PNB ने ग्राहकों को दिलाया भरोसा, कहा- आपका पैसा सुरक्षित

Edited By vasudha,Updated: 02 Apr, 2018 08:16 PM

pnb says customers money is safe

करीब 13,000 करोड़ रुपये के घोटाले के सिलसिले में आलोचनाएं झेल रहे पंजाब नैशनल बैंक( पीएनबी) ने आज ग्राहकों को भरोसा दिलाया कि उनका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित है। बैंक ने कहा कि किसी भी तरह की अनैतिक गतिविधियों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा...

नेशनल डेस्क: करीब 13,000 करोड़ रुपये के घोटाले के सिलसिले में आलोचनाएं झेल रहे पंजाब नैशनल बैंक( पीएनबी) ने आज ग्राहकों को भरोसा दिलाया कि उनका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित है। बैंक ने कहा कि किसी भी तरह की अनैतिक गतिविधियों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। बैंक ने अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील करते हुए ग्राहकों को आश्वस्त किया कि वे उसके पास कभी भी पैसे निकाल या जमा कर सकते हैं।

अनैतिक गतिविधियों को नहीं किया जाएगा बर्दाश्त 
हाल में घोटाले के मद्देनजर ग्राहकों की चिंताओं को दूर करने के लिए बैंक ने बार-बार उभरने वाले वाले सवालों( एफएक्यू) की एक सूची का जवाब जारी किया है। बैंक ने कहा कि पीएनबी में प्रणाली के अंदर अनैतिक गतिविधियों को कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। यही कारण है कि बैंक ने संबंधित घटना से जुड़ी विसंगतियों की सूचना जैसे ही बैंक के सामने आयी, उससे संबंधित लेनदेन की सूचना नियामक और कानून का प्रवर्तन करने वाली एजेंसियों को दिया गया। पीएनबी ने 14 फरवरी को शेयर बाजारों को अपने यहां फर्जी सहमति पत्रों (एक प्रकार की हुंडी) के जरिए आयात रिण में 11400 करोड़ रुपए के रिण घोटाले की जानकारी दी। इसमें आभूषण कारोबारी नीरव मोदी व उसके परिवार के कुछ व्यक्ति और नीरव के मामा मेहुल चोकसी तथा उनकी कंपनियां शामिल थीं। बाद में जांच पड़ता में के बाद यह घोटाला 13000 करोड़ रुपये तक पहुंच गया ।

आडिट व्यवस्था को बना रहे मजबूत 
इस धोखाधड़ी से भारतीय स्टेट बैंक, इलाहाबाद बैंक, आईसीआईसीआई बैंक समेत करीब 30 बैंक प्रभावित हुए हैं। पीएनबी ने कहा कि वह आंतरिक आडिट व्यवस्था को अधिक मजबूत बना रहा है तथा ग्राहक सेवाओं में प्रौद्योगिकी का समावेश बढ़ा रहा है। धोखाधड़ी में शामिल बैंक कर्मचारियों पर कार्रवाई से जुड़े सवाल के जवाब में बैंक ने कहा  कि यह सुनिश्चित किया कि गड़बड़ी में लिप्त कोई कर्मचारी बख्शा नहीं जाएगा, भले ही वह किसी पद पर हो। ग्राहकों के पैसे की सुरक्षा से जुड़े सवाल पर पीएनबी ने कहा कि वह 11 लाख करोड़ रुपये की मजबूत बैलेंस शीट और पर्याप्त मात्रा में अन्य परिसंपत्तियों के साथ वह किसी भी प्रकार की देनदारी को पूरा करने में सक्षम है और आपका पैसा हमारे पास सुरक्षित है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!