अक्षय तृतीया पर अति शुभ संयोग, 10 मई को कर लें ये महाउपाय, धनवान बनते नहीं लगेगी देर

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 10 May, 2024 12:32 PM

10 मई दिन शुक्रवार को अक्षय तृतीया का महापर्व मनाया जाएगा। पुराणों में अक्षय तृतीया को बहुत ही पुण्यदायी तिथि माना गया है। धन-धान्य की प्राप्ति

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

10 मई दिन शुक्रवार को अक्षय तृतीया का महापर्व मनाया जाएगा। पुराणों में अक्षय तृतीया को बहुत ही पुण्यदायी तिथि माना गया है। धन-धान्य की प्राप्ति और मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए ये दिन बेहद ही खास है। वहीं इस साल शुक्रवार पड़ने के कारण ये दिन और भी ज्यादा खास बन गया है। इतना ही नहीं इस दिन रवि योग, धन योग, शुक्रादित्य योग, गजकेसरी योग, शश योग और मालव्य राजयोग बन रहे हैं, जिससे इस दिन किए गए उपाय बेहद ही जल्द असर देने वाले रहेंगे। अक्षय तृतीया पर करने वाले कुछ उपायों के बारे में बताएंगे। जिसको करने से आपको सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होगी। तो आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में...

PunjabKesari akshaya tritiya

सबसे पहले उपाय के तौर पर बता दें कि अक्षय तृतीया का दिन पूजा-पाठ के लिहाज से बहुत ही खास होता है। इस दिन मां लक्ष्मी की विशेष आराधना की जाती है। अगर आप चाहते हैं कि मां लक्ष्मी आपके घर में वास करें तो अक्षय तृतीया के दिन शुभ मुहूर्त में पूजा-पाठ करने के बाद 11 बार श्री सूक्त का पाठ करें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी बेहद प्रसन्न होती हैं और धन-धान्य में वृद्धि होने लगती है।

बात करें दूसरे उपाय की तो ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अक्षय तृतीया के पावन दिन पर ॐ श्रीं श्रियें नमः मंत्र का जाप करना बेहद ही लाभकारी माना गया है। मान्यता है कि अक्षय तृतीया पर इस मंत्र का जाप करने से आपके जीवन में कभी भी पैसों की तंगी नहीं आती है लेकिन ध्यान रहे कि आपको इस मंत्र का जाप 7 या 11 माला करना है।

अगले उपाय के तौर पर बता दें कि अक्षय तृतीया के दिन 11 कौड़ियों को लाल कपड़े में बांध कर पूजा स्थान पर रखें और फिर माता लक्ष्मी के साथ इनकी विधि-विधान से पूजा करें। इसके बाद इन कौड़ियों को तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से धन से आपकी तिजोरी हमेशा भरी रहेगी। मान्यता है कि कौड़ियों में देवी लक्ष्मी को आकर्षित करने की क्षमता होती है।

PunjabKesari akshaya tritiya

तो वहीं आर्थिक परेशानियों से निजात पाने के लिए अक्षय तृतीया के दिन केसर और हल्दी से देवी लक्ष्मी की पूजा करें। इसके अलावा इस दिन चौखट पर हल्दी का पानी छिड़के। इससे आपके घर में धन का आगमन होता है और धन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं।

अगर आप अपने घर में बरकत चाहते हैं तो अक्षय तृतीया के दिन सोने या चांदी के लक्ष्मी की चरण पादुका लाकर घर में रखें और इसकी नियमित पूजा करें क्योंकि जहां लक्ष्मी के चरण पड़ते हैं, वहां कभी भी धन का अभाव नहीं रहता है।

इसी के साथ धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन पितरों का तर्पण करने और पिंडदान करने से आपको बेहद शुभ फलों की प्राप्ति होती है और अक्षय फल की प्राप्ति होती है। ऐसा करने से आपके पूर्वज आपसे प्रसन्न होते हैं और सदैव सुखी रहने का आशीर्वाद प्रदान करते हैं।

PunjabKesari akshaya tritiya

धन-धान्य की प्राप्ति के लिए आप भी अक्षय तृतीया के दिन इन सभी उपायों को जरूर अपनाएं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!