गांवों में सीवरेज व पेयजल लाइन डालने से टूटने वाली सड़कों को जनस्वास्थ्य विभाग बनाएगा : डा. बनवारी लाल

Edited By Ajay Chandigarh,Updated: 10 Aug, 2022 09:17 PM

palwal state highway will be connected with expressway dushyant chautala

हरियाणा के सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि महाग्राम योजना के तहत किए जा रहे कार्यों से जिन गांव में सीवरेज व पेयजल लाइन डालते समय सड़क व गलियां तोड़ी जाएंगी, उन्हें जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाया जाएगा। इसके लिए टैंडर में प्रावधान कर दिया...

चंडीगढ़,(बंसल/पांडेय): हरियाणा के सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि महाग्राम योजना के तहत किए जा रहे कार्यों से जिन गांव में सीवरेज व पेयजल लाइन डालते समय सड़क व गलियां तोड़ी जाएंगी, उन्हें जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाया जाएगा। इसके लिए टैंडर में प्रावधान कर दिया गया है। सहकारिता मंत्री विधानसभा में मानसून सत्र के तीसरे दिन विधायक द्वारा पूछे गए प्रश्न का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि महाग्राम योजना के तहत सिरसा जिले के गांव गंगा में जलापूॢत योजना के विस्तार का कार्य 90 प्रतिशत पूरा कर लिया गया है और सीवरेज लाइन बिछाने का कार्य 80 प्रतिशत पूरा कर लिया गया है। इस गांव में मल शोधन संयंत्र के निर्माण की टैंडर प्रक्रिया 1 सितम्बर तक आमंत्रित की जाएगी तथा उसे 31 दिसम्बर 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा। मंत्री ने कहा कि गांवों में कार्य के निष्पादन के दौरान ग्रामीणों को कुछ असुविधाओं का सामना अवश्य करना पड़ता है लेकिन कार्य करने के दौरान खंडित की गई सड़कों की मरम्मत का कार्य जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया जाएगा। सहकारिता मंत्री ने कहा कि महाग्राम योजना के तहत जिन गांव की आबादी 10000 से अधिक है, उनमें पेयजल आपूॢत 135 लीटर प्रति व्यक्ति और शहरों के समान सीवरेज प्रणाली दी जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य में 10,000 से अधिक आबादी वाले 200 गांव हैं जिसमें से 132 गांवों को महाग्राम योजना के तहत सीवरेज व पेयजल सुविधा प्रदान करने के लिए चयन किया गया है। इनमें से 35 गांवों में कार्य चल रहा है। इन गांव में 3 चरणों में विकास कार्य करवाए जा रहे हैं।
 

 

‘म्हारा गांव, जगमग गांव’ योजना के तहत नूंह जिले के 117 गांवों में 24 घंटे बिजली आपूॢत
हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि ‘म्हारा गांव, जगमग गांव’ योजना के तहत नूंह जिले के 117 गांवों में 24 घंटे बिजली आपूॢत की जा रही है और 34 फीडरों पर 263 गांवों में योजना के अनुसार कार्य पूरा हो चुका है। बिजली मंत्री प्रश्नकाल के दौरान फिरोजपुर झिरका के विधायक मामन खान द्वारा ‘म्हारा गांव, जगमग गांव’ योजना के बारे में पूछे गए एक प्रश्न का उत्तर दे रहे थे। नूंह जिले में योजना के तहत पूरा कार्य चालू वित्त वर्ष 2022-2023 के दौरान पूरा होने की संभावना है। रणजीत सिंह ने बताया कि योजना के तहत 10 जिलों गुरुग्राम, फरीदाबाद, रेवाड़ी, सिरसा, फतेहाबाद, पंचकूला, अम्बाला, कुरुक्षेत्र, करनाल और यमुनानगर के सभी 5628 गांवों में 24 घंटे बिजली आपूॢत की जा रही है। 
 

 

