LIBRA (तुला)

वर्ष चुनें

जनवरी- तुला राशि वालों के लिए नए साल की शुरुआत बहुत ही उम्दा रहने वाली है। जीवन में प्रेम, ऐश्वर्या और समृद्धि के कारक माने जाने वाले शुक्र ग्रह का धन का स्वामी होकर पराक्रम स्थान पर बैठना और भाग्य स्थान पर दृष्टि डालना आपके भाग्य को बुलन्दी प्रदान करेगा। आपके सुख-सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी क्योंकि कार्यक्षेत्र का स्वामी बुध का भी सूर्य के साथ धनु राशि में सुख स्थान पर बैठना आपके सुखों में इजाफा करेगा। व्यापार के स्वामी बृहस्पति का शनि के साथ त्रिकोण में केंद्र त्रिकोण का राजयोग बनाना आपके बिजनेस को नई ऊंचाई दे सकता है। आर्थिक स्थिति बेहतर रहने वाली है । स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । खासतौर पर विद्यार्थियों के लिए समय काफी सफलता देने वाला होगा ।  नौकरी पेशा लोगों के लिए भी जनवरी महीना कई नए अवसर लेकर आएगा । आपको सिर्फ इन मौकों को कैश करना है। गुप्त धन या फिर पैतृक संपत्ति के रूप में आपको लाभ मिल सकता है अगर कोई पारिवारिक सदस्यों के साथ कानूनी विवाद चल रहा है तो इस विवाद को आप सौहार्दपूर्ण तरीके से निपटाने में कामयाब रहेंगे ।  विदेश से भी आपको कोई अच्छी खबर मिल सकती है। घर में  किसी मांगलिक कार्य या उत्सव का आयोजन हो सकता है। निवास स्थान में भी परिवर्तन के योग बन रहे हैं।

फरवरी- फरवरी महीना भी तुला राशि के जातकों के लिए काफी बेहतर नतीजे देने वाला होगा। राशि के स्वामी शुक्र का केंद्र स्वामी होकर त्रिकोण में शनि के साथ केंद्र त्रिकोण का राजयोग बनाना और साथ ही 4 ग्रहों का एक साथ सुख स्थान में चतुर ग्रही राजयोग बनाना आपके लिए बहुत बेहतरीन साबित होगा। थोड़ा संघर्ष करने के बाद कैरियर के क्षेत्र में भी आप आगे बढ़ेंगे। आपको अपने परिश्रम का भरपूर फल मिलने वाला है। लंबे समय से जिन योजनाओं की कल्पना आप कर रहे थे, उन कल्पनाओं को आप अब धरातल पर उतार सकते हैं यानि कल्पनाओं को आप मूर्त रूप प्रदान करने में अपने प्रयास शुरू कर देंगे। इस महीने आप अपने आप को भरपूर जोश और ऊर्जा से लबरेज महसूस करेंगे । विवाह योग्य युवक-युवतियों को मनचाहा जीवनसाथी मिलने के पूर्ण योग बन रहे हैं। अगर आप डायबिटीज की समस्या से ग्रस्त हैं तो आपको यह समस्या हल्के से नहीं लेनी होगी और अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना होगा।  अन्यथा दवाइयों पर खर्च करना पड़ सकता है। हरी सब्जियों को अपने खानपान में प्राथमिकता दें और मसालेदार व अधिक तैलीय भोजन से थोड़ा परहेज रखें। जो लोग प्राइवेट सेक्टर में काम कर रहे हैं, उनकी सैलरी में इजाफा हो सकता है । नई कंपनी में अच्छे पैकेज पर भी आप स्विच कर सकते हैं। इस महीने कोई ऐसा कार्य भी बन जाएगा, जिसके प्रति आप निराश हो गए थे और आपने उम्मीद छोड़ दी थी।

