कनाडा की PR दिलवाने के नाम पर होटल व्यवसायी से 45 लाख की ठगी

Edited By pooja verma,Updated: 11 Nov, 2019 10:09 AM

45 lakh cheated by hotelier in the name of getting canadian pr

पंचकूला के सैक्टर-10 निवासी होटल व्यवसायी नरेंद्र खिल्लन को कनाडा मेंं पी.आर दिलाने के नाम पर तीन लोगों ने 45 लाख रुपए की ठगी मार ली।

पंचकूला (चंदन मिश्र): पंचकूला के सैक्टर-10 निवासी होटल व्यवसायी नरेंद्र खिल्लन को कनाडा मेंं पी.आर दिलाने के नाम पर तीन लोगों ने 45 लाख रुपए की ठगी मार ली। सैक्टर-5 थाना पुलिस ने ठगी के शिकार हुए होटल व्यवसायी नरेंद्र खिल्लन की शिकायत पर सुनील निखंज, उसकी पत्नी अनिशा निखंज व बेटे अनमोल निखंज के खिलाफ साजिश के तहत धोखाधड़ी व अन्य धाराओं के तहत केस दर्ज कर लिया। फिलहाल आरोपी पुलिस की गिरफ्त से बाहर हैं। 

 

पुलिस के अनुसार नरेंद्र खिल्लन ने बताया है कि उन्हें कनाडा में पी.आर दिलाने के नाम पर सुनील निखंज, अनमोल निखंज व अनिशा निखंज सैक्टर-4  निवासी एम.डी.सी. ने 45 लाख रुपए ठग लिए। उन्होंने बताया कि वे बिजनैस करते हैं।  तीनों आरोपी उन्हें पिछले काफी समय से जानते हैं और तीनों का उनके घर पर आना-जाना था। पहले तीनों आरोपी सैक्टर-4 एम.डी.सी. में रहते थे और अब सैक्टर-66 मोहाली में रहते हैं। एक दिन तीनों आरोपी उनके घर पर आए और उन्हें बताया कि उन्होंने आजकल लोगों को विदेश भेजने का काम शुरू किया है। 

 

वह लोगोंं को कनाडा, अमरीका, इंगलैंड भेजने का काम करते हैं और उनके कई रिश्तेदार भी वहां पर रहते हैं। जो उनके लिए इन देशों में काम करते हैं और उनका एक गु्रप बना हुआ है। इसके चलते सारा काम बड़ी जल्दी हो जाता है। तीनों आरोपियों ने शिकायतकत्र्ता को बताया कि वह अब तक कई लोगों को विदेशों में पी.आर. और वहां पर नौकरियां लगवा चुके हैं। जब भी आरोपी उनके घर पर आते तो विदेश भेजने की बात करते थे। यहां तक कि आरोपी जब भी उनके घर पर आते तो एक बैग में कई लोगों के वीजा लगवाने के कागज दिखाते।

 

बड़ी-बड़ी बातें करके जाल मेंं फंसाया  
एक दिन तीनों आरोपियों ने उन्हें कहा कि आजकल कनाडा की पी.आर. खुली हुई है। वैसे तो आपका यहां बिजनैस अच्छा चल रहा है, लेकिन आप कनाडा की पी.आर. लेकर रख लो और वहां पर काम कर लो। पी.आर. के लिए हम आपका काम बड़ी जल्दी करवा देंगे और ऐसा मौका बार-बार नहीं मिलता। आरोपियों ने बड़ी-बड़ी बातें करके शिकायतकर्ता नरेंद्र खिल्लन को अपने जाल में फंसा लिया। पुलिस में दर्ज की गई एफ.आई.आर. के मुताबिक पी.आर. लगवाने के लिए आरोपियों शिकायतकर्ता  नरेंद्र खिल्लन से 50 लाख रुपए की डिमांड की। उन्होंने कहा कि उन्हें  45 लाख रुपए पहले और 5 लाख रुपए बाद मेंं देने होंगे। 

 

चैक से नहीं ली पेमैंट
तीनों आरोपी 10 मार्च, 2016 को उनके घर पर आए और उन्होंने आरोपियोंं को पेमैंट चैक द्वारा लेने को कहा,लेकिन वे नहीं माने, जिस पर उन्हें 25 लाख रुपए कैश अपने दोस्तों के सामने दिए। आरोपियों ने उनसे पैसे के साथ उनका पासपोर्ट व अन्य दस्तावेज की कॉपियां ले गए। आरोपियों ने उन्हें कहा था कि 8 महीने का समय लगेगा। 

 

आरोपी सुनील निखंज ने 25 लाख रुपए की रसीद दी थी। कुछ दिन बाद सुनील ने उन्हें बताया कि वीजा लगवाने के लिए उन्हें 10 लाख रुपए और देने होंगे। जो कनाडा वाले गु्रप में भेजने होंगे और आपके पी.आर. के दस्तावेज इंडियन अंबैसी मेंं आ जाएंगे, जिसके बाद नरेंद्र ने 10 लाख रुपए और दे दिए।

 

आरोपियों के चैक हो गए बाऊंस 
पैसे लेने के बाद आरोपी ने उन्हें बताया कि आपकी पी.आर. वाले कागज इंडिया अंबैसी मेंं आ गए हैं और यहां का प्रोसैस रह गया है। आप 10 लाख और दे दो और कनाडा जाने की तैयारी शुरू कर दो। नरेंद्र ने 10 लाख रुपए और दे दिए। आरोपियों ने अपने वादे के मुताबिक फरवरी 2017 में उन्हें पी.आर. नहीं दिलवाई और बहाना बनाने लग गए। 

 

आरोपियों ने उन्हें कहा कि हमारा आदमी कनाडा अंबैसी में काम करवा रहा था वह छुट्टी पर चला गया है। नरेंद्र ने परेशान होकर अपनी पेमैंट मांगी और कहा कि अगर उन्होंने पेमैंट वापस नहीं की तो वे पुलिस में शिकायत करेंगे। फिर आरोपियों ने सजिश के तहत उन्हें 45 लाख रुपए के चैक दे दिए। जब उन्होंने बैंक में चैक लगया तो चैक बाऊंस हो गए और उन्हें पेमैंट नहीं दी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!