देखें तस्वीरें : गणतंत्र दिवस पर कई रंगों में दिखा हिमाचल

Edited By ,Updated: 27 Jan, 2015 11:41 PM

article

66वां गणतंत्र दिवस प्रदेशभर में धूमधाम व हर्षाेल्लास से मनाया गया। इस अवसर पर राज्य, जिला व उपमंडल स्तर पर समारोह आयोजित किए गए।

शिमला: 66वां गणतंत्र दिवस प्रदेशभर में धूमधाम व हर्षाेल्लास से मनाया गया। इस अवसर पर राज्य, जिला व उपमंडल स्तर पर समारोह आयोजित किए गए। राज्य स्तरीय समारोह शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान में आयोजित किया गया। समारोह में राज्यपाल उर्मिला सिंह ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। उन्होंने सेना, भारत तिब्बत सीमा पुलिस, एसएसबी, पुलिस, होमगार्ड, पूर्व सैनिकों, एनसीसी कैडेट्स, स्काऊट्स व एनएसएस स्वयंसेवियों द्वारा प्रस्तुत मार्चपास्ट की सलामी ली।

 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह भी मौजूद थे। इस दौरान वन मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी, प्रदेश विधानसभा के उपाध्यक्ष जगत सिंह नेगी, मुख्य संसदीय सचिव नंद लाल, विधायक बलवीर वर्मा, नगर निगम शिमला के महापौर संजय चौहान, उपमहापौर टिकेंद्र पंवर, प्रदेश युवा कांग्रेस अध्यक्ष विक्रमादित्य सिंह, नगर निगम के पार्षदगण, मुख्य सचिव पी.  मित्रा, अतिरिक्त मुख्य सचिव वीसी फारका, विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता, स्वतंत्रता सेनानी, शहर के गण्यमान्य व्यक्ति, वरिष्ठ नागरिक, पुलिस एवं सैन्य अधिकारी भी मौजूद थे। गणतंत्र दिवस पर प्रदेश उच्च न्यायालय सहित प्रदेश लोक सेवा आयोग व अन्य कार्यालयों पर झंडा फहराया गया। प्रदेश उच्च न्यायालय में मुख्य न्यायाधीश मंसूर अहमद मीर ने झंडा फहराया और सलामी ली।

 

चम्बा में जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में विधानसभा अध्यक्ष बृज बिहारी लाल बुटेल ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत कर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। पुलिस, गृह रक्षा,  नागरिक सुरक्षा, राष्ट्रीय कैडेट कोर व राष्ट्रीय सेवा योजना सहित विभिन्न स्कूलों की टुकडिय़ों द्वारा मार्चपास्ट की सलामी दी गई। विधानसभा अध्यक्ष ने इस मौके पर अपने संबोधन में कहा कि जिला चम्बा में 26453 पैंशनधारकों को 2 वर्ष की अवधि में 39 करोड़ 3 लाख रुपए की राशि विभिन्न पैंशन स्कीमों के तहत वितरित की गई है। मनरेगा योजना के तहत 146 करोड़ 40 लाख रुपए की धनराशि खर्च कर 1 लाख 37 हजार 200 परिवारों को रोजगार दिया गया है।

 

सिरमौर जिला के मुख्यालय नाहन में आयोजित जिला स्तरीय समारोह की अध्यक्षता करते हुए यिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री विद्या स्टोक्स ने कहा कि नाहन कस्बे में पेयजल समस्या के स्थायी समाधान के लिए 76 करोड़ रुपए की संशोधित परियोजना तैयार कर केन्द्र सरकार की स्वीकृति के लिए भेजी जाएगी।

 

सोलन में आयोजित समारोह की अध्यक्षता करते हुए स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने प्रदेश सरकार की उपलब्धियों को गिनाया। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य संस्थानों में डाक्टरों की कमी को पूरा करने के लिए वर्तमान सरकार ने 730 चिकित्सकों की नियुक्ति की है।

 

