हरियाणा में स्थापित हुई ए.टी.एम. फ्रॉड इन्वैस्टीगेशन सैल

Edited By Ajay Chandigarh,Updated: 11 Aug, 2022 07:39 PM

another accused also caught

बढ़ती डिजिटल दुनिया के साथ-साथ ए.टी.एम. ठगी के बढ़ते मामलों के मद्देनजर हरियाणा पुलिस की स्टेट क्राइम ब्रांच द्वारा प्रदेश के सभी 22 जिलों में 22 ए.टी.एम. फ्रॉड इन्वैस्टीगेशन  सैल (ए.एफ.आई.सी.) की शुरूआत की गई है। हरियाणा पुलिस के प्रवक्ता ने बताया...

चंडीगढ़, (बंसल): बढ़ती डिजिटल दुनिया के साथ-साथ ए.टी.एम. ठगी के बढ़ते मामलों के मद्देनजर हरियाणा पुलिस की स्टेट क्राइम ब्रांच द्वारा प्रदेश के सभी 22 जिलों में 22 ए.टी.एम. फ्रॉड  इन्वैस्टीगेशन  सैल (ए.एफ.आई.सी.) की शुरूआत की गई है। हरियाणा पुलिस के प्रवक्ता ने बताया कि गत माह 01.07.2022 को शुरू की गई ए.एफ.आई.सी. को स्टेट क्राइम ब्रांच द्वारा प्रदेश के अलग-अलग जिलों से 132 अनट्रेस मुकद्दमे इन्वैस्टीगेशन के लिए सौंपे गए हैं। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, ओ.पी. सिंह, आई.पी.एस. राज्य अपराध शाखा ने इस समस्या को सुलझाने और दोबारा से अनट्रेस मुकद्दमों पर काम करने के लिए कड़े निर्देश दिए हैं। इसी अवधारणा के तहत हरियाणा में राज्य अपराध शाखा के अंतर्गत ए.टी.एम. फ्रॉड इन्वैस्टीगेशन सैल की शुरूआत की गई है जिसमें जिलों के अनट्रेस मुकद्दमों को सुलझाने का बीड़ा उठाया गया है।

 


भिवानी पुलिस के अनट्रैस मामले को ए.टी.एम. फ्रॉड इन्वैस्टीगेशन सैल ने हल किया
पुलिस प्रवक्ता ने बताया की एक मुकद्दमे में शिकायतकत्र्ता रविंद्र निवासी भिवानी ने दिसम्बर 2021 में दी गई अपनी शिकायत में आरोप लगाया कि वह रुपए निकलवाने भिवानी के रोहतक गेट स्थित ए.टी.एम. पर गया था। घर आकर खाता चैक करने पर उसने पाया कि उसके खाते से करीबन 55000 रुपए ए.टी.एम. द्वारा निकाले गए हैं। उसने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ लोकल थाने में शिकायत दर्ज करवाई गई और इस अपराध को जिला पुलिस द्वारा अनट्रेस घोषित कर दिया गया था। उक्त अभियोग की जांच दोबारा से करने के लिए राज्य अपराध शाखा, ए.टी.एम. फ्रॉड इन्वैस्टीगेशन सैल भिवानी के ए.एस.आई. प्रदीप को सौंपी गई। जांच करने पर पाया कि शिकायतकत्र्ता का ए.टी.एम. बदल कर अलग-अलग जगहों पर ए.टी.एम. मशीन और पैट्रोल पंप पर कार्ड स्वाइप कर 55000 रुपए निकाले गए हैं। ए.एस.आई. प्रदीप ने फाइल पर मौजूद तथ्यों के आधार पर जांच शुरू की। दौरान जांच सी.सी.टी.वी. खंगालने के बाद आरोपी की पहचान की गई। आरोपी अन्य मुकद्दमे में पहले ही सुनारिया रोहतक जेल में सजायाफ्ता है। अदालत से प्रोडक्शन वारंट जारी कर और तथ्यों के आधार पर कार्रवाई करते हुए आरोपी सुनील निवासी रैनकपुरा रोहतक को गिरफ्तार किया। पूछताछ में आरोपी सुनील ने कई अपराध में संलिप्त होना स्वीकार किया और अन्य साथियों की जानकारी दी।  
 

 

एक अन्य आरोपी को भी पकड़ा 
इसी आधार पर ए.टी.एम. फ्रॉड इन्वैस्टीगेशन सैल, भिवानी एक अन्य मुकद्दमे में ए.टी.एम. फ्रॉड करने में माहिर अपराधी राहुल उर्फ चैड़ा निवासी रैनकपुरा, रोहतक को अन्य मुकद्दमे में गिरफ्तार किया। आरोपी राहुल उर्फ चैड़ा ए.टी.एम. बदलकर व ए.टी.एम. क्लोन तैयार कर फ्रॉड करने के अपराधों में माहिर है। आरोपी पर हरियाणा के कई जिलों के अलावा पंजाब का भी एक मुकद्दमा दर्ज है और उन्हीं मुकद्दमों में आरोपी पहले से रोहतक जेल में है। आरोपी को अदालत में पेश कर 3 दिन की रिमांड हासिल किया गया जहां जांच में उसने कुल 3 लाख 84 हजार के फ्रॉड करने की बाद कबूल की और करीब 64,500 की बरामदगी की गई है। दोनों आरोपियों ने एक साथी के बारे में जानकारी दी है, जिसकी जांच में पुलिस जुटी हुई है। अक्सर अनुसंधान में सबूतों के अभाव में आरोपी बच जाते हैं लेकिन ए.टी.एम. फ्रॉड इन्वैस्टीगेशन सैल की स्थापना इन अपराधों के ध्यान में रखते हुए की गई है ताकि आम जनता की मेहनत की कमाई को बचाया जा सके। वर्तमान में स्टेट क्राइम ब्रांच के अंतर्गत काम करने वाली सैल सभी अनट्रैस मुकद्दमों का बारीकी से अध्ययन कर रही है।
 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!