Mauni Amavasya 2020: इस खास दिन होता है मौन व्रत का महत्व

Edited By Lata,Updated: 17 Jan, 2020 12:28 PM

mauni amavasya 2020

हिंदू धर्म में माघ माह को बहुत पवित्र माना जाता है। वहीं इस महीने में आने वाले हर व्रत व

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू धर्म में माघ माह को बहुत पवित्र माना जाता है। वहीं इस महीने में आने वाले हर व्रत व त्योहार को बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। वैसे तो हर माह में आने वाली अमावस्या तिथि महत्व रखती है, किंतु माघ मास में आने वाली मौनी अमावस्या का पर्व बहुत ही खास होता है। इस बात से तो सब वाकिफ ही हैं कि माघ के महीने में स्नान, दान व तप का महत्व पहले से अधिक बड़ जात है। कहते हैं कि इस दिन पवित्र नदियों में स्नान से विशेष पुण्य की प्राप्ति होती है। 
 Follow us on Twitter
PunjabKesari, Mauni Amavasya 2020, Maghi amavasya 2020, maun vrat
शास्त्रों के अनुसार इस दिन व्रत रखने वाले को मौन धारण करते हुए दिनभर मुनियों जैसा आचरण करना पड़ता है, इसी कारण यह अमावस्या मौनी अमावस्या कहलाती है। इस साल ये दिन 24 जनवरी 2020 को मनाया जाएगा। मौनी अमावस्या के दिन सूर्य तथा चन्द्रमा गोचरवश मकर राशि में आते हैं इसलिए यह दिन एक संपूर्ण शक्ति से भरा हुआ और पावन अवसर बन जाता है। इस दिन मनु ऋषि का जन्म भी माना जाता है इसलिए भी इस अमावस्या को मौनी अमावस्या कहा जाता है।
Follow us on Instagram
मौन व्रत का महत्व
इस दिन व्यक्ति विशेष को मौन व्रत रखने का भी विधान रहा है। इस व्रत का अर्थ है कि व्यक्ति को अपनी इन्द्रियों को अपने वश में रखना चाहिए। कई लोग इस दिन से मौन व्रत रखने का प्रण करते हैं। कई व्यक्ति एक दिन, कोई एक महीना और कोई व्यक्ति एक वर्ष तक मौन व्रत धारण करने का संकल्प कर सकता है। ऐसा कहा जाता है कि इस दिन मौन व्रत धारण करके ही स्नान करना चाहिए। वाणी को नियंत्रित करने के लिए यह शुभ दिन होता है। मौनी अमावस्या को स्नान आदि करने के बाद मौन व्रत रखकर एकांत स्थल पर जाप आदि करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इससे मन की शुद्धि होती है। 
PunjabKesari, Mauni Amavasya 2020, Maghi amavasya 2020, maun vrat
शास्त्रों के अनुसार इस दिन आत्मा का परमात्मा से मिलन होता है। मौनी अमावस्या के दिन व्यक्ति स्नान तथा जप आदि के बाद हवन, दान आदि कर सकता है। ऎसा करने से पापों का नाश होता है और साथ ही बताया जाता है कि गंगा स्नान करने से अश्वमेध यज्ञ करने के समान फल मिलता समान है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!