12वीं में कम नंबर मिलने पर निराश होने की बजाय , इन फील्ड्स में बनाए करियर

Edited By bharti,Updated: 09 Jun, 2018 05:04 PM

disappointed career students foreign language expert

लगभग सभी राज्यों के 12वीं बोर्ड के परिणामोे की घोषणा हो चुकी है। रिजल्ट जारी होने के  बाद ज्यादातर स्टूडेंट्स अपने करियर...

नई दिल्ली : लगभग सभी राज्यों के 12वीं बोर्ड के परिणामोे की घोषणा हो चुकी है। रिजल्ट जारी होने के  बाद ज्यादातर स्टूडेंट्स अपने करियर का चुनाव करने में व्यस्त होगें। वहीं बहुत सारे स्टूडेंट्स एेसे भी होगें जिन्हें उम्मीद से कम  नंबर मिले होगें । एेसे वह स्टूडेंट्स बेहद ही निराश हो जाते है उन्हें समझ ही नहीं आता कि वह किस फील्ड में करियर बनाएं क्या करें और क्या नहीं। लेकिन अब आपको परेशान होने की कोई जरुरत नहीं है। क्योंकि आइए जानते है कुछ एेसे करियर विकल्पों के बारे में जिनमें आप चाहे किसी भी फील्ड से कम नंबर आने पर भी करियर बना सकते है। 

फॉरेन लैंग्वेज एक्सपर्ट
जब आप कहीं बाहर घूमने जाते हैं अपने बहुत से गाइड करने वाले लोगों को चीनी, जापानी, फ्रेंच या कोई भी और भाषा बोलते सुना होगा। आप भी उनकी तरह भाषा सीखकर उसमें करियर बना सकते हैं, लेकिन विदेशी भाषा सीखने का मतलब गाइड ही बनना नहीं है. यह भी एक करियर है।  आप विदेशी भाषा के इंस्ट्रक्टर बन सकते हैं। जिस देश की भाषा अपने सीखी है, वहां कोई नौकरी कर सकते हैं। आप अगर उसी भाषा में पढाई करें तो लैंग्वेज एक्सपेर्टी बन सकते हैं। पार्ट टाइम गाइड बनकर भी पैसा कमा सकते हैं ।  

फ़िज़ियोथेरेपिस्ट
अगर आप डॉक्टर बनना चाहते थे और नंबर नहीं ला पाए तो परेशानी की बात नहीं है। आप कम पैसे और कम पढ़ाई करके भी डॉक्टर जितना पैसा कमा सकते हैं।  आप प्राइवेट या सरकारी संस्थान से फिजियोथेरेपी में ट्रेनिंग ले सकते हैं।  हर दिन लोग मांसपेशी या हड्डियों से जुड़ी परेशानी लेकर डॉक्टर से पास जाते हैं और डॉक्टर फिजियोथेरेपी की सलाह दे देते हैं।

ड्रॉट्समैन
हर राज्य में तकनीकी शिक्षा देने के लिए आईटीआई होती हैं। उन आईटीआई में सैकड़ों तरह के कोर्स होते हैं। उन्ही में से एक है ड्रॉट्समैन। ड्रॉट्समैन वह होता है जो एक पूरे तकनीकी प्लान को कागज़ पर उकेर देता है। यही ड्राइंग बनता है। अगर आपको ड्राइंग करना पसंद है और आप उसमें करियर भी बनाना चाहते हैं तो आप ड्रॉट्समैन की ट्रेनिंग ले सकते हैं। इसमें आपको प्राइवेट और सरकारी दोनों नौकरियां आसानी से मिल जाएंगी। 

फिटनेस ट्रेनर
अगर आप स्कूल में जिम में कसरत करने के शौकीन हैं तो क्यों नहीं इसमें ही एक करियर तलाशा जाए? करियर का करियर, सेहत की सेहत. लेकिन दूसरों से एक कदम आगे होने के लिए आप डाइटीशियन बनाने के पढ़ाई कर लीजिये । फिटनेस के मामले में आप एक कम्प्लीट पैकेज बन जाएंगे जो लोगों को चाहिए या तो आप किसी भी बड़े जिम या फिटनेस सेंटर में नौकरी कर सकते हैं या फ्रीलांस ट्रेनिंग लोगों को दे सकते हैं।  

मल्टीमीडिया - एनीमेशन एक्सपर्ट
आप कम नंबरों में भी एनीमेशन इंस्टिट्इयूट्स में एडमिशन लेकर मल्टीमीडिया एक्सपर्ट बन सकते हैं। वीडियो एडिटर से लेकर मोशन ग्राफ़िक आर्टिस्ट बनने तक के रास्ते आपके लिए खुल जाते हैं। आप जितनी जितने बढ़िया एनीमेशन आर्टिस्ट होंगे, आपको उतना ही बेहतर काम मिलेगा। आप इसके ज़रिये फिल्मों में भी काम पा सकते हैं। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!