मार्च- इस महीने सूर्य कार्यक्षेत्र के स्वामी होकर सुख स्थान में कुंभ राशि में गोचर करेंगे और अपने ही घर पर दृष्टि डालेंगे, जिससे आपको कार्य में सफलता और इंक्रीमेंट के योग भी बनेंगे।  प्रमोशन भी हो सकती है। लेकिन व्यापारी वर्ग के लिए समय थोड़ा उतार-चढ़ाव बना रह सकता है।  बिजनेस में अपने पार्टनर के साथ भी थोड़ी कहासुनी हो सकती है, जिससे आपको परहेज करना होगा।। वैसे जो लोग बेरोजगार हैं, उन्हें रोजगार के नए मौके मिलेंगे।  स्वास्थ्य की दृष्टि से यह महीना ज्यादा बढ़िया नहीं कहा जा सकता।  आपको अपने स्वास्थ्य के साथ-साथ अपने माता जी के स्वास्थ्य के प्रति भी जागरूक रहना होगा। इंफेक्शन से जुड़ी कोई समस्या परेशान कर सकती है। लव लाइफ में भी थोड़ी सी दिक्कत आ सकती है । कुछ मतभेद हो सकते हैं। माता-पिता को प्रेम विवाह के लिए राजी करने में अभी थोड़ा समय लगेगा। उतावलापन दिखाने से आपको बचना होगा नहीं तो  बना हुआ काम बिगड़ सकता है और संबंधों में भी बेवजह तनाव आ सकता है । राहु के अष्टम भाव में होने से कुछ फालतू के खर्चे आपको परेशानी में डाल सकते हैं। जो विद्यार्थी कंपटीशन की तैयारी में जुटे हैं, उनको बहुत अधिक मेहनत करनी होगी। तभी उनको सफलता मिलेगी। अगर आप इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं तो किसी एक्सपर्ट की राय जरूर लें और पूरी प्लानिंग के साथ ही निवेश करें।

अप्रैल- अप्रैल का महीना तुला राशि वालों के लिए बेहतर रहने वाला है क्योंकि इस महीने शुक्र लाभ के स्वामी होकर सुख के स्थान में अपनी उच्च राशि में सूर्य के साथ बैठेंगे और आपके सुखों में वृद्धि होगी। सूर्य का राशि परिवर्तन करके मीन राशि में आना और कार्यक्षेत्र को देखना आपको कई नए मौके देगा। भाग्य में वृद्धि होगी। आर्थिक लाभ के साथ-साथ विदेश भ्रमण का मौका भी मिलेगा। इंपोर्ट-एक्सपोर्ट का काम करने वाले लोग इस महीने अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए समय काफी अनुकूल कहा जाएगा। बच्चों की सफलता आपको पुलकित करेगी और बच्चों के पढ़ाई के नतीजे आपको गर्व का अनुभव करवाएंगे। व्यावसायिक प्रगति के लिए समय अनुकूल है । पैतृक संपत्ति मिलने के योग भी हैं । नया घर लेने का मन बन सकता है । अगर आप प्रॉपर्टी पर निवेश करना चाहते हैं तो समय आपके पक्ष में है। विदेश जाना चाहते हैं तो भी थोड़ा रुक लें। माता-पिता की भावनाओं की अनदेखी न करें और उनका आशीर्वाद जरूर लें । इस महीने छोटी यात्राओं का दौर भी चलेगा। प्रोफेशन से संबंधित यात्राएं भी होंगी। स्किन से संबंधित कोई समस्या परेशान कर सकती है। आईटी सेक्टर और मेडिकल व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए समय बढ़िया रहेगा।

मई:  मई महीने में शुक्र कर्म के स्वामी होकर भाग्य के स्वामी बुध के साथ सुख स्थान में बैठकर केंद्र त्रिकोण का राजयोग बनाएंगे, जो आपके लिए बहुत बेहतरीन रहेगा। यह महीना एक तरह से कैरियर के क्षेत्र में नई बुलंदियां देने वाला होगा। इंक्रीमेंट और प्रमोशन के योग भी बनेंगे । कार्यक्षेत्र में आपकी ईमानदारी और मेहनत को सराहा जाएगा। बिजनेस से जुड़े लोगों के लिए इस महीने थोड़ा उतार-चढ़ाव की स्थिति रह सकती है । धन का योग बनेगा लेकिन खर्चे भी आपकी उम्मीद से ज्यादा होंगे। माता जी के स्वास्थ्य के लिहाज से यह महीना आपके लिए चुनौतीपूर्ण रह सकता है। संतान को कार्यक्षेत्र में सफलता मिलने के योग बन रहे हैं । पढ़ाई में भी सफलता मिलेगी। प्रेम में सफलता भी मिल सकती है। प्रेम संबंध शादी में भी तब्दील होने के योग बन रहे हैं । अगर आप नौकरी बदलने की सोच रहे हैं तो आपको प्रयासों में सफलता मिलेगी । यह नौकरी आपकी पहली नौकरी से बेहतर होने की संभावना है। सूर्य का राशि परिवर्तन करके अपनी उच्च मेष राशि में आना और सुख के घर में बैठना कैरियर में तरक्की देगा। बिजनेस में पार्टनर के साथ मतभेद हो सकते हैं इसलिए आपको थोड़ा सजग रहना होगा। अपने बिजनेस में ऐसे कामों को प्राथमिकता देनी होगी, जिसमें सामाजिक सरोकार शामिल हों। घर में कोई उत्सव या समारोह आयोजित होगा, जो काफी यादगार रहेगा। घर में मेहमान भी दस्तक देते रहेंगे, जिससे माहौल खुशगवार रहेगा। इस महीने कोई नया काम भी आप शुरू कर सकते हैं। शुक्रवार के दिन 5 कन्याओं को खीर खिलाएं, आपके लिए बहुत शुभ रहेगा।

