हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगना शुरू

Edited By bhavita joshi,Updated: 16 Nov, 2018 12:34 PM

high security number starts plating

रजिस्ट्रेशन एंड लाइसैंसिंग अथॉरिटी (आर.एल.ए.) एक बार फिर नए और पुराने वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने का काम शुरू करने जा रहा है।

चंडीगढ़(राजिंद्र): रजिस्ट्रेशन एंड लाइसैंसिंग अथॉरिटी (आर.एल.ए.) एक बार फिर नए और पुराने वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने का काम शुरू करने जा रहा है। वाहन चालक आगामी 30 नवम्बर तक हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए अप्लाई कर सकते हैं और समय निकलने के बाद ये नंबर प्लेट न लगवाने पर ट्रैफिक पुलिस द्वारा चालान करने शुरू कर दिया जाएगा। इसमें विभाग द्वारा किसी भी प्रकार की ढील बर्दाश्त नहीं की जाएगी। 

आर.एल.ए. के मुताबिक अथॉरिटी की ओर से सी.एच. 01-बी.जे. नंबर सीरीज के रजिस्ट्रेशन वाले वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। इस सीरीज के नंबर वाले वाहन चालकों के मालिकों के लिए अपने वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने के लिए यह अंतिम मौका है। इस सीरीज के वाहन मालिक हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने के लिए 30 नवम्बर, 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। इस तरह वर्तमान में चल रही सी.एच. 01-बी.यू. सीरीज के तहत रजिस्टर होने वाले नए वाहनों की सीरीज भी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

अपने-अपने एरिया में कर सकते हैं अप्लाई : विभाग द्वारा हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने के लिए शहर में तीन स्थानों को फाइनल किया गया है। इनमें सैक्टर-17 आर.एल.ए. ऑफिस, सैक्टर-42 एस.डी.एम. और इंडस्ट्रीयल एरिया फेज-1 स्थित एस.डी.एम. ईस्ट ऑफिस में शामिल है। 


ऐसे कर सकते हैं आवेदन : आर.एल.ए. अधिकारियों के मुताबिक आवेदन करने के लिए उसमें अपने वाहन का चैसिज नंबर, इंजन नंबर, मेक, मॉडल का जिक्र करें। इसके अलावा आवेदन के साथ अपने वाहन के रजिस्ट्रेशन सर्टीफिकेट और इंश्योरैंस की कॉपी भी आवेदन के साथ लगानी होगी। यदि उक्त सीरीज का वाहन मालिक तय समयावधि तक अपने वाहन पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगवाता है तो उसके खिलाफ चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस चालान प्रक्रिया शुरू करेगी।

वी.आई.पी. नंबरों की ई-ऑक्शन 28 नवम्बर को : चंडीगढ़ प्रशासन के रजिस्ट्रेशन एंड लाइसैंसिंग अथॉरिटी (आर.एल.ए.) द्वारा सी.एच. 01-बी.यू. सीरिज के बाकी बचे 102 नंबरों की ई-ऑक्शन 28 नवम्बर को की जाएगी। इससे पहले भी विभाग ने इस सीरीज के नंबरों को ऑक्शन में रखा था, जिसमें उक्त नंबरों के लिए उसे कोई बोलीदाता नहीं मिल पाया था। ऑक्शन में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन 19 नवम्बर सुबह 10 बजे से शुरू होगा, जो कि 25 नवम्बर को शाम बजे तक जारी रहेगा।

ई-ऑक्शन 26 नवम्बर से शुरू हो जाएगी, जोकि 28 नवम्बर शाम 5 बजे तक जारी रहेगी। ऑक्शन में भाग लेने के लिए लोग नैशनल ट्रांसपोर्ट वैबसाइट पर जाकर अपने आप को रजिस्टर्ड कर सकते हैं। जिन लोगों ने चंडीगढ़ एड्रेस में वाहन खरीदा है, वही लोग इस ऑक्शन में भाग ले सकेंगे। ऑक्शन में भाग लेने के लिए सेल लैटर, आधार कार्ड और चंडीगढ़ का एड्रैस प्रूफ अनिवार्य है। प्रशासन ने सभी नंबरों के लिए रिजर्व प्राइज तय किया है, जिसे वैबसाइट पर जाकर चैक किया जा सकता है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!