मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया को लेकर बरती लापरवाही तो होगी कड़ी कार्रवाई

Edited By Punjab Kesari,Updated: 05 Aug, 2017 10:15 AM

negligence on malaria  dengue and chikungunya will be a tough action

उपायुक्त गौरी पराशर जोशी ने कहा कि बरसात के मौसम व उसके बाद मलेरिया, डेंगू व चिकनगुनिया बुखार के मामले बढ़ जाते हैं और ये मच्छर काटने से होते हैं।

पंचकूला (मुकेश): उपायुक्त गौरी पराशर जोशी ने कहा कि बरसात के मौसम व उसके बाद मलेरिया, डेंगू व चिकनगुनिया बुखार के मामले बढ़ जाते हैं और ये मच्छर काटने से होते हैं। मच्छरों के पनपने पर अंकुश लगाने के लिए नगर निगम व स्वास्थ्य विभाग आपसी तालमेल बना कर संभावित स्थानों पर स्प्रे करवाना सुनिश्चित करें और इसमें किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उपायुक्त गौरी पराशर जोशी जिला सचिवालय के सभागार में इस दिशा में आयोजित बैठक में अधिकारियों को संबोधित कर रही थीं। उपायुक्त ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सफाई की ओर विशेष ध्यान दें। 

 

उन्होंने कहा कि यदि कोई कर्मचारी इस दिशा में कोताही बरतते हैं तो उनकी रिपोर्ट भिजवाना सुनिश्चित करें ताकि उन पर कार्रवाई की जा सके। उन्होंने कहा कि डंपिंग ग्राऊंड में नियमित स्प्रे करवाएं ताकि मच्छर के लारवा पैदा न हो। उन्होंने कहा कि शहर के सभांवित क्षेत्र राजीव कालोनी, इंदिरा कालोनी, बुढनपुर, अभयपुर, महेशपुर, हरिपुर, खडग़ मंगोली  पुराना पंचकूला, भैंसा टिब्बा, मदरासी कालोनी, सेक्टर 19 इत्यादि जगहों पर साफ-सफाई की ओर विशेष ध्यान दिया जाए। 

 

उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों से कहा कि वे नाईट स्वीप की ओर भी विशेष ध्यान दें। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से हैंडओवर की गई फोगिंग मशीन से नियमित फोगिंग करवाएं। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त राजेश जोगपाल, एस.डी.एम. एवं नगर निगम के संयुक्त आयुक्त पंकज सेतिया, संपदा अधिकारी हुडा जगदीप ढांडा, नगराधीश ममता शर्मा, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राजवीर सिंह खुंडिया, सिविल सर्जन डा. वीके बंसल, मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी कृतिका चौधरी और मुनीश जायसवाल आदि अधिकारी मौजूद रहे।  

 

घर-घर जाकर कूलर, टंकियों की करें जांच
उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे घर-घर जाकर कूलरों, टंंकियों, कंटेनरों इत्यादि की जांच करें कि कहीं पर भी पानी के कारण मच्छरों का लारवा न बन रहा हो और लोगों को प्रेरित करें कि वे अपने घरों के कूलरों, टंकियों की नियमित सफाई सुनिश्चित करें। स्वास्थ्य विभाग की बायोलोजिस्ट डॉक्टर अनीता ने बताया कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के लिए टीमें बनाई गई हैं जो नियमित एक-एक घर में जाकर लारवा के जांच कर रही हैं। इसके अलावा सरकारी कार्यालयों में भी कूलरों में लारवा की जांच की जा रही है और लोगों को जागरुक किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त नियमित घर-घर में स्प्रे भी की जा रही है और एंटी लारवा दवा डाली जा रही है। 


 

कबाडिय़ों को भी दिए सख्त निर्देश
उपायुक्त ने अधिकारियों से कहा कि वे कबाडिय़ों को सख्त निर्देश दें कि वे दुकानों पर रखे सामान को तरपाल से ढंक कर रखें। यदि कोई ऐसा नहीं करता तो उनके चालान काटे जाएं और यह भी सुनिश्चित करें कि विभिन्न क्षेत्रों के लिए बनाए गए शैड्यूल के हिसाब से की गई सफाई की रिपोर्ट प्रतिदिन सायं पांच बजे उनके कार्यालय में भिजवाई जाए।


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!