सरकार जल्द करे किसानों को मुआवजे का भुगतान : सुर्जेवाला

Edited By Ajit Dhankhar,Updated: 18 Oct, 2021 08:19 PM

heavy damage to crops due to unseasonal rains and water logging

बेमौसमी बारिश व जल भराव से प्रदेश के धान, कपास व बाजरे की फसलों को भारी नुक्सान

चंडीगढ़, (बंसल): कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि धान व बाजरे की खरीद में देरी ने हरियाणा के किसान की कमर पहले ही तोड़ दी थी, अब लगातार हो रही बेमौसमी बारिश व जल भराव से जहां एक तरफ प्रदेश के धान, कपास व बाजरे की खेत में खड़ी फसलों को भारी नुक्सान हुआ है, वहीं कटाई के बाद मंडियों में सरकार द्वारा समय पर खरीद न होने के कारण पड़ी फसल भीगने के कारण किसान पूरी तरह बर्बादी के कगार पर पहुंच गया है। उन्होंने कि खट्टर-चौटाला सरकार से मांग की है कि सभी प्रभावित किसानों को राहत देते हुए कम से कम 30,000 रुपए प्रति एकड़ तुरंत मुआवजा देने की घोषणा करे।

 

उन्होंने कहा कि पिछले 7 वर्ष से ज्यादा के समय से किसान लगातार इस सरकार की मार झेल रहे हैं, बाजरे और जीरी की खरीद नहीं की जा रही, जिसकी वजह से किसानों को अपनी फसल औने-पौने दामों पर बेचने पर मजबूर होना पड़ रहा है। बेमौसमी बरसात की मार पूरे प्रदेश के किसानों पर पड़ी है। बरसात का पानी खेतों में खड़ा होने के कारण और जल निकासी न होने पर किसानों की नरमा, कपास, धान, बाजरा, मूंग, मूंगफली व सब्जियों तथा अन्य फसलों को भारी नुक्सान हुआ है, जिससे महंगाई और भाजपा सरकार की किसान विरोधी नीतियों की दोहरी मार झेल रहा हरियाणा का किसान बर्बादी के कगार पर पहुंच गया है।

 

सरकार को बिना बीमे वाले किसानों को भी आर्थिक राहत और सहायता देनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों हुई बारिश के बाद हमारी मांग पर सरकार ने स्पैशल गिरदावरी कराने की घोषणा तो कर दी थी लेकिन किसानों को अभी तक कोई राहत नहीं पहुंची है। सरकार की गलत नीतियों के चलते अधिकतर किसानों ने बीमा नहीं करवाया है, इसलिए सरकार को बिना बीमे वाले किसानों को भी आर्थिक राहत और सहायता देनी चाहिए।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!