लिंक अपलोड नहीं, घंटों इंतजार के बाद छात्र परेशान

Edited By bhavita joshi,Updated: 21 May, 2019 11:47 AM

link not uploaded wait hours after student upset

दसवीं की बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट के बाद सोमवार से स्कूृलों में 11वीं में दाखिले के लिए शिक्षा विभाग की ओर पहली काउंसलिंग का आयोजन किया गया, लेकिन पहले ही दिन बच्चों को निराशा हाथ लगी।

चंडीगढ़(वैभव): दसवीं की बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट के बाद सोमवार से स्कूृलों में 11वीं में दाखिले के लिए शिक्षा विभाग की ओर पहली काउंसलिंग का आयोजन किया गया, लेकिन पहले ही दिन बच्चों को निराशा हाथ लगी। सोमवार को सत्र 2019-20 का प्रॉस्पैक्टस शिक्षा विभाग की वैबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। 

सोमवार को लिंक के देरी से अपलोड होने के चलते कई स्कूलों में जहां बच्चों को मंगलवार को आने लिए कहा गया, वहीं कई स्कूल ऐसे भी थे, जिन्होंने दोपहर करीब 3 बजे तक छात्रों के फॉर्म भरे। जी.एम.एस.एस.एस.-44 और जी.एस.एस.एस.-मौलीजागरां में दोपहर तक डम्मी फॉर्म द्वारा बच्चों को सभी जानकारी उपलब्ध करवाई गई। इसके साथ ही अगर किसी विद्यार्थी को ऑनलाइन फॉर्म भरने में समस्या आएगी तो वह किसी भी स्कूल में जाकर मदद मांग सकता है।

20 मई से 7 जून तक पहली काउंसलिंग
पहली काउंसलिंग में ऑनलाइन प्रोस्पैक्टस और रजिस्ट्रेशन फॉर्म सोमवार से भरने शुरू हो गए हैं। यह प्रोसैस 7 जून तक चलेगे। रजिस्ट्रेशन फार्म शहर के 6 स्कूलों में 4 से 8 जून तक जमा होंगे। कॉमन मैरिट लिस्ट 18 जून को सुबह 11 बजे से देखी जा सकती है। इस दौरान आवेदकों को अगर कोई त्रुटि दिखे तो वे 19 जून को दोपहर 2 बजे तक उसे ठीक कराने के लिए आवेदन कर सकते हैं। स्कूल एवं स्ट्रीम अलॉटमैंट की सूची 25 जून को डिस्प्ले की जाएगी, जबकि फीस 28 जून से 29 जून तक जमा की जाएगी। कक्षाएं 1 जुलाई से शुरू होंगी।

दाखिले ऑनलाइन, मिलेंगे सिर्फ दो मौके
पिछले साल की तरह इस साल भी दाखिले ऑनलाइन ही होने हैं। फीस भी ऑनलाइन ही जमा होगी। फार्मों की हार्ड कॉपी स्कूलों में जाकर जमा करानी होगी।  इस बार 11वीं में दाखिले के लिए विद्यार्थियों को दो ही मौके मिलेंगे। पिछली बार से सीख लेते हुए शिक्षा विभाग ने यह फैसला लिया है।

विद्यार्थी के पास नहीं नेट बैंकिंग या क्रेडिट कार्ड तो टीचर अपने कार्ड से जमा करवाएं फीस
विद्यार्थी के पास नेट बेकिंग/क्रेडिट कार्ड/डेबिट कॉर्ड न होने की स्थिति में शिक्षा विभाग ने सभी अध्यापकों को निर्देश जारी किए हैं कि वह अपने कार्ड से फीस जमा कराएं और विद्यार्थी से कैश में दाखिले की राशि ले सकते हैं। उधर, स्कूलों की कटऑफ लिस्ट भी शिक्षा विभाग की वैबसाइट पर देख सकते हैं।

15 जुलाई से दूसरी काउंसलिंग
दूसरी काउंसिलिंग के दौरान स्कूल/स्ट्रीम में बदलाव करवाने के लिए 15 जुलाई से 17 जुलाई तक आवेदन किया जा सकता है। नए रजिस्ट्रेशन फार्म के साथ आवेदक फीस 15 जुलाई तक जमा करवा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन फार्म के साथ जरूरी दस्तावेजों की कॉपी भी 17 और 18 जुलाई को 6 स्कूलों में जमा करवाई जा सकती है। इस काउंसलिंग में स्कूल एवं स्ट्रीम अलॉटमैंट की सूची 25 जुलाई को डिस्प्ले की जाएगी। जबकि सीट अलॉट होने वाले स्कूल की फीस 26 और 27 जुलाई को सुबह 9 से 11 बजे तक जमा करवाई जाएगी।

20 स्कूलों में बनाए हैल्प डेस्क, विभाग ने जारी किए हैं हैल्पलाइन नंबर
जानकारी के अनुसार कई विद्याॢथयों को ऑनलाइन पेमैंट में समस्या आई। पेमैंट के समय टाइमआउट की समस्या से वह परेशान हुए। हालांकि विद्याॢथयों की मदद के लिए विभाग ने हैल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। साथ ही 20 स्कूलों में हैल्प डेस्क भी बनाए हैं। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!