Edited By ,Updated: 12 Sep, 2016 03:11 PM
डाक विभाग ने उससे जुड़ी शिकायतों के लिए आज एक टोल फ्री नंबर '1924' जारी किया और कहा कि नीतिगत मसलों को छोड़कर अन्य शिकायतों का समाधान एक कार्यदिवस में किया जाएगा।
नई दिल्लीः डाक विभाग ने उससे जुड़ी शिकायतों के लिए आज एक टोल फ्री नंबर '1924' जारी किया और कहा कि नीतिगत मसलों को छोड़कर अन्य शिकायतों का समाधान एक कार्यदिवस में किया जाएगा। केंद्रीय संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने डाक भवन में इस सेवा का उद्घाटन करते हुए कहा कि फिलहाल 3 भाषाओं हिंदी, अंग्रेजी और मलयालम में यह हैल्पलाइन सेवा शुरू की गई है। जल्द ही इसका विस्तार संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल सभी भाषाओं में करने की योजना है। 'भारतीय डाक हैल्पलाइन केंद्र' यहां डाक भवन में ही बनाया गया है।
12 घंटे उपलब्ध होगी यह सुविधा
रविवार और छुट्टी के दिन को छोड़कर हैल्पलाइन सेवा रोजाना सुबह 8 बजे से रात के 8 बजे तक उपलब्ध होगी। इस पर शिकायत करने के बाद शिकायतकर्ता को 11 अंकों का एक टिकट नंबर दिया जाएगा जिससे वह बाद में अपनी शिकायत की स्थिति जान सकेगा। एक कार्यदिवस के अंदर शिकायत का समाधान नहीं होने की स्थिति में चीफ पोस्ट मास्टर जनरल को पूरे विवरण के साथ इसका कारण बताना होगा।
सिन्हा ने कहा, "सबसे ज्यादा शिकायतें प्राप्त करने के मामले में सरकारी विभागों/मंत्रालयों में डाक विभाग आठवें नंबर पर है। यह आम लोगों से जुड़ा हुआ विभाग है। साथ ही पिछले महीने शुरू की गई ट्विटर सेवा पर डाक विभाग के लिए औसतन 100 शिकायतें प्रतिदिन आ रही थीं। इसे देखते हुए अलग हेल्पलाइन नंबर जारी करने का फैसला किया गया।"