अलगाववादियों की हड़ताल ने फिर डाला अमरनाथ यात्रा में खलल

Edited By Jyoti,Updated: 14 Jul, 2019 12:34 PM

amarnath yatra suspended due to separatists

श्रीनगर: अलगाववादियों की ओर से बुलाए गए बंद के कारण शनिवार को अमरनाथ यात्रा स्थगित कर दी गई और तीर्थयात्रियों को जम्मू से कश्मीर घाटी की ओर जाने की अनुमति नहीं दी गई।

ये नही देखा तो क्या देखा (VIDEO)
13वें दिन पवित्र गुफा के 16,916 यात्रियों ने किए दर्शन; सामान्य जनजीवन प्रभावित, रेल सेवा भी बंद

श्रीनगर: अलगाववादियों की ओर से बुलाए गए बंद के कारण शनिवार को अमरनाथ यात्रा स्थगित कर दी गई और तीर्थयात्रियों को जम्मू से कश्मीर घाटी की ओर जाने की अनुमति नहीं दी गई। वहीं, कश्मीर घाटी में शनिवार को शहीदी दिवस पर अलगाववादियों द्वारा आयोजित बंद से सामान्य जनजीवन पूरी तरह प्रभावित हुआ है। बंद के दौरान किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए प्रशासन ने सभी संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा का कड़ा बंदोबस्त करने के अलावा डाऊन टाऊन के विभिन्न हिस्सों में निषेधाज्ञा भी लागू कर दी है।

वहीं श्री अमरनाथ जी की यात्रा के 13वें दिन शनिवार को पवित्र गुफा के 16,916 यात्रियों ने दर्शन किए हैं। इसके साथ ही आज तक भोले भंडारी के दर्शन करने वालों की संख्या 1,73,978 तक पहुंच गई है।
PunjabKesari, Amarnath Yatra, Amarnath Yatra 2019, अमनराथ यात्रा, अमरनाथ यात्रा 2019, बाबा बर्फानी
गौरतलब है कि 13 जुलाई 1931 को श्रीनगर में तत्कालीन डोगरा शासक महाराजा हरि सिंह के खिलाफ  हुए विद्रोह के दौरान मारे गए लोगों की याद में हर साल 13 जुलाई को राज्य में शहीदी दिवस मनाया जाता है। इस दिन पूरे राज्य में राजपत्रित अवकाश रहता है। श्रीनगर के नक्शबंद इलाके में 13 जुलाई 1931 के शहीदों की मजार पर सरकारी स्तर पर श्रद्धांजलि समारोह आयोजित किया जाता है। विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता भी शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित करने आते हैं।

आल पार्टी हुर्रियत कांफ्रैंस समेत विभिन्न अलगाववादी संगठन 13 जुलाई को कश्मीर बंद का आयोजन करते हैं और कहते हैं कि 13 जुलाई 1931 के शहीदों का मिशन तभी पूरा होगा जब जम्मू -कश्मीर के लोगों को आत्मनिर्णय का अधिकार मिलेगा। पुलिस ने बताया कि अलगाववादियों की ओर से बंद का ऐलान करने के बाद कानून-व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए जम्मू से श्रीनगर जाने वाले तीर्थयात्रियों की आवाजाही आज स्थगित रहेगी।
PunjabKesari, Jammu Kashmir, जम्मू कश्मीर, जम्मू कश्मीर में हड़ताल, Amarnath Yatra suspended due to separatists
अलगाववादियों के बंद और नक्शबंद साहब मार्च के दौरान हिंसा की आशंका को देखते हुए प्रशासन ने श्रीनगर समेत पूरी वादी में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए हैं। सभी संवेदनशील इलाकों में पुलिस और अद्र्ध सैनिक बलों की तैनाती बढ़ा दी गई है। कई इलाकों में निषेधाज्ञा भी रखी गई है और आने-जाने के विभिन्न रास्तों को भी बंद किया गया है। सभी दुकानें और निजी प्रतिष्ठान बंद रहे। बनिहाल-बारामूला रेल सेवा को भी प्रशासन ने अगले आदेश तक बंद रखने का निर्देश दिया है।

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!