डोर-टू-डोर गारबेज कलैक्टर यूनियन ने कहा - नियमित करें या कचरा उठाने की व्यवस्था पहले जैसी ही चले

Edited By Priyanka rana,Updated: 12 Jan, 2020 03:29 PM

garbage

चंडीगढ़ के पूर्व मेयर राजेश कालिया जिस समझौते को अपनी सबसे बड़ी उपलब्धि गिना रहे थे, उसी के खिलाफ शनिवार को राष्ट्रीय सफाई मजदूर (कांग्रेस) के मान्यता प्राप्त डोर-टू-डोर गारबेज कलैक्टर यूनियन ने मोर्चा खोल दिया है।

चंडीगढ़(राय) : चंडीगढ़ के पूर्व मेयर राजेश कालिया जिस समझौते को अपनी सबसे बड़ी उपलब्धि गिना रहे थे, उसी के खिलाफ शनिवार को राष्ट्रीय सफाई मजदूर (कांग्रेस) के मान्यता प्राप्त डोर-टू-डोर गारबेज कलैक्टर यूनियन ने मोर्चा खोल दिया है।

गत माह निगम व डोर-टू डोर गारबेज कलैक्टरों में करार हुआ था, जिसके तहत निगम घरों से अपने वाहनों में कचरा पृथक कर उठाएगा और उसके वाहनों में ही यह डोर-टू-डोर गारबेज कलैक्ट करेंगे। वहीं निगम उन्हें आऊटसोर्स माध्यम से अपने स्टाफ में शामिल करेगा।

डोर-टू-डोर गारबेज कलैक्टर यूनियन ने इस समझौते को सिरे से नकारते हुए कहा कि अगर निगम को उनकी इतनी चिंता है तो फिर उन्हें नियमित नौकरी दें। अगर ऐसा होता है तो उन्हें यह समझौता स्वीकार होगा। इन लोगों का कहना था कि अगर ऐसा नहीं होता तो कचरा उठाने की व्यवस्था पहले जैसी चले अन्यथा वह फिर हड़ताल पर जा सकते हैं।

चंडीगढ़ नगर निगम के पूर्व महापौर राजेश कालिया और निगम आयुक्त के.के. यादव सहित अपने ही नेता ओमप्रकाश सैनी पर उनका रोजगार छीनने और उन्हें भूखा मरने के लिए छोडऩे के आरोप लगाए हैं।

करारनामे पर जिन्होंने हस्ताक्षर किए, वे तीनों पूर्व मेयर के अपने ही लोग :
यूनियन के नेता शमशेर सिंह लोहटिया ने शनिवार को पत्रकार वार्ता में आरोप लगाया कि उनकी ओर से करारनामे पर जिन लोगों ने हस्ताक्षर किए थे, उनमें से तीन लोग तो पूर्व महापौर के अपने ही लोग हैं व उनकी यूनियन के सदस्य भी नहीं हैं। 

पूर्व महापौर ने निगम सदन में आरोप लगाया था कि विरोध कर रहे धड़े के नेता को कांग्रेस का समर्थन है और कांग्रेस ही शहर की भलाई नहीं चाहती। इसके जवाब में आज लोहटिया ने कहा कि करारनामे पर उनकी ओर से ओम प्रकाश सैनी के हस्ताक्षर हैं और वह कांग्रेस का पदाधिकारी है।          

जब तक इंसाफ नहीं मिलता, प्रदर्शन जारी रहेगा :
शमशेर लोहटिया ने बताया कि इस करारनामे के तहत डोर टू डोर गारबेज कलैक्शन का काम निगम के हाथों में आ जाएगा। उन्होंने कहा कि वे सभी पिछले लगभग एक महीने से नगर निगम के खिलाफ प्रदर्शन करते आ रहे हैं और जब तक उन्हें इंसाफ नहीं मिल जाता तब तक उनका रोष प्रदर्शन जारी रहेगा। 

35 साल से घर-घर जाकर कर रहे कूड़ा इकट्ठा :
लोहटिया, पप्पू कुमार, जनरल सैक्रेटरी और सलाहकार दिलबाग टांक ने पत्रकार वार्ता में कहा कि गारबेज कलैक्टर पिछले 35 सालों से घर-घर जाकर कूड़ा इकट्ठा करते आ रहे हैं। एक सैक्टर में तकरीबन 40  और उस हिसाब से शहरभर में लगभग 4000-5000 गारबेज कलैक्टर हैं। कई कलैक्टरों का तो पूरा पूरी परिवार ही इस काम में शामिल है।

कोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे :
शमशेर लोहटिया ने कहा कि वे अपनी शिकायत को डिप्टी कमिश्नर, प्रशासक के सलाहकार और प्रशासक के पास भी दर्ज करवा चुके हैं। अगर आवश्यकता पड़ी तो वे इस मामले को लेकर जिला अदालत का दरवाजा भी खटखटाएंगे और राजेश कालिया भविष्य में जिस किसी भी कार्यक्रम में जाएंगे, वे उसका बहिष्कार करेंगे। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!