जून- जून महीने में देव गुरु बृहस्पति वक्री होकर भी तुला राशि वालों को अच्छा लाभ प्रदान करने की स्थिति में होंगे।  स्वास्थ्य में सुधार होगा । अपनी फिटनेस पर आप ध्यान देंगे।  कार्यक्षेत्र व व्यापार के लिए समय बढ़िया रहेगा।  थोड़ी हेल्थ संबंधी दिक्कत रह सकती है, जिसे लेकर आपको चिंता बनी रहेगी। इस महीने मंगल के कर्क राशि में जाने से आपके अंदर थोड़ी भावनात्मक अस्थिरता आ सकती है, जिससे संबंधों पर भी असर पड़ेगा । लव पार्टनर के साथ भी थोड़ा मतभेद हो सकते हैं । आठवें घर में राहु और मंगल का कंबीनेशन किसी वाद-विवाद को जन्म दे सकता है । आपको टकराव से बचना होगा। अगर आप जॉब में हैं तो ट्रांसफर के योग भी बनेंगे। घर से दूरी बनाने की संभावना बनती नजर आ रही है। समय थोड़ा संघर्षपूर्ण रहेगा लेकिन फिर भी सफलताएं मिलेंगी। विद्यार्थियों के लिए समय बढ़िया है और इस समय का विद्यार्थियों को फायदा उठाना चाहिए। आर्थिक पक्ष आपका बेहतर रहेगा । कार्यक्षेत्र में बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है। आपका संपर्क किसी ऐसे व्यक्ति से हो सकता है, जिससे आपको वित्तीय फायदा होगा। पुराने घर की मरम्मत या नए घर की साज-सज्जा पर भी आप इस महीने खर्च करेंगे।

जुलाई- शुक्र और मंगल का प्रेम के घर में बैठना आपके लिए उत्तम रहेगा। देव गुरु बृहस्पति वक्री होने के बावजूद आपके पराक्रम में वृद्धि करेंगे। जो लोग बिजनेस लाइन में हैं, उनके लिए समय बढ़िया रहने वाला है। अपने प्रेम जीवन के भविष्य को लेकर आप इस महीने कोई महत्वपूर्ण निर्णय ले सकते हैं । अन्नदान, वस्त्र दान या जरूरतमंदों की मदद करने से ईश्वर की कृपा प्राप्त होगी । आपकी संतान अपने कार्य क्षेत्र में अच्छा कर पाएगी, जिससे परिवार में उल्लास का वातावरण बनेगा । यदि कोई मामला कोर्ट-कचहरी में चल रहा है तो उसका परिणाम आपके पक्ष में आ सकता है। हालांकि आपके शत्रु भी सक्रिय रहेंगे और समय-समय पर बाधा उत्पन्न करते दिखाई देंगे लेकिन इसके बावजूद आप उन पर भारी पड़ेंगे । नौकरी, प्रमोशन या प्रतियोगिता में चयनित होने के योग भी बन रहे हैं।  कोई नई जिम्मेदारी भी मिल सकती है । यदि स्वास्थ्य को लेकर परेशानी है तो बजरंग बाण का नियमित पाठ करें । नया व्यवसाय शुरू करने के लिए समय अनुकूल कहा जा सकता है । काफी देर से कहीं फंसा हुआ धन वापस मिलेगा। आर्थिक निवेश लाभकारी रहेगा।  बिजनेस वालों को कुछ बेहतर प्रोजेक्ट मिल सकते हैं और कार्यक्षेत्र का विस्तार भी होगा। पारिवारिक दृष्टिकोण से समय बढ़िया रहेगा।

