15 सिंतबर से शुरू होगा Hyundai Casper का प्रोडक्शन

Edited By Piyush Sharma,Updated: 23 Aug, 2021 07:57 PM

production of hyundai casper will start from september 15

साउथ कोरियन वाहन निर्माता कंपनी Hyundai बहुत जल्द ही एक नई माइक्रो-एसयूवी को वैश्विक स्तर पर लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, जिसे मीडिया रिपोर्ट्स में ''Casper'' नाम दिया गया है। इंटरनेशनल मार्केट में इसका कोडनेम AX1 है।

ऑटो डेस्क : साउथ कोरियन वाहन निर्माता कंपनी Hyundai बहुत जल्द ही एक नई माइक्रो-एसयूवी को वैश्विक स्तर पर लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, जिसे मीडिया रिपोर्ट्स में 'Casper' नाम दिया गया है। इंटरनेशनल मार्केट में इसका कोडनेम AX1 है। ये माइक्रो एसयूवी साइज में छोटी और कीमत में काफी कम होगी। बताया जा रहा है कि कंपनी आगामी 15 सितंबर से इसका प्रोडक्शन शुरू करने जा रही है। 

कैसी होगी ये छोटी एसयूवी: 

ये हुंडई की सबसे छोटी एसयूवी होगी इससे ये साफ है कि इसका साइज 4 मीटर से कम होगा और ये यहां के बाजार में मौजूद मॉडल हुंडई वेन्यू के मुकाबले थोड़ी छोटी हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस एसयूवी की लंबाई 3,595mm, चौड़ाई 1,595mm और उंचाई 1,575mm हो सकती है। हालांकि इसके बारे में अभी आधिकारिक तौर पर कोई पुष्टी नहीं की गई है। यदि इस साइज पर गौर करें तो ये सैंट्रो हैचबैक के मुकाबले लंबाई में थोड़ी छोटी होगी, जिसकी लंबाई 3,610mm है, लेकिन इस एसयूवी की उंचाई सैंट्रो के मुकाबले ज्यादा होगी। सैंट्रो केवल 1,560mm उंची है। 

इंजन और पावर

जहां तक इंजन की बात है तो इसमें 1.2 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है जो कि 83hp की पावर और 114Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके अलावा कंपनी इसके लोअर वेरिएंट में 1.1 लीटर पेट्रोल इंजन भी दे सकती है, ताकि इसकी कीमत को कम से कम रखा जा सके। 

यह हो सकती है कीमत

हालांकि लॉन्च से पहले नई Hyundai Casper की कीमत के बारे में कुछ भी कह पाना मुश्किल है। लेकिन जानकारों का मानना है कि इसे 4.5 लाख रुपये से लेकर 5 लाख रुपये के बीच में भारतीय बाजार में पेश किया जा सकता है। गौरतलब हो कि, भारतीय बाजार में इस कार को पेश किए जाने के बारे में कंपनी की तरफ से अभी कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। 

दरअसल, ये माइक्रो एसयूवी कंपनी के K1 प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है, जिस पर कंपनी की मशहूर हैचबैक कारों सैंट्रो और ग्रांड आई10 नियॉस को तैयार किया गया है। जानकारी के अनुसार इस कार को सबसे पहले कंपनी के घरेलू बाजार दक्षिण कोरिया में लॉन्च किया जाएगा, इसके बाद इसे भारत जैसे अन्य बाजारों में भी बिक्री के लिए पेश किया जाएगा। कुछ दिनों पहले कंपनी ने इस कार का टीजर भी जारी किया था, जिसमें इसका सर्कूलर हेडलैंप और टेललैंप देखने को मिला था। बता दें कि, इंडियन मार्केट हुंडई के लिए खासा महत्वपूर्ण हैं और ऐसे छोटे एसयूवी मॉडलों की डिमांड भी यहां के मार्केट में खूब है। ऐसे में Casper के भारतीय बाजार में सफलता को लेकर कोई संदेह नहीं दिख रहा है। भारतीय बाजार में पैसेंजर कार सेग्मेंट में मारुति सुजुकी के बाद हुंडई की पकड़ सबसे ज्यादा है। वहीं दूसरी ओर माइक्रो एसयूवी सेग्मेंट में टाटा मोटर्स भी अपने नए HBX को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है, जिसे बीते ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया गया था। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!