कांगड़ा के जिला मुख्यालय धर्मशाला में समारोह की अध्यक्षता करते हुए खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति तथा परिवहन मंत्री जीएस बाली ने कहा कि यात्रियों को सुगम एवं सुरक्षित यात्रा सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से राज्य पथ परिवहन निगम के बेड़े में 1350 नई बसें शामिल की जा रही हैं। उन्होंने मैकलोडगंज और जोगिंद्रनगर से दिल्ली के लिए नई वोल्वो बस सेवा आरंभ करने की भी घोषणा की।

 

मंडी में आयोजित समारोह की अध्यक्षता करते हुए बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री सुजान सिंह पठानिया ने कहा कि मुख्यमंत्री आदर्श कृषि गांव योजना के अंतर्गत प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की 2 पंचायतों के लिए कृषि विकास योजनाएं तैयार की जा रही हैं। इस योजना के अंतर्गत पिछले 2 वर्षों में 7$ 37 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं जबकि कृषि विविधीकरण प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत 300 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं।

 

बिलासपुर में आयोजित जिला स्तरीय समारोह की अध्यक्षता करते हुए उद्योग मंत्री मुकेश अग्रिहोत्री ने कहा कि सरकार प्रदेश में पर्यावरण मित्र, प्रदूषण मुक्त और रोजगार सृजित करने वाली औद्योगिक इकाइयों की स्थापना को प्रोत्साहन दे रही है। प्रदेश में ऊ ना, कांगड़ा और सोलन जिलों में नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित किए जा रहे हैं। बीते 2 वर्षों में एकल खिड़की स्वीकृति एवं अनुश्रवण प्राधिकरण के माध्यम से 7582$ 95 करोड़ रुपए लागत की 118 परियोजनाएं स्वीकृत की गई हैं जिनसे लगभग 11 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। अग्रिहोत्री ने कहा कि निवेशकों को आमंत्रित करने के लिए प्रदेश सरकार निमंत्रण से निवेश की नीति अपनाकर कार्य कर रही है।

 

हमीररपुर में आयोजित जिला स्तरीय समारोह की अध्यक्षता करते हुए शहरी विकास मंत्री सुधीर शर्मा ने कहा कि प्रदेश में 3 स्थानों पर नए मैडीकल कालेज खोले जा रहे हैं, जिनमें हमीरपुर भी शामिल है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लिए एम्स भी स्वीकृत हुआ है जिसे बिलासपुर जिला में स्थापित किया जाएगा। इससे बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी।

 

रिकांगपिओ जिला मुख्यालय में समारोह की अध्यक्षता करते हुए आबकारी एवं कराधान मंत्री प्रकाश चौधरी ने कहा कि सरकार ने युवाओं के कौशल विकास के लिए 500 करोड़ रुपए की महत्वाकांक्षी कौशल विकास भत्ता योजना आरम्भ की है। योजना के अंतर्गत युवाओं को औद्योगिक घरानों की मांग के अनुरूप नई तकनीकों का प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार के अवसर मिल सकें।
कुल्लू के ढालपुर मैदान में आयोजित समारोह की अध्यक्षता करते हुए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डा. (कर्नल) धनी राम शांडिल ने कहा कि प्रदेश में 3,04,911 पात्र व्यक्तियों को 550 रुपए प्रतिमाह की बढ़ी हुई दर से सामाजिक सुरक्षा पैंशन प्रदान की जा रही है। 

 

ऊना जिला में आयोजित समारोह की अध्यक्षता करते हुए ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिल शर्मा ने कहा कि जिला में 922.48 करोड़ रुपए लागत की स्वां नदी तटीकरण परियोजना का कार्य युद्घ स्तर पर जारी है। इस महत्वाकांक्षी परियोजनाओं से स्वां नदी की सभी 73 सहायक नदियों का तटीकरण सुनिश्चित होगा तथा 7163.49 हैक्टेयर क्षेत्र पुन: कृषि योग्य बनेगा। उन्होंने कहा कि कांगडा जिला की इंदौरा तहसील के अंतर्गत छौंछ खड्ड के तटीकरण पर 180 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैंं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!