आपातकाल की वजह से मैं संघ का स्वयंसेवक बना : मनोहर

Edited By Ajay Chandigarh,Updated: 04 Dec, 2022 07:56 PM

participation in the ongoing seminar at the university of technology

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आजादी के बाद अब ऐसा समय आ गया है कि जब हम अपनी पुरानी विद्याओं को सामने लाएं और भूतकाल में जो भी कुछ आज तक हुआ है, जिस विधा या पद्धति को बढ़ावा नहीं दिया गया, उसको अब ज्ञाता आगे ला रहे हैं। मुख्यमंत्री...

चंडीगढ़,(पांडेय): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आजादी के बाद अब ऐसा समय आ गया है कि जब हम अपनी पुरानी विद्याओं को सामने लाएं और भूतकाल में जो भी कुछ आज तक हुआ है, जिस विधा या पद्धति को बढ़ावा नहीं दिया गया, उसको अब ज्ञाता आगे ला रहे हैं। मुख्यमंत्री रविवार को गुरुग्राम के सैक्टर-56 स्थित अशोक सिंहल वेद विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में द्वि-दिवसीय राष्ट्रीय वैदिक विज्ञान संगोष्ठी ‘गवेष्णा’ के दूसरे दिन उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रांत संचालक पवन जिंदल, विश्व ङ्क्षहदू परिषद के संरक्षक दिनेश चंद्र, महेश भागचंद, हरियाणा संस्कृत अकादमी के निदेशक डा. दिनेश शास्त्री सहित संस्कृत के कई विद्वान और वेदों के ज्ञाता उपस्थित थे। 

 


मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि वर्षों पुरानी दुविधा अब तक चली आ रही है कि भारतवर्ष की आजादी से पहले हमारे वेद विज्ञान और वेद के ज्ञान को विदेशी ताकतों ने खंडित करने और इनका विनाश करने का काम किया। वेद विषय पर हमने कई अहम कदम उठाएं हैं जिनमें यह शोध केंद्र स्थापित करने, वेद विश्वविद्यालय के लिए जमीन खरीदने, महॢष वाल्मीकि के नाम पर कैथल में संस्कृत विश्वविद्यालय शुरू करना, श्री माता मनसा देवी मंदिर परिसर में गुरुकुल शुरू करना, संस्कृत महाविद्यालय की स्थापना आदि शामिल हैं। इनके माध्यम से हमारे वेदों और प्राचीन विद्याओं को आगे लाया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि स्वर्गीय अशोक सिंघल ने जो सपना देखा था उसे पूरा करने की दिशा में दिनेश चंद्र महान काम कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके जीवन की दिशा बदलने में स्वर्गीय अशोक सिंघल का महत्वपूर्ण योगदान रहा। उन्होंने बताया कि सिंघल सन् 1977 से लेकर 1981 तक हरियाणा के संघ के प्रांत प्रचारक थे, उसी समय सन् 1977 में मैं आपातकाल के कारण संघ का स्वयं सेवक बना था, आपातकाल नहीं लगता तो शायद संघ से नहीं जुड़ पाता। उस समय आपातकाल की पीड़ा या जिज्ञासावश बहुत से लोग संघ के नजदीक आए और संगठन को मजबूती मिली। मनोहर लाल ने यह भी बताया कि संघ की शाखाओं में जाते हुए जब भी कभी उनके मन में प्रश्न खड़े होते थे तो उनका समाधान प्राप्त करने के लिए वे स्वर्गीय अशोक सिंघल के पास चले जाते थे। उन्होंने कहा कि स्वर्गीय अशोक सिंघल बहुत शिक्षित व्यक्ति थे जिन्होंने अपना पूरा जीवन संघ में लगा दिया और उनका जीवन एक तपस्वी जैसा था।
 

 

जन सामान्य को ङ्क्षहदू काल और वैदिक काल गणना आनी ही चाहिए
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गोष्ठी में भाषण देने की बजाय उनके मन में उठने वाले प्रश्न रखे, जिनका समाधान ढूंढने के लिए वहां मौजूद विद्वानों का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि हमारी वर्तमान शिक्षा पद्धति पश्चिमी शिक्षा पद्धति के हिसाब से आगे बढ़ रही है। यदि हम इसे बदलना चाहते हैं तो केवल अपनी पद्धति को श्रेष्ठ बताने से यह काम नहीं होगा बल्कि हमें आज की वर्तमान पद्धति के साथ एक-एक विषय की तुलना करनी होगी। तुलना करने अपनी पद्धति की विशेषता बतानी पड़ेगी और उसके बाद कौन सी पद्धति जनता के लिए उपयोगी है, यह सिद्ध करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि जन सामान्य को ङ्क्षहदू काल गणना और वैदिक काल गणना आनी ही चाहिए। इस पर भी मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गोष्ठी में उपस्थित ज्ञाताओं के सामने प्रश्न खड़े किए और कहा कि ङ्क्षहदुकाल गणना में तिथियां दो प्रकार की हैं-एक सौर तिथि तथा दूसरी चंद्रमा तिथि। इसमें भी शुक्ल पक्ष और कृष्ण पक्ष होते हैं जो चंद्र काल गणना के हिसाब से चलते हैं। उन्होंने कहा कि संक्रांति सौर काल गणना के हिसाब से चलती है। संक्रांति प्रथमा को होती है।

 


मकर संक्रांति को हमारा माघ महीना शुरू होता है लेकिन वह सौर काल गणना का होता है। उसका चंद्रकाल गणना से कोई संबंध नहीं होता। हमारे सभी त्यौहार अमावस्य या पूॢणमा, कृष्ण पक्ष व शुक्ल पक्ष के हिसाब से होते हैं लेकिन मकर संक्रांति सौर गणना के हिसाब से होती है और अंग्रेजी महीनों की तिथियां भी सौर गणना के हिसाब से ही चलती हैं। इसके अलावा, उत्तर भारत में कृष्ण पक्ष पहले आता है जबकि दक्षिण भारत में शुक्ल पक्ष पहले आएगा तथा उत्तर भारत और दक्षिण भारत में महीना शुरू होने में 15 दिन का अंतर रहता है। ऐसे में देश कौन सी गणना को अपनाए, यह प्रश्न खड़ा होता हैं। 
 

 

 

टैक्नोलॉजी को संस्कृत से जोड़ा जाना चाहिए
मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि संस्कृत को कम्प्यूटर की भाषा कहा जाता है परंतु यह कैसे संभव है, इसे भी दर्शाना जरूरी है। टैक्नोलॉजी को संस्कृत से जोड़ा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार एलोपैथी और आयुर्वेद में संघर्ष चल रहा है। दोनों स्वयं को एक-दूसरे से उत्तम बताते हैं। आयुर्वेद जहां हमें स्वस्थ रहने की दिशा देता है वहीं एलोपैथी तुरंत इलाज या राहत पहुंचाती है। अभी भी शैल्य चिकित्सा एलोपैथी में है, आयुर्वेेदिक प्रणाली में नहीं है। ऐसे में एलोपैथी के साथ-साथ आयुर्वेद को आगे बढ़ाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि हम ‘भी वादी’ हैं, ‘ही वादी’ नहीं अर्थात हम मानते हैं कि आप भी सही है और हम भी सही हैं। यह नहीं मानते कि हम ही सही हैं। इससे पहले मुख्यमंत्री ने संस्थान द्वारा तैयार की गई ‘श्रुति प्रभा’ नामक पत्रिका का विमोचन किया जिसमें वैज्ञानिकों के 8 शोध निबंध हैं। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!