बाइडेन के बाद अब ब्रिटिश PM सुनक पहुंचे इजराइल, कहा-"मैं भी आपके साथ दुखी हूं"

Edited By Tanuja,Updated: 19 Oct, 2023 04:51 PM

after biden now british pm sunak reached israel

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बाद  ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक हमास-इजराइल जंग को  बढ़ने से रोकने तथा गाजा पट्टी में नागरिकों के...

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बाद  ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक हमास-इजराइल जंग को  बढ़ने से रोकने तथा गाजा पट्टी में नागरिकों के लिए मानवीय सहायता पर जोर देने के प्रयास के तहत  दो दिवसीय यात्रा पर बृहस्पतिवार को इजराइल पहुंचे। सुनक ने तेल अवीव पहुंचने के साथ ‘एक्स' पर पोस्ट कर कहा, “मैं इजराइल में हूं, ऐसा देश जो अभी शोक में है। मैं भी आपके साथ दुखी हूं और आतंकवाद जैसी बुराई के खिलाफ आपके साथ आज, और हमेशा खड़ा हूं।'' सुनक से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन इजराइल के दौरे पर पहुंचे थे।

 

सात अक्टूबर को गाजा से हमास आतंकवादियों द्वारा इजराइल पर अप्रत्याशित हमले के बाद कई देशों के नेताओं ने हमास के साथ संघर्ष को व्यापक क्षेत्र में फैलने से रोकने के प्रयास तेज कर दिए हैं। इजराइल के दौरे के दौरान सुनक पश्चिम एशिया के अन्य प्रमुख देशों की राजधानियों की यात्रा पर जाने से पहले संघर्ष में मारे गए नागरिकों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करने के लिए इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और राष्ट्रपति इसहाक हर्जोग से मिलेंगे। इजराइल पहुंचने पर सुनक ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘सबसे बढ़कर, मैं यहां इजराइली लोगों के साथ अपनी एकजुटता व्यक्त करने के लिए आया हूं। आपको आतंकवाद के एक अकथनीय, भयावह कृत्य का सामना करना पड़ा है और मैं चाहता हूं कि आप जानें कि ब्रिटेन और मैं आपके साथ खड़े हैं।''

 

पूर्व में एक बयान में, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने कहा कि गाजा में अल अहली अस्पताल पर मंगलवार को हुआ हमला दुनिया के लिए एक ‘महत्वपूर्ण घटना' होनी चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘प्रत्येक नागरिक की मौत एक त्रासदी है। हमास के भीषण आतंकी कृत्य के बाद बहुत से लोगों की जान चली गई।'' सुनक की यात्रा ऐसे समय हो रही है जब यूरोप के नेता भी पश्चिमी देशों की एकजुटता दिखाने के लिए पश्चिम एशिया की इसी तरह की यात्राएं कर रहे हैं। सुनक की यात्रा के साथ ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली ने भी पूरे क्षेत्र में संघर्ष को फैलने से रोकने और शांतिपूर्ण समाधान की दिशा में काम करने के प्रयासों के तहत पश्चिम एशिया में विभिन्न देशों की यात्रा शुरू की है। क्लेवरली अगले तीन दिन में मिस्र, तुर्किये और कतर में वरिष्ठ नेताओं से मिलेंगे, जहां वह व्यापक क्षेत्र को तबाह करने वाली हिंसा से बचने के प्रयासों पर समन्वय पर चर्चा करेंगे।

 

क्लेवरली ने कहा, ‘‘यह किसी के हित में नहीं है। न तो इजराइली, न ही फलस्तीनी और न ही व्यापक पश्चिम एशिया के लिए कि दूसरों को इस संघर्ष में शामिल किया जाए। मैं शांति और स्थिरता पर जोर देने, गाजा में मानवीय सहायता की पहुंच की सुविधा प्रदान करने और बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करने को लेकर क्षेत्र के प्रभावशाली देशों के समकक्षों से मिल रहा हूं।'' ब्रिटेन ने कहा है कि उसका मुख्य ध्यान गाजा तक मानवीय सहायता की पहुंच, ब्रिटिश बंधकों और विदेशी नागरिकों की रिहाई तथा ब्रिटिश नागरिकों के लिए गाजा छोड़ने को लेकर सुरक्षित मार्ग सुनिश्चित करने के संबंध में एक समझौते पर जोर देना है। इजराइल द्वारा देश पर हमले के लिए हमास के खिलाफ गाजा पर संभावित जमीनी आक्रमण शुरू करने की संभावना है।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!