DU : दो दिन पहले जारी होगी कट ऑफ लिस्ट, कॉलेज कर सकते है बदलाव

Edited By pooja,Updated: 16 Jun, 2018 05:02 PM

du will be released two days before cut off list

दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन ने शैक्षणिक सत्र 2018-19 में व्यावहारिक कटऑफ निकालने के लिए इस बार नया उपाय किया है। कटऑफ जारी होने से पहले सभी

नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन ने शैक्षणिक सत्र 2018-19 में व्यावहारिक कटऑफ निकालने के लिए इस बार नया उपाय किया है। कटऑफ जारी होने से पहले सभी कॉलेजों को अन्य कॉलेजों की कटऑफ से मिलान का मौका दिया गया है, जिससे यदि किसी कॉलेजों को अपनी कटऑफ अन्य कॉलेजों से ज्यादा ऊंची लगे, तो वह उसे कम कर सके। कटऑफ में बदलाव के लिए कॉलेजों के पास दो दिन का समय होगा। 

 

दिल्ली विश्वविश्वविद्यालय दाखिला प्रक्रिया से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि व्यावहारिक कटऑफ निकालने के लिए इसबार ऐसी व्यवस्था की गई है कि हर कॉलेज दो दिन पहले डीयू पोर्टल पर अपनी कटऑफ डाल देंगे। इसके बाद सभी कॉलेज अपनी कॉलेज आईडी से लॉगइन कर अन्य कॉलेजों की कटऑफ भी देख सकेंगे। यदि कॉलेजों को लगता है कि किसी विषय में उनकी कटऑफ अन्य कॉलेजों के मुकाबले अत्याधिक अधिक जा रही है,तो वह उसमें सुधार कर कम कर सकेंगे। कॉलेजों के पास अपनी कटऑफ में बदलाव करने के लिए दो दिन का समय होगा। इन दो दिनों में कोई भी कॉलेज किसी भी विषय की अपनी कटऑफ में बदलाव कर सकेगा। 


इस दौरान कटऑफ केवल कॉलेज आईडी से लॉग इन करने पर कॉलेजों को ही दिखाई देगी। अन्य लोगा या छात्र यदि डीयू की वेबसाइट पर लॉगइन करते है तो उन्हें यह कटऑफ नहीं दिखाई देगी। ऐसा इसलिए किया गया है, जिससे कटऑफ जारी होने से पहले ही अन्य उसे नहीं देख पाए और बाद में कटऑफ में बदलाव होने पर किसी तरह की विवादित स्थिति पैदा नहीं हो। अधिकारी का कहना है कि यह कदम केवल इसलिए उठाया गया है कि सभी कॉलेज एक दूसरे की कटऑफ देख व्यवहारिक कटऑफ निकाल सके।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!