अगस्त- अगस्त का महीना तुला राशि वालों के लिए काफी अच्छा कहा जा सकता है । सूर्य का गोचर करके कर्क राशि में आना और बुध के साथ बैठना बुधादित्य योग बनाएगा । सुख संबंधित चीजों में वृद्धि होगी। मंगल का भी गोचर करके सिंह राशि में आना आपके लिए काफी अनुकूल रहेगा। फाइनेंस में वृद्धि का योग बन रहा है।  रुका हुआ धन व पैतृक संपत्ति मिल सकती है। विद्यार्थियों के लिए महीना खास तौर पर काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है।  आपको आपकी मेहनत का फल भी मिलेगा और आप बुलंदियों को भी छू लेंगे।  मनपसंद संस्थान में दाखिला मिलने के भी पूरे चांस हैं।  माता जी के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है क्योंकि माता जी के स्वास्थ्य के लिहाज से यह महीना थोड़ा चुनौतीपूर्ण रहने की संभावना है। जीवनसाथी और लव पार्टनर के साथ रिश्ते मजबूत बनेंगे।  कई लोगों को प्रेम के क्षेत्र में भी सफलता मिल सकती है और कई लोगों को प्रेम विवाह की सौगात मिलने की संभावना भी है।  कार्यक्षेत्र में कोई नया प्रेम प्रसंग भी शुरू हो सकता है। सोशल मीडिया पर कोई परिचय घनिष्ठ संबंधों में बदल सकता है। जीवनसाथी अगर नौकरी पेशा है तो उसकी प्रमोशन के योग भी बन रहे हैं। विदेश से या तो अच्छी खबर मिल सकती है या फिर विदेश जाने के लिए अगर आपने फाइल लगाई है तो वह फाइल क्लीयर हो सकती है।

सितंबर- सितंबर महीना तुला राशि वालों के लिए बढ़िया रहेगा क्योंकि केंद्र का स्वामी शुक्र, बुध के साथ सुख स्थान में नीच भंग राजयोग बना रहा है । वक्री बृहस्पति का भाग्य स्थान पर बैठना स्वास्थ्य को अनुकूल करेगा। सूर्य राशि परिवर्तन करके पराक्रम स्थान पर आकर पराक्रम में वृद्धि करेंगे। कोर्ट- कचहरी में अगर कोई मामला चल रहा है तो निर्णय आपके पक्ष में आ सकता है। कार्यक्षेत्र में आपका दबदबा बढ़ेगा।। प्रमोशन के योग भी बनेंगे।  मनचाही जगह पर तबादला भी हो सकता है। अधिकारी आप पर मेहरबान रहेंगे। इस महीने आप किसी प्रोजेक्ट में इन्वेस्टमेंट भी कर सकते हैं या कोई आर्थिक रिस्क भी ले सकते हैं। आपके पार्टनर को मनचाही नौकरी भी मिल सकती है। विदेश यात्रा के योग भी बनेंगे।  घर में कोई धार्मिक आयोजन भी हो सकता है जिसमें मेहमान शिरकत करेंगे । सामाजिक कार्यों में भी आप बढ़-चढ़कर भाग लेंगे। समाज में यश और मान मिलेगा। कार्य क्षेत्र में कोई नई जिम्मेदारी भी मिल सकती है, जिससे आप के प्रभाव में वृद्धि होगी। किसी महापुरुष का आशीर्वाद भी मिलेगा। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल की यात्रा का कार्यक्रम भी बना सकते हैं। नया वाहन व फ्लैट खरीदने के योग भी बन रहे हैं। विद्यार्थियों को उनकी मेहनत का फल मिलेगा। विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना भी पूरा हो सकता है।

अक्टूबर- इस महीने सूर्य का राशि परिवर्तन करके कन्या राशि में मंगल के साथ सुख स्थान में बैठना आपके सुखों में वृद्धि करेगा । इसके अलावा राशि के स्वामी शुक्र का केंद्र के स्वामी बुध के साथ त्रिकोण में केंद्र त्रिकोण का राजयोग बनाना आपके कैरियर को और मजबूती देगा । संघर्ष के बाद सफलताओं के योग भी बनेंगे।  विदेश यात्रा संबंधी योग भी बनेंगे । स्वास्थ्य पक्ष में थोड़ा उतार-चढ़ाव रह सकता है। लाभ की दृष्टि से लिए गए फैसलों में आपको इस महीने सफलता मिलने की पूरी संभावना है । बच्चों की सफलता आपको पुलकित करेगी और बच्चों की पढ़ाई के नतीजे भी आपको गर्व से भरेंगे।  निवेश करने से पहले आपको थोड़ी प्लानिंग करनी होगी और उसी प्लानिंग के मुताबिक चलना होगा।  वाणी पर नियंत्रण रखना होगा । कार्यक्षेत्र में सहयोगियों के साथ बेहतर तालमेल बनाना आपके लिए फायदे में रहेगा। अपने खर्चों पर नियंत्रण रखना होगा और धन से संबंधित लेन-देन में सूझबूझ से काम लेना होगा । किसी भी व्यक्ति को उधार या कर्ज देते समय थोड़ी सावधानी बरतनी आपके हित में रहेगी। आपकी आमदनी के नए स्रोत बनेंगे । निजी क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों को और बेहतर पैकेज पर नई कंपनी में दायित्व मिल सकता है। जो युवा जॉब की तलाश में हैं,  उन्हें खुशखबरी मिलेगी।  जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए भी समय अनुकूल है।

