियोजना का उपयोग कर दूरसंचार और ब्रॉडबैंड सेवाएं उपलब्ध करा सकेंगी। 

आधिकारिक बयान के मुताबिक पोर्ट ब्लेयर पर अब 400 गीगाबाइट प्रति सेकेंड की गति से इंटरनेट सेवायें उपलब्ध होंगी वहीं अन्य द्वीप समूहों में यह 200 गीगाबाइट प्रति सेकेंड की गति से उपलब्ध होंगी। उद्योग मंडल पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री की दूरसंचार समिति के चेयरमैन संदीप अग्रवाल ने कहा कि भारत ने समुद्र के नीचे रणनीतिक फाइबर केबल बिछाकर दूरसंचार और इंटरनेट कनेक्टिविटी के क्षेत्र में आत्मनिर्भर होने को लेकर एक और कदम उठाया है। उन्होंने कहा, ‘‘इससे अंडमान निकोबार की अर्थव्यवस्था और पर्यटन क्षेत्र को गति मिलेगी।''  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!