12वीं के बाद ये टिप्स करेंगे करियर चुनने में आपकी मदद

Edited By bharti,Updated: 30 May, 2018 03:20 PM

these tips will help you choose your career after 12th

लगभग सभी राज्यों के बोर्ड परिणामों की घोषणा की चुकी है। रिजल्ट आने के बाद ज्यादातर  स्टूडेंट्स अपने करियर को लेकर ...

नई दिल्ली : लगभग सभी राज्यों के बोर्ड परिणामों की घोषणा की चुकी है। रिजल्ट आने के बाद ज्यादातर  स्टूडेंट्स अपने करियर को लेकर परेशान होते है। उन्हें समझ ही नहीं आता कि वह किस फील्ड में करियर बनाएं । यहीं वह समय होता है जब स्टूडेंट्स के भविष्य की रुप रेखा तैयार होती है। स्टूडेंट अक्सर इस बात को लेकर कंफ्यूज्‍ड रहते हैं कि वो इंजीनियरिंग के क्षेत्र में जाएं या मेडिकल में, सिविल सर्विसेस में जाएं या फिर किसी बिजनेस कोर्स का चुनाव करें। अगर आप भी एेसे सवालों से घिरे है तो आइए जानते है कुछ एेसे टिप्स के बारे में जिन पर गौर करके आपको सही करियर चुनने में आसानी होगी 

आर्ट्स स्ट्रीम से जुड़े कोर्सेज 

मनोविज्ञान

आर्ट्स ग्रुप में मनोविज्ञान सबसे पॉपुलर कोर्स है। यह कोर्स स्कूल, कॉलेज, अस्पताल आदि में जॉब के अवसर प्रदान करता है। 

अर्थशास्त्र
बाजारवाद के दौर में अंतरराष्ट्रीय कंपनी हो या फाइनेंस सेक्टर या फिर बैंकिंग, सभी जगह अर्थशास्त्र के स्टूडेंट्स की जरूरत होती है। इसकी मांग रिसर्च प्लानिंग, अर्वन मैनेजमेंट, रूरल मैनेजमेंट आदि के क्षेत्रों में भी है। 

टूरिज्म
हमारे देश या विदेशों में भी टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए काफी रुपये इंवेस्ट किए जा रहे हैं। टूरिज्म क्षेत्र को बेहतर प्रोफेशनल्स की जरूरत है, जो इस फील्ड की चुनौतियों को समझते हों। यहां टूरिस्ट गाइड से लेकर मैनेजमेंट तक में काम करने के मौके मिलेंगे।

भूगोल
इसमें ग्रेजुएशन करने के बाद करियर के लिए कई रास्ते खुल जाते हैं। आज शहर की योजना बनाने में भूगोल विशेषज्ञों की अहम भूमिका को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। 

कॉमर्स स्ट्रीम से जुड़े कोर्स

बी-कॉम

12वीं कॉमर्स से करने के बाद सबसे ज्यादा बी-कॉम कोर्स किया जाता है। इस कोर्स के करने का यह भी फायदा है कि जॉब ओरियेंटेड कोर्स जैसे एमबीए, व्यावसायिक व स्किल ओरियेंटेड कोर्स भी कर सकते हैं।

सीए
समय के साथ चार्टर्ड अकाउंटेड की मांग भी काफी बढ़ी है। कॉमर्स से उत्तीर्ण करने वाले स्टूडेंट्स सबसे पहले सीपीटी की परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं।अगर आपके पास है 

सीएस
किसी भी कंपनी को सुचारू रूप से चलाने के लिए सीएस की जरूरत होती है।12वी क्लास पास करने के बाद स्टूडेंट्स 3 स्टेज कोर्स में हिस्सा ले सकते हैं। 

लॉ
कॉमर्स के स्टूडेंट्स लॉ के क्षेत्र में भी अपना करियर सवार सकते हैं। इसके लिए इंटीग्रेटेड लॉ कोर्स कर सकते हैं जो कि पांच साल का होगा। इस फील्ड में आने वाले समय में काफी स्कोप देखने को मिलेगा। 

साइंस स्ट्रीम के कोर्स 
साइंस स्ट्रीम में स्टूडेंट्स 12वीं में या तो मैथ लेते हैं या फिर बायोलॉजी। आज के समय में दोनों ही फील्ड में करियर के अवसर हैं। पीसीएम ग्रुप:-इंजीनियरिंग- 80 प्रतिशत स्टूडेंट्स बीई या बीटेक करते हैं। इसके अलावा कई स्टूडेंट्स ऐसे भी हैं जो बीएससी मैथमेटिक्स, फिजिक्स, कैमिस्ट्री ऑनर्स भी करते हैं।

नैनो-टेक्नोलॉजी
ग्लोबल इनफॉर्मेशन इंक की रिसर्च के मुताबिक, 2018 तक नैनो टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री के 3.3 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है. ऐसे में इस फील्ड में 10 लाख प्रोफेशनल्स की जरूरत होगी।12वीं के बाद नैनो टेक्‍नोलॉजी में बीएससी या बीटेक और उसके बाद इसी सब्‍जेक्‍ट में एमएससी या एमटेक करके इस क्षेत्र में शानदार करियर बनाया जा सकता है।

पीसीबी ग्रुप
मेडिकल- पीसीबी से पास आउट होने के बाद आप पीएमटी या एआईपीएमटी की परीक्षा उतीर्ण करके मेडिकल में प्रवेश कर सकते हैं। इसके अलावा आप बीडीएस कोर्स भी कर सकते हैं। 

नर्सिंग
बायों से 12वीं के बाद बीएससी नर्सिंग या जीएनएम में एडमिशन ले सकते हैं।  इस कोर्स को करने के बाद हॉस्पिटल में आसानी से नर्स व मेल नर्स की जॉब मिल सकती है।

फार्मा- इस बैंकग्राउंड के स्टूडेंट्स के लिए फार्मा फील्ड में भी कई संभावनाएं है।बी-फार्मा, डी-फार्मा कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!