इस साल भारतीय छात्रों को 68 देशों के 800 विदेशी शिक्षक पढ़ाएंगेः जावडेकर

Edited By Sonia Goswami,Updated: 28 Jul, 2018 01:12 PM

education news

इस वर्ष देश के उच्च शिक्षण संस्थानों में शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए छात्रों को पढ़ाने के लिए 68 देशों से 800 अतिथि आएंगे।

नई दिल्लीः इस वर्ष देश के उच्च शिक्षण संस्थानों में शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए छात्रों को पढ़ाने के लिए 68 देशों से 800 अतिथि आएंगे। यह जानकारी मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने  केन्द्रीय शिक्षण संस्थानों के कुलपतियों के सम्मलेन को संबोधित करते हुए दी। 

 

उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए देश के विश्वविद्यालयों में विदेशी शिक्षकों को बुलाकर उनके व्याख्यान करने की योजना ज्ञान शुरू की है। इस योजना के तहत शिक्षक दो सप्ताह भारत में रहकर छात्रों को पढायेंगे। इस वर्ष 68 देशों के 800 शिक्षक आ रहे हैं।

 

उन्होंने कहा कि ज्ञान योजना को राज्यों तथा निजी विश्वविद्यालयों में भी लागू किया जा रहा है क्योंकि ज्ञान बाँटने की चीका है। उन्होंने कहा कि ज्ञान बाँटने के लिए ही वह शिक्षा जगत में पहले से बनी दीवारों को गिरा रहे हैं और सभी विश्वविद्यालयों को इसका लाभ देना चाहते हैं इसलिए अब कुलपतियों के सम्मेलन में राज्यों के विश्वविद्यालयों तथा निजी एवं डीम्ड विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को अब आमंत्रित करना शुरू किया है। श्री जावडेकर ने बताया कि ई-शोध सिन्धु के सस्ते ई-जर्नल की सुविधा अब निजी विश्वविद्यालयों, डीम्ड तथा राज्यों के विश्वविद्यालयों को भी मिलेगी। उन्होंने बताया कि शोध कार्यों में चोरी को रोकने के लिए अब सॉफ्टवेयर सभी विश्विद्यालयों को मुफ्त मिलेगा और उसे विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि इंप्रिंट योजना के तहत निजी विश्वविद्यालयों को भी शोध कार्य के लिए प्रोजेक्ट्स मिलेंगे।

 

उन्होंने ग्रेडेड स्वायत्तता की चर्चा करते हुए कहा कि अब तक 70 विश्वविद्यालयों को स्वायत्तता दी गयी है। अब तक देश में 700 कॉलेजों को स्वायत्तता मिल चुकी है और 1970 से कॉलेजों को स्वायत्तता मिल रही है। उन्होंने बताया कि स्वायत्तता के लिए 300 आवेदन अभी लंबित पड़े हैं। उन्होंने यह भी बताया कि मूक्स के तहत अब तक एक हजार कोर्से शुरू हो चुके हैं और 24 लाख छात्र उसका इस्तेमाल कर रहे हैं। उम्मीद है कि अगले वर्षों में इसकी संख्या करोड़ तक पहुंच जाएगी। मानव संसाधन विकास मंत्री ने सभी कुलपतियों से देश में शिक्षा का माहौल बनाने तथा एक दूसरे से सोशल मीडिया से जुडऩे की भी अपील की।   
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!