दिल्ली-वड़ोदरा-मुम्बई ग्रीनफील्ड एक्सप्रैसवे से जुड़ेगा पलवल स्टेट हाईवे : दुष्यंत चौटाला 
उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने एक विधायक द्वारा विधानसभा में पूछे गए सवाल के जवाब में बताया कि गांव मंडकोला के निकट पलवल-नूंह स्टेट हाईवे-13 को के.एम.पी. इंटरचेंज और दिल्ली-वड़ोदरा-मुम्बई ग्रीनफील्ड एक्सप्रैस-वे से जोडऩे के लिए नई सड़क का निर्माण किया जाएगा और इसके लिए दिल्ली-वड़ोदरा-मुम्बई ग्रीनफील्ड एक्सप्रैस-वे के मौजूदा आर.ओ.डब्ल्यू. के भीतर भूमि की आवश्यकता होगी। उन्होंने बताया कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण से जमीन को उपलब्ध करवाने का अनुरोध किया गया था परंतु प्राधिकरण के पी.आई.यू. परियोजना निदेशक ने सूचना दी है कि उक्त एक्सप्रैस-वे के आर.ओ.डब्ल्यू. में प्रस्तावित लोक निर्माण विभाग की सड़क को समायोजित करने के लिए कोई अतिरिक्त स्थान उपलब्ध नहीं है। डिप्टी सी.एम. ने आगे बताया कि अब उक्त सड़क के निर्माण के लिए भूमि को ई-भूमि पोर्टल के माध्यम से खरीदने के प्रस्ताव को अंतिम रूप दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अपेक्षित निजी भूमि की खरीद के बाद सड़क का निर्माण कार्य किया जा सकता है, ऐसे में कोई समय सीमा नहीं दी जा सकती है। सदन में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कल विधानसभा सत्र में पूछे गए प्रश्न के जवाब में अपडेट देते हुए बताया कि गांव साहलावास में बाईपास के लिए ई- भूमि पर 10.71 करोड़ मुआवजे के मंजूर कर लिए गए।
 

 

नगरपालिका नीलोखेड़ी को विकास कार्यों के लिए 1244.91 लाख रुपए की राशि आबंटित की जा चुकी : कमल गुप्ता
हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कमल गुप्ता ने बताया कि वर्तमान सरकार के गठन के बाद नगरपालिका नीलोखेड़ी को विकास कार्यों के लिए 1244.91 लाख रुपए की राशि आबंटित की जा चुकी है। गुप्ता प्रश्नकाल के दौरान विधायक धर्म पाल गोंदर द्वारा पूछे गए एक प्रश्न का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि 17 मार्च, 2022 को 1395 लाख रुपए की लागत से विकास कार्यों की सूची प्राप्त हुई थी जो कि 30 मार्च को जिला नगर आयुक्त, करनाल में कार्यों के होने की संभावना एवं राशि की उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए अनुमान तैयार करने के लिए भेजी गई थी। इसके बाद सचिव नगरपालिका नीलोखेड़ी द्वारा उनके 22 जून के पत्र के माध्यम से 1395 लाख रुपए की लागत के 10 कार्यों के अनुमान आवश्यक प्रशासनिक स्वीकृति लेने तथा राशि के आबंटन के लिए जिला नगर आयुक्त, करनाल को भेजे गए हैं। जिला नगर आयुक्त, करनाल से मामला प्राप्त होते ही इस पर विचार किया जाएगा।
 

 

पलवल में बनाए जा रहे मैडीकल कालेज में ट्रामा सैंटर भी बनाया जाएगा : अनिल विज
हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज ने कहा कि पलवल में मैडीकल कालेज बनाया जा रहा है जिसमें ट्रामा सैंटर भी बनाया जाएगा। विज मानसून सत्र के दौरान लगाए गए एक प्रश्न का उत्तर दे रहे थे। उन्होंने कहा कि भारत सरकार के मानकों के अनुसार 50 किलोमीटर की परिधि में ट्रामा सैंटर बनाने के लिए निर्देश दिए हुए हैं। उन्होंने कहा कि पलवल में नागरिक अस्पताल है, फरीदाबाद में अस्पताल की सुविधाएं हैं और फरीदाबाद में 7 निजी ट्रामा सैंटर भी हैं। इसके अलावा, फरीदाबाद में 2400 बिस्तर का एक अमृता अस्पताल बनाया जा रहा है जहां वे स्वयं दौरा करके आए हैं, जिसमें आधुनिक तकनीक के उपकरण व सुविधाएं उपलब्ध हैं। एक अन्य सवाल के जवाब में विज ने कहा कि इलैक्ट्रोहोम्योपैथी का चिकित्सा पद्धति के रूप में मान्यता का मामला वर्तमान में भारत सरकार, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण (स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग) के परीक्षाधीन है। उन्होंने कहा कि इलैक्ट्रोहोम्योपैथी वर्तमान में मान्यता प्राप्त चिकित्सा पद्धति नहीं हैं।  
 

 

