...तो इसलिए होती है श्री गणेश संग लक्ष्मी की पूजा

Edited By Lata,Updated: 22 Feb, 2019 01:18 PM

religious story of mata lakshmi and lord ganesha

हिंदू धर्म में भगवान गणेश को प्रथम पूज्य देव के रूप में जाना जाता है। हर धार्मिक कार्य के शुरु करने से पहले गणपति को पूजा जाता है।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)                                    
हिंदू धर्म में भगवान गणेश को प्रथम पूज्य देव के रूप में जाना जाता है। हर धार्मिक कार्य के शुरु करने से पहले गणपति को पूजा जाता है। ताकि पूजा-पाठ में किसी भी तरह का विघ्न पैदा न हो सके। इसलिए इन्हें विघ्नहर्ता के नाम से भी जाना जाता है। भगवान गणेश के जन्म के बारे में तो सब जानते ही हैं और ये बात भी सब जानते हैं कि भगवान गणेश माता पार्वती और भोलेनाथ के पुत्र हैं। लेकिन क्या कोई ये बात जानता है कि गणपति को माता लक्ष्मी के दत्तक पुत्र के रूप में भी जाना जाता है। अगर नहीं तो चलिए आज हम आपको माता लक्ष्मी और पुत्र गणेश से जुड़ी एक ऐसी ही पौराणिक कथा के बारे में बताएंगे, जिसमें गणेश को उनके पुत्र का रूप में जाना जाता है।  
PunjabKesari, kundli tv
एक पौराणिक कथा के अनुसार एक बार लक्ष्मी जी को अपने आप पर अभिमान हो गया कि सारा जगत उनकी पूजा करता है और उन्हें पाने के लिए दिन-रात उनकी आराधना करता रहता है। माता के मन की बात को भगवान विष्णु समझ गए और उन्होंने माता लक्ष्मी का घमण्ड व अहंकार को दूर करने के लिए उनसे कहा कि देवी भले ही सारा संसार आपकी पूजा करता है और आपको पाने के लिए व्याकुल रहता है लेकिन आपमें एक बहुत बड़ी कमी है। आप अभी तक अपूर्ण हैं।
PunjabKesari, kundli tv
जब माता लक्ष्मी ने अपनी उस कमी को जानना चाहा तो विष्णु जी ने उनसे कहा कि जब तक कोई स्त्री मां नहीं बनती तब तक वह पूर्ण नहीं होती और आप नि:सन्तान होने के कारण अपूर्ण है।
PunjabKesari, kundli tv
इस बात को जानकर माता लक्ष्मी को बहुत दु:ख हुआ। उन्होंने अपना दुःख पार्वती को बताया और उनसे उनके दो पुत्रों में से गणेश को उन्हें गोद देने को कहा। माता लक्ष्मी का दु:ख दूर करने के लिए पार्वती जी ने अपने पुत्र गणेश को उनकी गोद में दे दिया और तभी से भगवान गणेश माता लक्ष्मी के दत्तक-पुत्र माने जाने लगे। 
PunjabKesari, kundli tv
बाल गणेश को अपने पुत्र रूप में पाकर माता लक्ष्मी बहुत प्रसन्न हुईं और उन्होंने गणेश जी को यह वरदान दिया कि जो भी मेरी पूजा के साथ तुम्हारी पूजा करेगा मैं उसके पास हमेशा रहूंगी।
ज्योतिष के अनुसार इन जगहों पर मनाएं honeymoon, married life में कभी नहीं आएगी परेशानी(video)

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!