Inspirational Context: अहंकार रुपी वृक्ष आपके जीवन के मीठे फलों को कर सकता है नष्ट, आज ही फेंके उखाड़ कर

Edited By Prachi Sharma,Updated: 18 May, 2024 11:13 AM

inspirational context

एक राजा ने अपने राजमहल में बड़ा सुंदर बगीचा लगवाया। वह स्वयं उसकी देखभाल करता था। जो कोई राजा के बगीचे को देखता वह उसकी प्रशंसा किए

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

एक राजा ने अपने राजमहल में बड़ा सुंदर बगीचा लगवाया। वह स्वयं उसकी देखभाल करता था। जो कोई राजा के बगीचे को देखता वह उसकी प्रशंसा किए बिना न रहता। बगीचे में तरह-तरह के फल-फूल और वृक्ष थे। उनकी भीनी-भीनी सुगंध लोगों को प्रभावित करती थी। धीरे-धीरे राजा को अपने गुणों व बगीचे की खूबसूरती का अहंकार हो गया। कुछ ही दिनों में राजा ने देखा कि उसके बगीचे में एक छोटा-सा पौधा अपने आप उग आया है।

PunjabKesari  Inspirational Context

राजा को हैरानी हुई, किंतु उत्सुकतावश अपने पौधे को उखाड़ा नहीं। वह पौधा बढ़ता रहा और शीघ्र ही एक वृक्ष बन गया। उस वृक्ष पर सुंदर-सुंदर फूल लग गए। जो भी उन्हें देखता, देखता ही रह जाता। परन्तु कुछ ही समय बाद उन फूलों से इतनी दुर्गंध आने लगी कि लोगों ने उस बगीचे में आना ही बंद कर दिया। स्वयं राजा भी दुर्गंध के कारण बगीचे में नहीं जा पाता। उचित देखभाल के अभाव में बगीचे के दूसरे वृक्ष भी नष्ट होने लगे। बगीचे की दुर्दशा से दुखी राजा ने उस वृक्ष के बारे में सबसे पूछा परन्तु कोई संतोषजनक जवाब न दे पाया।

एक दिन एक साधु से राजा की मुलाकात हुई। 

PunjabKesari  Inspirational Context

उसने साधु से कहा कि कैसे अपने आप उग आए एक वृक्ष ने पूरे बाग को बर्बाद कर दिया ! साधु बोला,  “राजन, यह अहंकार का विष वृक्ष है।

 इसे लगाने की जरूरत ही नहीं पड़ती। यह तो अपने आप उग आता है और तेजी से बढ़ता चला जाता है। इसके फूल देखने में बड़े लुभावने होते हैं, लेकिन इनमें इतनी दुर्गंध होती है कि वह दूसरे फूलों व वृक्षों को मिट्टी में मिला देती है। जो अहंकार रूपी विष वृक्ष की चपेट में आ जाता है  एक दिन उसकी दशा ऐसी ही हो जाती है जो आपके बगीचे की हुई है।” साधु की विवेचना सुनकर राजा को अपने अहंकार पर बहुत पश्चाताप हुआ।

PunjabKesari  Inspirational Context

Related Story

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!