SBI का ग्राहकों को तोहफा, होम लोन पर ब्याज दर घटाई

Edited By jyoti choudhary,Updated: 09 Apr, 2019 11:20 PM

sbi follows smaller peers cut lending rates by marginal 5 bps

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के ब्याज दरों में कटौती के बाद देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने ग्राहकों को नवरात्र तोहफा देते हुए मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (MCLR) में कटौती की घोषणा की है।

बिजनेस डेस्कः भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के ब्याज दरों में कटौती के बाद देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने ग्राहकों को नवरात्र तोहफा देते हुए मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (MCLR) में कटौती की घोषणा की है। नई दरें 10 अप्रैल से लागू होंगी। इसके बाद बैंक का होम लोन, ऑटो लोन और पर्सनल लोन सस्ता हो जाएगा। एमसीएलआर घटने से आम आदमी को सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि उसका मौजूदा लोन सस्ता हो जाता है और उसे पहले की तुलना में कम EMI देनी पड़ती है। आपको बता दें कि बैंक ऑफ महाराष्ट्र के बाद अब दूसरे बैंकों पर भी ब्याज दर घटाने का दबाव बनेगा।

PunjabKesari

इतनी सस्ती हुई होम-ऑटो पर्सनल लोन EMI
SBI ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (MCLR) में 0.05 फीसदी की कटौती की है। एक साल के कर्ज पर एमसीएलआर 8.55 फीसदी से घटाकर 8.50 फीसदी पर आ गई हैं। वहीं, बैंक ने 30 लाख रुपये तक के होम लोन पर दरें 0.10 फीसदी तक घटा दी है। नई दरें 8.60 फीसदी से लेकर 8.90 फीसदी पर आ गई है. इससे पहले ये दरें 8.70 फीसदी से 9 फीसदी पर थी।

PunjabKesari

क्या होता है MCLR
MCLR को मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट भी कहते हैं। इसमें बैंक अपने फंड की लागत के हिसाब से लोन की दरें तय करते हैं। ये बैंचमार्क दर होती है। इसके बढ़ने से आपके बैंक से लिए गए सभी तरह के लोन महंगे हो जाते हैं।

PunjabKesari

RBI की ओर से दरें घटाने के बाद लिया ये फैसला
RBI ने रेपो रेट एक चौथाई फीसदी (0.25%) घटा दिए है। आरबीआई की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) की तीन दिवसीय बैठक के बाद ये फैसला लिया। रेपो में कटौती के बाद यह 6 फीसदी पर आ गया है। रिवर्स रेपो रेट भी घटकर 5.75 फीसदी पर आ गया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!