Ganga Dussehra 2022: अनार के पेड़ का ये उपाय बना देगा आपको धनवान

Edited By Jyoti, Updated: 09 Jun, 2022 11:53 AM

ganga dussehra 2022

आज 09 जून को पावन गंगा घाटों पर गंगा दशहरा के उपलक्ष्य में स्नान, दान संपन्न किया जा रहा है। मान्यता है कि ज्येष्ठ मास की शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को राजा भागीरथ द्वारा मां गंगा को स्वर्ग से धरती पर अवतरित किया गया था।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आज 09 जून को पावन गंगा घाटों पर गंगा दशहरा के उपलक्ष्य में स्नान, दान संपन्न किया जा रहा है। मान्यता है कि ज्येष्ठ मास की शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को राजा भागीरथ द्वारा मां गंगा को स्वर्ग से धरती पर अवतरित किया गया था। जिस कारण इस दिन को गंगा दशहरा के रूप में पूरे देश में बहुत धूम-धाम से मनाया जाता है। हिंदू धर्म के धार्मिक शास्त्रों व ग्रंथों में किए उल्लेख के अनुसार गंगाजल को बहुत ही पवित्र और पूजनीय माना गया है। प्रत्येक प्रकार के शुभ कार्य व पूजा अनुष्ठान आदि में गंगाजल का प्रयोग अवश्य किया जाता है। खासतौर पर गंगा दशहरा के दिन गंगाजल का प्रयोग करना बेहद लाभदायी माना जाता है। ज्योतिष शास्त्रियों के अनुसार इस बार 09 जून यानि गंगा दशहरा के खास अवसर पर हस्त नक्षत्र और व्यतिपात योग भी बन रहा है। इस योग में स्नान और दान करना अति लाभदायक होता है। ऐसे में अगर आप इस दिन कुछ विशेष उपाय कर लेते हैं तो आपको बेहद फायदे मिलते हैं। तो आईए जानते हैं इस दिन से जुड़े कुछ खास उपाय-

गंगा दशहरा के दिन आपको अनार का पेड़ लगाना चाहिए। ऐसा करने से आपके घर में धन की तंगी समाप्तह होती है और मां लक्ष्मीग की कृपा प्राप्तक होती है। ध्यासन रखें कि अनार का पेड़ कभी भी घर के अंदर न लगाएं। ऐसा करने से आपको फायदे की बजाए नुकसान हो सकता है।
PunjabKesari, pomegranate, pomegranate tree, अनार, अनार का पेड़
नौकरी या बिजनेस में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो गंगा दशहरा के दिन मिट्टी के मटके का दान करें। दान करते वक्त मटके में ऊपर तक पानी भर लें और उसमें कुछ बूंदे गंगाजल की डाल लें।  इसमें थोड़ी सी चीनी भी मिला दें।  इस मटके में ढक्कन लगाकर किसी जरूरतमंद को दान कर दें।  इस उपाय को करने के बाद आपके बिगड़े काम बनने लग जाएंगे।

कर्ज से मुक्ति पाने के लिए गंगा दशहरा के दिन अपनी लंबाई के मुताबिक काला धागा लें और इसे नारियल में लपेटे।  इस नारियल को पूजा में रखें और शाम के समय बहते हुए पानी में इसे बहा दें और वापिस घर को लौट आए।  लेकिन एक बात का विशेष ध्यान रखें कि भूलकर भी पीछ मू़डकर न देखें।

PunjabKesari Coconut, नारियल, Dharm, Punjab Kesari
जैसे की सभी जानते हैं कि इस दिन गंगा में स्नान करने का अधिक महत्व होता है। ऐसे में इस दिन गंगा स्नान करना बेहद शुभ माना जाता है। अगर आप गंगा स्नान नहीं कर सकते तो आप अपने  घर  पर ही जल में गंगाजल डालकर स्नाान करें और उसके बाद पूरे घर में गंगाजल छिड़ककर पवित्र करें। संभव हो तो शिवमंदिर में जाकर गंगाजल से भगवान शिव का अभिषेक करें। इस उपाय को करने से आपके ऊपर से सभी अशुभ प्रभाव दूर होंगे और आपके घर में धन वैभव में वृद्धि होगी।
PunjabKesari Lorsd Shiv, Lord Shiva, Shiv ji, Shiv Shankar, भगवान शिव
लंबी आयु के साथ ही अच्छा स्वास्थ्य चाहिए तो इस दिन आपको गंगा दशहरा स्तोत्र में दी इन पंक्तियों का पांच बार पाठ करना चाहिए। निम्न दी गई पंक्तियों का उच्चारण करने से आपकी सेहत में सुधार दिखने लगेगा।।

संसार विष नाशिन्यै, जीवनायै नमोऽस्तु ते।
ताप त्रय संहन्त्र्यै, प्राणेश्यै ते नमो नमः॥

 

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!