अन्य शहरों के ढांचागत विकास के लिए नोडल एजैंसी की नियुक्ति गुरुग्राम से प्राप्त अनुभवों के आधार पर की जाएगी
दलाल हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल ने कहा कि गुरुग्राम में सैक्टर सड़कों के ढांचागत एकीकृत विकास हेतु गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण को नोडल एजैंसी नामित किया गया है। अन्य शहरों के ढांचागत विकास के लिए नोडल एजैंसी की नियुक्ति गुरुग्राम से प्राप्त अनुभवों के आधार पर की जाएगी। दलाल मानसून सत्र के दौरान लगाए गए एक प्रश्न का उत्तर मुख्यमंत्री की ओर से दे रहे थे। उन्होंने कहा कि इसके लिए अभी कोई समय सीमा तय नहीं की गई है। टी.डी.आर. पॉलिसी, 2021 के अंतर्गत चिह्नित प्रोजैक्टस की प्रथम प्राथमिकता सूची में गुरुग्राम की अंतिम विकास योजना, 2031 के अंतर्गत आने वाली सैक्टर रोड /ग्रीन बैल्ट व 24 मीटर सड़कें, जिनका अधिग्रहण किया जाना है तथा जो कि लाइसैंस भूमि का भाग नहीं है, को शामिल किया गया है। दलाल ने बताया कि सैक्टर-65, गुरुग्राम में आने वाली सड़कों को जी.एम.डी.ए. द्वारा पायलेट प्रोजैक्ट पर विकसित करने हेतु चिह्नित किया गया है। इस प्रक्रिया में न तो कालोनाइजर, न ही लाइसैंस देने की प्रक्रिया शामिल है, इसलिए लाइसैंस नं.  व कालोनाइजरों का नाम व प्रोजैक्ट संबंधित विवरण दिया जाना आवश्यक नहीं है। टी.डी.आर. पॉलिसी, 2021 के अंतर्गत केवल एक टी.डी.आर. सर्टीफिकेट जारी किया गया है जिसका विवरण इस प्रकार है। फाइल नं. टी.डी.आर. सर्टीफिकेट नंबर व तारीख 01/2022 1257-डी दिनांक 07 अप्रैल, 2022 कालोनाइजर का नाम मंगलम मल्टीप्लैक्स प्राइवेट लिमिटेड क्षेत्रफल (एकड़ में) 13.736 सैक्टर विकास योजना नंबर 15 गुरुग्राम मानेसर अर्बन कॉम्पलैक्स। इसके अतिरिक्त, विभाग द्वारा कोई भी पी.डी.आर. सर्टीफिकेट जारी नहीं किया गया है। दलाल ने कहा कि गुरुग्राम में ई.डी.सी. का पैसा दूसरे शहरों को दिया गया है इसलिए अब किसानों की जमीन के पैसे का समाधान किया जा रहा है।
 

 

असंध मंडी को विकसित करने को तैयार लेकिन लोग विरोध कर रहे हैं : दलाल
हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल ने कहा कि नई अनाज मंडी, असंध (विस्तार मंडी) में 3 एकड़ भूमि जो कि असंध- करनाल रोड पर मंडी के सामने वाले हिस्से पर पड़ती है, उसको छोड़ कर, संपूर्ण विकास कार्य 18 मार्च, 2020 को पूर्ण हो गया था। यह कार्य स्थानीय निवासियों के विरोध के कारण नहीं किया जा सका और 14 जनवरी, 2021 को अधिसूचित असंध विकास योजना-2031 के अनुसार उपरोक्त 3 एकड़ भूमि व मंडी के बीच से 30 मीटर चौड़ी सैक्टर रोड का प्रावधान है। यह अनाज मंडी रबी सीजन-2022 के दौरान उपयोग में लाई गई थी। असंध विकास योजना-2031 को ध्यान में रखते हुए बकाया कार्य को स्थानीय विवाद के समाधान के बाद पूर्ण कर दिया जाएगा। दलाल मानसून सत्र के दौरान कांग्रेस विधायक शमशेर सिंह गोगी द्वारा लगाए गए एक प्रश्न का उत्तर दे रहे थे। उन्होंने कहा कि इसके लिए, वर्तमान में कोई समयसीमा नहीं दी जा सकती। उन्होंने कहा कि 3 एकड़ भूमि पर कुछ प्लाट बने हुए हैं और वहां के लोग विरोध कर रहे हैं लेकिन हम मंडी को विकसित करने को तैयार हैं। उन्होंने कहा कि हम समस्याओं का निदान जनता के सहयोग करते हैं। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!