वजन कम करने के लिए घर में करें ये जरूरी बदलाव (pics)

Edited By Updated: 26 Apr, 2016 05:40 PM

these changes to lose weight at home

मोटापा होने के बहुत से कारण होते है। पर अाप यह जान कर हैरान हो जाएगें कि आपका वजन बढ़ने के पीछे का एक बड़ा कारण आपका घर भी...

मोटापा होने के बहुत से कारण होते है। पर अाप यह जान कर हैरान हो जाएगें कि आपका वजन बढ़ने के पीछे का एक बड़ा कारण आपका घर भी हो सकता है। अगर अाप अपना मोटापा कम करना चाहते हैं तो खाने के साथ-साथ घर में भी बदलाव लाएं ताकि मोटापे की समस्या पर कफी हद तक रोक लगाई जा सके। तो अाइए जानते हैं...

 

- खाने की प्लेटें

वजट को कम करने के लिए खाने की प्लेटें व कटोरियां छोटे आकार की रखें क्योंकि बड़ी प्लेटों में ज्यादा खाया जाता है जिससे अाप का मोटापा बढ़ जाता है। 

 

- टेबल के सामने टीवी न रखें

घर में कभी भी डाइनिंग टेबल के सामने टीवी न रखें क्योंकि अगर अाप टीवी सामने रखेगें तो अाप सीरियल या फिल्म देखते समय ज्यादा खाना खा लेगें जिससे अापका मोटापा ज्यादा हो सकता है। इसलिए खाते समय टेलीविजन से दूर ही रहें। 

 

- बेडरूम को साफ रखें

जब आप थके होते हैं तो सीधे कमरें में ही जाते है। इसलिए हमेशा अपने बेडरूम को साफ रखें क्योंकि अच्छी नींद लेने से अाप कभी भी मोटे नहीं हो सकते।


- घर में स्नैक्स भर कर रखना

घर में स्नैक्स को सिर्फ रसोई में ही रखें क्योंकि अगर अाप इन्हें कंप्यूटर टेबल, लिविंग रूम आदि में रखेगें तो अाप बिना भूख लगे स्नैक्स को खा लेगें जिससे अाप पर मोटापा अा सकता है। 


- फ्रिज भी कर सकता है आपको मोटा

फ्रिज में एेसी चीजें रखें जिन्हें खा कर अापके स्वास्थ्य पर कोई बुरा प्रभाव न पड़े क्योंकि कभी-कभी हम फ्रिज खोलते समय जो भी सामने अाए उसे खा लेते है जिसके कारण हम मोटापे के शिकार हो जाते है।

 

- पोष्टीक चीजों रखने की गलत जगह

फल आदि खाने से मोटापा नहीं अाता। एेसी चीजों को फ्रिज में रखने की जगह एक टोकरी में डाल कर टेबल पर रखें ताकि भूख लगने पर अाप खा सके।

 

- एक्सरसाइज 

घर में एक्सरसाइज के सामान को दबा-छुपा कर रखने की जगह एक जगह पर अौर सामने ही रखें ताकि अाप इनका इस्तेमाल कर सकें व मोटापा न अाने दें।


- इंटरनेट का इस्तेमाल

इंटरनेट का ज्यादा समय तक इस्तेमाल करने से डिप्रेशन, मोटापे तथा नींद न आने जैसे रोग होने लगते हैं। हो सके तो दिन में सिर्फ पाच घंटे ही इंटरनेट का इस्तेमाल करें साथ ही खाते समय लैपटॉप का इस्तेमाल न करें। कंप्यूटर को खाने की जगह से दूर ही रखें और उसके साथ खाने का समान भी न रखें।  

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!