जोरदार बारिश ने लोहड़ी त्यौहार के उत्साह पर फेरा पानी, दुकानदारों की सेल हुई ठप्प

Edited By Priyanka rana,Updated: 14 Jan, 2020 09:00 AM

lohri festival in city

शहर में सोमवार को हुई जोरदार बारिश ने जहां लोहड़ी के त्यौहार को फीका कर दिया, साथ ही सर्दी भी बढ़ा दी।

चंडीगढ़(राय) : शहर में सोमवार को हुई जोरदार बारिश ने जहां लोहड़ी के त्यौहार को फीका कर दिया, साथ ही सर्दी भी बढ़ा दी। तेज हवा के साथ दिनभर बारिश होती रही। बारिश के कारण बच्चों को स्कूल जाने में भी परेशानी हुई। कार्यालयों में भी कर्मी देरी से पहुंचे। ऑटो चालकों ने भी मनमर्जी के रेट लोगों से वसूले। लोहड़ी मनाने के लिए लोगों ने घरों के बाहर लकडिय़ां व अन्य सामान जमा किया हुआ था जो वर्षा के कारण गीला हो गया। 

कई लोगों ने निगम से अनुमति लेकर लकडिय़ां और उपले बेचने के लिए स्टॉल्स लगाए हुए थे लेकिन वर्षा के कारण उन्हें भी नुक्सान पहुंचा। दिनभर ये लोग अपने सामान पर तिरपाल लगाकर बैठे रहे। शहर में काफी लंबे समय बाद लोहड़ी के पर्व पर मौसम ने करवट बदली है। इससे पहले लोहड़ी पर इतनी बरसात नहीं हुई थी। देर रात तक रुक-रुक बारिश होती रही। शहर में सोमवार को दोपहर बाद तेज बारिश शुरू हो गई। दिन का तापमान फिर नीचे आ गया।

मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिन तक आसमान पर बादल छाए रहेंगे और बरसात होगी। विभाग ने पंजाब व हरियाणा के साथ चंडीगढ़ में अगले तीन दिन में तेज बरसात के साथ ओलावृष्टि होने की चेतावनी दी है। सोमवार को शहर में शाम 5.30 तक मौसम विभाग ने 9.7 एम.एम. बरसात रिकार्ड की। चंडीगढ़ का अधिकतम तापमान 17.5 और न्यूनतम तापमान 11.3 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान में 6 डिग्री सैल्सियस की कमी दर्ज हुई।

वैस्टर्न डिस्टर्बैंस के कारण बदला मौसम :
मौसम विभाग के अनुसार वैस्टर्न डिस्टर्बैंस सक्रिय होने से बर्फबारी वाले इलाकों में भीषण बर्फबारी, तूफान, तेज हवाएं, गरज-चमक के साथ तेज बारिश और ओलावृष्टि जैसे हालात बनते हैं। उत्तर भारत में वैस्टर्न डिस्टर्बैंस एक्टिव होने से मौसम बदला है। मौसम केंद्र चंडीगढ़ के मुताबिक मौसम का मिजाज मंगलवार और बुधवार को थोड़ा बदलेगा। इन दो दिनों में वैस्टर्न डिस्टर्बैंस के कमजोर होने की संभावना है। आसमान साफ रहने व बीच-बीच में बादल छाने का अनुमान है। 16, 17 और 18 जनवरी को हल्की बारिश के आसार हैं।

बारिश ने लोहड़ी का मजा किया किरकिरा :
शहर में कई दुकानदारों से बात की तो सभी ने कहा कि आज बरसात न होती तो अच्छी कमाई होनी थी लेकिन अब बरसात के जारी रहने के कारण लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकले और दुकानदारों की सेल ठप्प होकर रह गई। 

दोपहर तक उक्त दुकानदारों का आधा सामान तक नहीं बिका था और दोपहर बाद बरसात होने से सारी सेल ठप्प होकर रह गई। यही हाल मूंगफली व रेवड़ी बेचने वालों को था वह अपने सामान को बरसात से बचा रहे थे तो दूसरी ओर ग्राहक भी इक्का-दुक्का ही आ रहा था। 

शहर में बरसात से पूर्व तेज हवाओं के कारण कई जगह पेड़ों को नुक्सान हुआ। यहीं नहीं शहर में होटल व रैस्तरां में लोहड़ी के पर्व पर इसे जलाने के लिए कई लोगों की ओर से प्रबंध किए थे लेकिन बरसात के कारण सभी धरे के धरे रह गए। लोगों को लोहड़ी खुले मैदान में जलाने की बजाय अपने घरों के बरामदों में ही जलानी पड़ी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!