नवंबर: नवंबर महीने में देव गुरु बृहस्पति और न्याय के देवता शनि,  इन दोनों महत्वपूर्ण ग्रहों का मार्गी हो जाना एक केंद्र त्रिकोण का राज योग बनाएगा । जिससे आपको बिजनेस का विस्तार करने और कैरियर के क्षेत्र में नई ऊंचाइयां छूने का मौका मिलेगा । यही नहीं,  सूर्य का राशि परिवर्तन करके तुला राशि में मंगल के साथ केंद्र में बैठना और कार्यक्षेत्र पर दृष्टि डालना आपके भीतर एक नई एनर्जी का संचार करेगा । स्वास्थ्य की दृष्टि से समय अच्छा रहेगा। बिजनेस से जुड़े लोगों को नए पार्टनर भी मिल सकते हैं और बिजनेस के विस्तार का मौका भी मिलेगा क्योंकि व्यवसायिक प्रगति के लिए समय बिल्कुल अनुकूल है। पैतृक संपत्ति मिलने का योग भी है। नया घर लेने का भी मन बन सकता है।  प्रॉपर्टी में अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो यह महीना इसके लिए काफी अनुकूल रहने वाला है । किसी पुरानी जमीन से भी लाभ मिल सकता है। आपका संपर्क किसी ऐसे व्यक्ति से भी हो सकता है जिससे आपको काफी वित्तीय लाभ हो।  इस महीने कई पुरानी समस्याएं खुद ब खुद सुलझती चली जाएंगी। प्रेम संबंधों के लिए भी समय अनुकूल है।  प्रेम संबंध विवाह में परिणित हो सकते हैं। आपके प्रेम जीवन में रोमांस और आकर्षण की वृद्धि होगी।  जीवनसाथी के स्वास्थ्य पक्ष में थोड़ी कमी आ सकती है । इसके लिए आपको विशेष ध्यान देना होगा।

दिसंबर- दिसंबर महीने में तुला राशि वालों को संघर्ष के बाद सफलता मिलेगी और बेहतर परिणाम भी मिलेंगे।  सूर्य का राशि परिवर्तन कर वृश्चिक राशि में जाना और कार्यक्षेत्र को देखना नौकरी पेशा लोगों के लिए उत्तम रहने वाला है लेकिन जो लोग व्यापार जगत से जुड़े हैं, उनके लिए समय सामान्य रहेगा।  धन का लाभ होगा तो खर्चे भी होंगे । वैवाहिक जीवन में थोड़ा संघर्षमय दौर रह सकता है। आपकी राशि के अष्टम भाव में बैठे राहु आपके मन में गलत तरीके से धन कमाने के विचार पैदा कर सकते हैं । आपको ऐसी स्थिति से बचना होगा।  आपको इस महीने रुका हुआ धन और पैतृक संपत्ति मिलने के योग भी बन रहे हैं।  विदेशी स्रोत से भी आपको धन लाभ हो सकता है।  पार्टनरशिप में भी आपको फायदा होगा लेकिन आपको किसी भी महत्वपूर्ण दस्तावेज पर हस्ताक्षर करते समय थोड़ा विवेक से काम लेना होगा। स्वास्थ्य पक्ष सामान्य रहेगा। इस महीने भ्रमण के मौके भी मिलेंगे और विवाह योग्य संतान के लिए अच्छे प्रस्ताव भी आएंगे । घर में शहनाई बजने के योग भी बन रहे हैं। कार्यक्षेत्र में आपको कोई नया दायित्व मिल सकता है। आमदनी का कोई नया सोर्स भी बन सकता है। नया वाहन भी खरीद सकते हैं। कला, साहित्य, संगीत, अभिनय या मॉडलिंग से जुड़े लोगों के लिए यह महीना उपलब्धियों भरा रहेगा।

गुरमीत बेदी
gurmitbedi@gmail.com

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!