Edited By jyoti choudhary,Updated: 04 May, 2024 11:35 AM
रिलायंस जियो और भारती एयरटेल के नये ग्राहकों को जोड़ने के कारण देश में दूरसंचार ग्राहकों की संख्या मार्च में मामूली रूप से बढ़कर 119.9 करोड़ हो गई। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की शुक्रवार को जारी मासिक ग्राहक रिपोर्ट के अनुसार ब्रॉडबैंड...
नई दिल्लीः रिलायंस जियो और भारती एयरटेल के नये ग्राहकों को जोड़ने के कारण देश में दूरसंचार ग्राहकों की संख्या मार्च में मामूली रूप से बढ़कर 119.9 करोड़ हो गई। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की शुक्रवार को जारी मासिक ग्राहक रिपोर्ट के अनुसार ब्रॉडबैंड ग्राहकों की संख्या बढ़कर 92.4 करोड़ हो गई है।
रिपोर्ट में कहा गया, ''भारत में टेलीफोन ग्राहकों की संख्या फरवरी 2024 के अंत में 1,19.77 करोड़ से बढ़कर मार्च 2024 के अंत में 1,19.93 करोड़ हो गई। इसमें मासिक आधार पर 0.13 प्रतिशत की वृद्धि हुई।'' इस दौरान रिलायंस जियो ने 21.4 लाख मोबाइल ग्राहक जोड़े, जबकि भारती एयरटेल ने 17.5 लाख ग्राहक जोड़े। दूसरी ओर वोडाफोन आइडिया (वीआईएल) ने 6.8 लाख मोबाइल ग्राहक, बीएसएनएल ने 23.5 लाख और एमटीएनएल ने 4,674 ग्राहक खो दिए। मार्च 2024 के अंत तक वायरलाइन ग्राहकों की संख्या बढ़कर 3.37 करोड़ हो गई, जो फरवरी 2024 के अंत तक 3.31 करोड़ थी।
वायरलाइन खंड में नए ग्राहक जोड़ने में रिलायंस जियो सबसे आगे रही और उसने 3.99 लाख नए ग्राहक जोड़े। इसके बाद भारती एयरटेल का स्थान रहा और उसने 2,06,042 नए ग्राहक जोड़े। वीआईएल में 39,713 उपयोगकर्ता शामिल हुए। कुल ब्रॉडबैंड ग्राहकों की संख्या बढ़कर मार्च 2024 के अंत तक 92.40 करोड़ हो गई। इसमें 0.80 प्रतिशत की मासिक वृद्धि हुई।