जहर के बराबर है खाली पेट इन चीजों को खाना (PICS)

Edited By Updated: 08 Nov, 2015 03:56 PM

never eat these things in empty stomach

जरूरत से ज्यादा और बेवक्त खाया खाना जहर के सामान होता है। इससे पेट खराब या अन्य कई परेशानियां हो सकती है।

जरूरत से ज्यादा और बेवक्त खाया खाना जहर के सामान होता है। इससे पेट खराब या अन्य कई परेशानियां हो सकती है। खाने-पीने की ऐसी बहुत सारी चीजें हैं, जिन्हें अगर खाली पेट खा लिया जाए तो सेहत का खराब होना तय है। 
 
आज हम आपको उन्हीं चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो खाली पेट खानी जहर के सामान होती है। 
 
शकरकंद
शकरकंद आपको भले ही कितनी भी पसंद क्यों न हो लेकिन उसे खाली पेट खाने से बचना चाहिए। शकरकंद में टैनीन और पैक्टीन पाया जाता है, जिससे खाली पेट खाने से गैस्ट्रिक एसिड की परेशानी होती है। इससे सीने में जलन और गैस की प्रॉबलम भी होती है। 
 
केला
वैसे तो केले को अगर दूध के साथ खाया जाए तो वजन बढ़ता है लेकिन इसे खाली पेट खाने से बचना चाहिए क्योंकि इससे शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा दोगुनी हो जाती है। शरीर में मौजूद कैल्शियम के साथ रसायनिक प्रक्रिया बनाती है। इससे बदहजमी, गैस और एसिड की समस्या होती है।
 
सोडा
ज्यादा कार्बोनेट की वजह से एसि़ड की समस्या होती है। सोडा खाली पेट में अम्ल के साथ मिलकर पेट में दर्द की वजह बनता है। इसके अलावा इससे सीने और आंतों में जलन भी होती है।
 
कच्चा टमाटर
कच्चा टमाटर खाना यूं तो बहुत ही फायदेमंद होता है लेकिन इसे सुबह खाली पेट खाने से बचें क्योंकि इसमें मौजूद खट्टा अम्ल पेट में उपस्थित गैस्ट्रोइंटस्टानइल एसिड के साथ क्रिया करके पेट दर्द, गैस और सीने में जलन पैदा करता है। खाली पेट टमाटर खाने से पथरी होने का खतरा भी दोगुना हो जाता है।
 
दवाइयां
कुछ खास दवाइयों को छोड़कर ज्यादातर दवाइयां खाना खाने के बाद ही खाई जाती है। इसका कारण यही है कि इन दवाओं में मौजूद तत्व शरीर के तत्वों के साथ सीधे घुलकर रसायनिक क्रिया करते हैं, जिसके भयंकर परिणाम होते हैं इसलिए कोई भी दवा लेने से पहले डॉक्टर से जरूर राय लेनी चाहिए।
 
एल्कोहल

एक तो खाली पेट एल्कोहल लेने से जल्द नशा होता है, दूसरा इसका आंतों पर बहुत बुरा असर पड़ता है। खाली पेट एल्कोहल लेने से आंतें कटने लगती हैं। 

Related Story

Trending Topics

Ireland

India

Match will be start at 28 Jun,2022 10:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!