इन आसान से तरीके को अपनाकर चमकाएं किचन (pics)

Edited By ,Updated: 01 Apr, 2016 05:27 PM

by adopting these simple ways polish kitchen

साफ-सफाई करना बहुत ही मुश्किल का काम है। अक्सर हम सभी अपने घर का काम करते हुए थक जाते हैं, जैसे कि घर का झाड़ू-पोंछा और...

साफ-सफाई करना बहुत ही मुश्किल का काम है। अक्सर हम सभी अपने घर का काम करते हुए थक जाते हैं, जैसे कि घर का झाड़ू-पोंछा और बर्तनों को धोना। इसके लिए हम बाजात से महंगे से महंगे सर्फ लाकर इस्तेमाल करतो हैं पर इसके बावजूद गैस पर, सैल्फ पर यह जिद्दी दाग नहीं जाते। एेसे में गैस चूल्हे और स्लैब पर चिकनाई के दाग-धब्बे भी किचन की रंगत बिगाड़ कर रख देते हैं। आज हम आपको आसान से नुस्खे बताते हैं जिसकी मदद से आप झट से किचन को चमका सकते हैं।

 

* नींबू का रस

स्टोव (गैस चूल्हे) पर लगे तेल के चिकने दाग हटाने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल करें। दाग पर नींबू का रस छिड़कें और 15 मिनट के बाद इसे गीले कपड़े से पोंछें। 

 

* सिरका

सिरके की मदद से आपका ओवन चमक उठेगा। बस इसके लिए आपको सिरके और स्पंज की मदद से ओवन को अंदर से अच्छी तरह से साफ करना है और कुछ घंटों के लिए उसे ऐेसे ही बंद छोड़ देना है बाद में किसी कपड़े से गंदगी को अच्छी तरह से पोंछ लें। जिद्दी दागों को ब्रश की मदद से छुड़वाएं। 

 

* सोडा

किचन सिंक को चमकाने के लिए उस पर सोडा (वॉटर सोडा) डालें। कुछ मिनटों के बाद उस पर सिरका डालें और ब्रश के साथ अच्छे से रगड़कर गर्म पानी डालें। सिंक चमक उठेगा।

 

* बेकिंग पाऊडर

बेकिंग पाऊडर की मदद से भी चिकनाई और कालिख दूर होती है। पानी में बेकिंग पाऊडर घोलकर धब्बों पर छिड़कें। आधे-पौने घंटे बाद गीले कपड़े से साफ कर लें।

 

* साफ करना

मिरर, दरवाजों, स्लैब को साफ करने के लिए भी यही तरीका बैस्ट है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!