आपकी इन आदतों कारण कम हो रही है आपके बच्चे की दिमागी शक्ति-कैसे करेगा पढ़ाई

Edited By Sonia Goswami,Updated: 26 Feb, 2019 01:50 PM

education tips

दोस्तों आज के समय में लाईफ इतनी बिजी हो गई है कि मां-बाप बच्चों को समय नहीं दे पाते। कारण बच्चे चिड़चिड़े होने लगते हैं।

दोस्तों आज के समय में लाईफ इतनी बिजी हो गई है कि मां-बाप बच्चों को समय नहीं दे पाते। कारण बच्चे चिड़चिड़े होने लगते हैं। पढ़ाई पर ध्यान लगाना,समय पर न सोना आदि बुराईयों को फेस करना शुरु कर देते हैं। इन बुरी आदतों का असर उनके दिमाग पर तथा शरीर पर पड़ता है। इसलिए आज हम आपको उन तीन आदतों के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें छोड़ने के बाद आपके बच्चे की दिमागी शक्ति बढ़ सकती हैं।

PunjabKesari
यह है वह न बुरी आदतें जिसके गर्त में आपका बच्चा डूब रहा है

धूम्रपान करना-आज के समय में बहुत ही कम उम्र के बच्चे धूम्रपान करने लगते हैं। जिस वजह से उनके अंदरूनी अंग बुरी तरह से प्रभावित होते हैं और धूम्रपान करने से दिमाग सिकुड़ने लगता है तथा उनकी याददाश्त कमजोर होने लगती है।


पर्याप्त नींद न लेना-आज के समय में मां आपना काम निपचाने के चक्कर में बच्चे को फोन पकड़ा देती है कि बेटा आप इससे खेलों लेकिन इसके बुरे प्रभाव तब सामने आते हैं जब बच्चा थका-थका महसूस करता है। ऐसा होने का कारण उसका समय पर न सोना है। कम से कम एक 80% बच्चे जो स्मार्ट फोन का उपयोग करते हैं वह बच्चे काफी देर बाद सोते हैं।  जिसका सीधा असर उनके दिमाग पर पड़ता है और दिमाग धीरे धीरे कमजोर होने लगता है साथ ही उनकी आंखों पर असर पड़ता है और शरीर पर भी असर पड़ता है।

 

जंक फूड का सेवन-देखा जाए तो आजकल बच्चों को खेल कूद करने का समय नहीं मिलता। जिससे उसके गुस्सा होने की प्रवृत्ति बन जाती है। गुस्से में वे खाना नहीं खाता जिस कारण मां उसे मनाने के चक्कर में जंक फूड का लालच देती है जो बच्चों का दिमाग कमजोर होने का यह एक सबसे बड़ा कारण है।  इसलिए आप इस बात का ध्यान जरुर रखें कि आपका बच्चा जंक फूड न खाए।

ये आहार बढ़ाते हैं दिमागी पावर
 

बादाम याददाश्त बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा आहार माना जाता है। इसमें कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो दिमाग के उस हिस्से को पोषण देते हैं जहां हमारी याद करने की क्षमता का केन्द्र होता है।  अगर कोई व्यक्ति  रोज सुबह 5 बादाम नियमित खाता है, आहार और जीवनशैली को संतुलित रखता है तो उसे कभी भी आंखों और दिमाग की कमजोरी की समस्या नहीं होगी।

PunjabKesari

अखरोट में भी आपकी याददाश्त बढ़ाने का गुण होता है। इसमें कई तरह के विटामिन्स और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो शरीर के साथ-साथ दिमाग को भी पोषण देते हैं।  


मछली-मांसाहारी भोजन में सबसे ज्यादा प्रोटीन और विटामिन्स मछली में ही पाई जाती हैं इसलिए मछली का सेवन दिल, दिमाग और पूरे शरीर के लिए अच्छा माना जाता है। मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर होता है। मछली का सेवन याददाश्त के साथ-साथ आपकी एकाग्रता की क्षमता भी बढ़ाता है। इसीलिए मछली को ब्रेन फूड भी कहते हैं। 

PunjabKesari
पालक में आयरन की मात्रा काफी होती है इसलिए ये शरीर में खून की कमी को दूर करता है और हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाता है। इसके अलावा पालक में मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन बी6, बी12 आदि पाया जाता है। ये तो थे आज के टिप्स आगे भी और टिप्स जानने के लिए पंजाब केसरी का एजुकेशन कॉलम देखना न भूलें। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!