इंडस्ट्रीयल एरिया की सड़कों को चौड़ा करने का काम शुरू, जीरकपुर से मध्य मार्ग पहुंचना होगा आसान

Edited By AJIT DHANKHAR,Updated: 19 Oct, 2020 09:40 PM

industraial area road wide for better connectivity

industraial area road wide for better connectivity

ट्रिब्यून चौक के जाम में फंसने की जरूरत नहीं, पंचकूला के साथ भी कनैक्टिविटी होगी बेहतर 
चंडीगढ़, (राजिंद्र शर्मा): यू.टी. प्रशासन ने इंडस्ट्रीयल एरिया फेज-1 की सड़कों को चौड़ा करने का काम शुरू कर दिया है। काम पूरा होते ही जीरकपुर की तरफ से आने वाले लोगों को मध्य मार्ग की ओर पहुंचना आसान हो जाएगा। इससे उन्हें ट्रिब्यून चौक से निकालने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि उससे पहले वाले चौक से ही मध्यमार्ग की तरफ एंट्री कर सकेंगे। प्रशासन द्वारा 10 करोड़ रुपए से इस प्रोजैक्ट को शुरू किया गया है, जिसे नए साल की शुरूआत में पूरा कर लिया जाएगा। इससे चंडीगढ़ और पंचकूला के बीच भी कनैक्टिविटी बेहतर होगी।


पावर लाइन को अंडरग्राऊंड करने की प्रक्रिया भी शुरू 
इस संबंध में प्रशासन के सुपरिंटैंडिंग इंजीनियर सी.बी. ओझा ने बताया कि यहां दो सड़कों को चौड़ा किया जाना है, जिसका काम शुरू कर दिया है। यहां पर टै्रफिक का दवाब कम हो जाएगा। इसके अलावा यहां पर एक साइकिल ट्रैक भी बनाया जाना है। दूसरी ओर इन सड़कों के रास्ते में आती ओवरहैड पावर लाइन को अंडरग्राऊंड करने के लिए भी प्रोसैस शुरू कर दिया गया है, जिसे 12.25 करोड़ रुपए में पूरा किया जाना है। 


जाम से मिलेगी मुक्ति
इंडस्ट्रीयल एरिया में भी इस रोड पर टै्रफिक बढ़ता जा रहा है, जिसके चलते हमेशा जाम की स्थिति पैदा हो जाती है। इसमें पहली रोड पोल्ट्री फार्म चौक सी.टी.यू. वर्कशॉप इंडस्ट्रीयल एरिया तक कनैक्ट होगी। दूसरी मध्य मार्ग और दक्षिण मार्ग के समानांतर होगी। ये इंडस्ट्रीयल एरिया से गुजरेगी और ये पूर्व मार्ग को चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से जोड़ेगी। यह सी.टी.यू. वर्कशॉप के आगे से गुजरेगी। इससे जहां लोगों को मध्य व दक्षिण मार्ग में जाम से निजात मिलेगी, वहीं चंडीगढ़ और पंचकूला के बीच भी कनैक्टिविटी बेहतर होगी।

मध्य मार्ग से ट्रैफिक का दबाव होगा कम 
इन दोनों सड़कों के चौड़ा होने से मध्य मार्ग और दक्षिण मार्ग से टै्रफिक का दबाव कम हो जाएगा, जिससे लोगों को जाम से निजात मिलेगी। ये प्रोजैक्ट चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से चंडीगढ़ व पंचकूला को कनैक्ट करने वाले अंडरपास प्रोजैक्ट के स्पोर्ट में ही शुरू किया जा रहा है। इस संबंध में प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि अंडरपास प्रशासन के डिवैल्पमैंट और विस्तार प्लान का ही पार्ट है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी वीडियो कॉन्फ्रैंसिंग के जरिए रेलवे स्टेशन के डिवैल्पमैंट प्रोजैक्ट को लेकर जानकारी ली थी और यू.टी. प्रशासन द्वारा इसे एक्सटैंड करने के प्रस्ताव को स्पोर्ट किया था। इसके लिए यू.टी. प्रशासन और रेलवे के अधिकारियों के बीच मीटिंग भी हुई थी। मीटिंग में इसके प्लान व इन्फ्रास्ट्रक्चर को लेकर प्लान तैयार किया गया था। इसके अलावा यहां टै्रफिक समस्या काम करने के लिए यहां अन्य विकल्पों पर भी काम होगा। इस संबंध में प्रशासन द्वारा प्लान तैयार किया जा रहा है। इससे पहले ट्रांसपोर्ट डिपार्टमैंट की मीटिंग में मैनुअल ट्रैफिक मैनेज करने समेत अन्य सुझाव दिए गए थे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!