Resume में जरूर शामिल करें ये बातें बढ़ जाएंगे शॉर्टलिस्ट होने के चांस

Edited By bharti,Updated: 01 Feb, 2019 01:43 PM

include resume increase shortlist chance career

आज के कंपीटिशन के दौर में नौकरी पाना बेहद मुश्किल काम है। किसी भी जगह नौकरी पाने के लिए आपका रिज्यूम ही आपकी ...

नई दिल्ली : आज के कंपीटिशन के दौर में नौकरी पाना बेहद मुश्किल काम है। किसी भी जगह नौकरी पाने के लिए आपका रिज्यूम ही आपकी पहचान होता है। नियोक्ता रिज्यूम देख कर ही आपके बारे में बहुत कुछ जान लेता है । इसलिए रिज्यूम बनाते समय बहुत सारी बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी है। जरुरी नहीं कि जॉब के लिए कई पेजों की रिज्यूम बनाया जाए। आप अपनी बात को कम शब्दों में बयान करके एक पेज के रिज़्यूम में ही अपनी योग्यता की जानकारी दे सकते हैं। आइए जानते है कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जो आपकी बढ़िया रिज्यूम बनाने में मदद कर सकते है। 

एक पेज से ज्यादा का न हो रिज्यूम
प्रफेशनल रिज़्यूम राइटर्स और अनुभवी रिक्रूटर्स इस पर सहमत हैं कि चाहे आप फ्रेशर हों या आपके पास 15 साल का एक्सपीरियंस हो, शॉर्टलिस्ट होने के लिए एक पेज का रिज़्यूम काफी होता है। आपका रिज़्यूम हायरिंग प्रोसेस में कई मैनेजर्स के पास ईमेल अटैचमेंट के जरिए भेजा जाता है। हर कोई ईमेल अटैचमेंट में दूसरे पेज पर जाने के बजाय पहला पेज पढ़ना पसंद करता है। इसलिए आपको ध्यान रखना है कि रिज़्यूम एक ही पेज का रहे। हालांकि, अगर आप आर्टिस्ट, डिजाइनर, ऐकडेमिक या रिसर्चर हैं तो लंबा पोर्टफोलियो भेजने की जरूरत होती है। 
PunjabKesari
स्किल और अनुभवों की दे जानकारी 
आप उसमें सारी स्किल और अनुभवों की जानकारी दीजिए। यह भी बताइए कि आप इस जॉब में उनका कैसे इस्तेमाल करेंगे। आप जिस नौकरी के लिए अप्लाई कर रहे हैं, सिर्फ उसी से जुड़े फैक्ट रिज़्यूम में रखें। बाकी चीजों को निकाल दें। अतिरिक्त जानकारियां लिंक्डइन प्रोफाइल का हिस्सा हो सकती हैं, जिन्हें रिक्रूटर बाद में देख सकते हैं। 

स्पेस बनाए रखें 
एक पेज का रिज़्यूम बनाते वक्त आपके सामने सीमित स्पेस की चुनौती होगी। रिज़्यूम ऐसा बनाएं, जिसे आसानी से पढ़ा जा सके। कम से कम 0.5 का पेज मार्जिन दें। इसमें मिनिमम फॉन्ट साइज 11 और कॉमन फॉन्ट जॉर्जिया या एरियल रखें। रिज़्यूम के सबसे ऊपर अपने नाम के साथ ईमेल और मोबाइल नंबर जरूर लिखें। लाइनों के बीच सही स्पेस और बुलेट पॉइंट्स बनाए रखें, जो कम से कम प्रत्येक लाइन को कवर करते हों। इससे कंटेंट और वाइट स्पेस के बीच संतुलन बना रहेगा। रिज़्यूम को अपने नाम के साथ पीडीएफ फाइल में ही सेव करें, जिससे सारे मानक पूरे हों और सर्चेबिलिटी सुनिश्चित हो सके। 
PunjabKesari
ये बातें भी है जरुरी 
रिज़्यूम का प्रिंट आउट निकालें। ऊपर के एक तिहाई हिस्से को निकाल दें और फिर देखें कि यह रिक्रूटर्स को प्रभावित करने की क्षमता रखता है या नहीं। रिक्रूटर औसतन एक रेज्यूमे पर सिर्फ 6 सेकेंड्स ही खर्च करता है। इसका मतलब यह हुआ कि रिक्रूटर आपके रेज्यूमे का ऊपरी एक तिहाई हिस्सा ही पढ़ते हैं। सीमित स्पेस वाले रेज्यूमे में आपको सुधार जब तक जारी रखना है जब तक कि आप इससे संतुष्ट न हो जाएं। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!