पाकिस्तान में 3 साल के बच्चे खिलाफ बिजली चोरी का केस दर्ज, कोर्ट में कराई गई पेशी

Edited By Tanuja,Updated: 22 May, 2024 06:19 PM

3 year old booked for electricity theft in khyber pakhtunkhwa

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में एक 3 साल के बच्चे के खिलाफ बिजली चोरी करने का आरोप लगाते हुए अधिकारियों ने  उसके खिलाफ बिजली चोरी...

पेशावरः पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में एक 3 साल के बच्चे के खिलाफ बिजली चोरी करने का आरोप लगाते हुए अधिकारियों ने  उसके खिलाफ बिजली चोरी के मामले में केस भी दर्ज किया गया है। एआरवाई न्यूज की रिपोर्टके अनुसार फिलहाल पुलिस मामले को लेकर जांच कर रही है। पेशावर इलेक्ट्रिक सप्लाई कंपनी (PESCO) और जल और बिजली विकास प्राधिकरण (WAPDA) की शिकायतों पर, बिजली चोरी में कथित संलिप्तता के लिए बच्चे के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी। बच्चे को अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश की अदालत में भी लाया गया, जिससे उसके कानूनी प्रतिनिधि को यह दावा करने के लिए प्रेरित किया गया कि हलफनामा प्राप्त करने पर न्यायाधीश ने मामले को खारिज कर दिया था।

 

यह घटना पिछले महीने एक चौंकाने वाले खुलासे के बाद सामने आई है, जिसमें कथित तौर पर बिजली वितरण कंपनियों (डिस्को) के भीतर बिजली चोरी के कारण राष्ट्रीय खजाने को 438 बिलियन पीकेआर का नुकसान हुआ था। सूत्रों ने खुलासा किया कि ये घाटा 438 बिलियन पीकेआर से अधिक था, जो कि 723 बिलियन पीकेआर की कुल वार्षिक बिलिंग के बीच एक बड़ा आंकड़ा है। सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले डिस्को के रूप में पहचाने जाने वाले पावर डिवीजन ने हैदराबाद, सुक्कुर, पेशावर, क्वेटा और आदिवासी क्षेत्रों की कंपनियों को उनके निराशाजनक रिकॉर्ड के लिए चुना। 7 अप्रैल को, पंजाब ऊर्जा विभाग ने बिजली वितरण कंपनियों द्वारा सरकारी संस्थानों से अधिक शुल्क वसूलने पर चिंता जताई और इसे प्रांतीय खजाने पर बोझ बताया।

 

इस मुद्दे पर प्रकाश डालते हुए, विभाग ने इस बात पर जोर दिया कि लाहौर इलेक्ट्रिक सप्लाई कंपनी (LESCO), फैसलाबाद इलेक्ट्रिक सप्लाई कंपनी (FESCO), मुल्तान इलेक्ट्रिक पावर कंपनी (MEPCO), गुजरांवाला इलेक्ट्रिक पावर कंपनी (GEPCO) और इस्लामाबाद इलेक्ट्रिक सप्लाई कंपनी (IESCO) सरकारी विभागों से अधिक शुल्क वसूलने के लिए दोषी थीं। प्रांतीय विभागों में 1,02,000 से अधिक बिजली कनेक्शनों के साथ, वास्तविक खपत और बिल राशि के बीच विसंगति स्पष्ट थी।विभाग ने खुलासा किया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में, प्रांतीय विभागों ने PKR 1.91 बिलियन से अधिक की बिजली की खपत की, लेकिन PKR 76 बिलियन का भुगतान करना पड़ा।इस व्यापक मुद्दे से निपटने के लिए, संघीय सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की मांगों का जवाब देते हुए, बिजली चोरी पर अंकुश लगाने और राजस्व वसूली को बढ़ाने के लिए बिजली वितरण कंपनियों (DISCO) में संघीय जांच अधिकारियों (FIA) की तैनाती को मंजूरी दे दी।

Related Story

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!