अंतर्राष्ट्रीय मार्कीट में चीन के सस्ते सामानों की बाढ़ ने बढ़ाई कई देशों की टेंशन

Edited By Tanuja,Updated: 02 May, 2024 03:07 PM

china flooding international markets with cheap goods

चीन और अमेरिका के बीच तनाव जल्द कम होने की संभावना नहीं है। दोनों देशों के बीच ये तनातनी व्यापार और आर्थिक क्षेत्रों में है एशियाई देशों  ने...

बीजिंगः चीन और अमेरिका के बीच तनाव जल्द कम होने की संभावना नहीं है। दोनों देशों के बीच ये तनातनी व्यापार और आर्थिक क्षेत्रों में है एशियाई देशों  ने अमेरिकी बाजार में स्टील और एल्युमीनियम समेत चीनी उत्पादों की डंपिंग पर चिंता जताई है। दरअसल, चीन अंतर्राष्ट्रीय बाज़ारों में ला रहा सस्ते सामानों की बाढ़ ला रहा है जिसपर कई देशों ने चिंता जताई है।  रॉयटर्स ने अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर के हवाले से कहा कि चीनी शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक में राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन ने चीन की व्यापार नीतियों और गैर-आर्थिक प्रथाओं के बारे में "चिंताएं" उठाईं। एक महीने में यह दूसरी बार है जब जो बाइडेन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने डंपिंग से संबंधित मुद्दे को चीनी अधिकारियों के सामने रखा है।

 

अत्यधिक सब्सिडी वाले उत्पादों की बाढ़ पर जताई चिंता
इससे पहले, अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने 3 से 9 अप्रैल तक चीन की अपनी आधिकारिक यात्रा के दौरान, चीनी अतिउत्पादन और अमेरिकी बाजार में अत्यधिक सब्सिडी वाले उत्पादों की बाढ़ पर चिंता जताई थी। अमेरिका किसी भी कीमत पर चीन से बढ़ते निर्यात पर लगाम लगाना चाहता है क्योंकि उसे डर है कि वे अमेरिकी नौकरियों और व्यवसायों को खतरे में डाल रहे हैं। 17 अप्रैल को, चीन द्वारा अमेरिकी बाजार में स्टील और एल्युमीनियम की लगातार डंपिंग से चिंतित होकर, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अमेरिकी व्यापार को बुलाया। प्रतिनिधि (यूएसटीआर) चीन से इन उत्पादों की आपूर्ति पर टैरिफ को तीन गुना करने पर विचार करेगा।यह पहली बार था जब बाइडेन प्रशासन के तहत अमेरिका ने अमेरिकी बाजार में चीनी स्टील और एल्यूमीनियम के आयात पर भारी शुल्क लगाने का प्रस्ताव रखा। वास्तव में, जो प्रशासन ने अमेरिका में चीनी आयात के खिलाफ डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन के तहत शुरू में लगाए गए सभी टैरिफ को बड़े पैमाने पर जारी रखा है। वर्तमान में, अमेरिका में कुछ स्टील और एल्युमीनियम उत्पादों पर औसत टैरिफ 7.5% है।

 

 “स्टील और एल्यूमीनियम उद्योगों में अमेरिका-चीन में प्रतिस्पर्धा बढ़ी
 “स्टील और एल्यूमीनियम उद्योगों में अमेरिकी श्रमिकों को स्टील और एल्यूमीनियम के चीनी निर्यात से एक महत्वपूर्ण चुनौती का सामना करना पड़ता है जो दुनिया में सबसे अधिक उत्सर्जन-गहन उत्पादों में से एक है। स्टील और एल्युमीनियम उद्योगों में चीन की अत्यधिक क्षमता और गैर-बाजार निवेश का मतलब है कि उच्च गुणवत्ता वाले अमेरिकी उत्पादों को उच्च कार्बन उत्सर्जन के साथ उत्पादित कृत्रिम रूप से कम कीमत वाले विकल्पों के साथ प्रतिस्पर्धा करनी होगी।  चीन के सामान्य सीमा शुल्क प्रशासन के आंकड़ों से पता चला अमेरिका को चीन का स्टील निर्यात मार्च 2023 की तुलना में 25.3% (9.89 मिलियन) बढ़ गया, जबकि अमेरिका को कच्चे एल्युमीनियम और एल्युमीनियम उत्पादों का निर्यात लगभग 510,000 टन था - जो साल-दर-साल 3.1% की वृद्धि है। विश्लेषकों का कहना है कि इस विकास से पता चलता है कि चीन ने अपनी पुरानी रणनीति फिर से खोल दी है और आर्थिक मंदी से बाहर निकलने के लिए निर्यात का रास्ता चुना है, जो एक अच्छा अभ्यास नहीं है क्योंकि वस्तुओं की अधिक आपूर्ति से कीमतों में कमी आती है और अन्य देशों में उद्योगों के लिए अनिश्चितता पैदा होती है।

 

व्यापार में चीन का अधिशेष दोगुना से अधिक हुआ
अमेरिकी विदेश नीति और अंतरराष्ट्रीय संबंधों में विशेषज्ञता रखने वाले एक अमेरिकी थिंक टैंक, काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशंस के अनुसार, महामारी के बाद से माल व्यापार में चीन का अधिशेष दोगुना से अधिक हो गया है। 2019 में, पूर्वी एशियाई देश ने आयात की तुलना में अनुमानित $400 बिलियन अधिक माल का निर्यात किया। 2023 में, इसका निर्यात बढ़कर 900 अरब डॉलर हो गया और इस साल इसके 1 ट्रिलियन डॉलर से अधिक बढ़ने की उम्मीद है। इसके बावजूद, चीन ने व्यापार और वाणिज्य में अपने दृष्टिकोण का लापरवाही से बचाव करते हुए कहा कि जो लोग कहते हैं कि बीजिंग अपने उत्पादों को वैश्विक बाजार में डंप कर रहा है, वे केवल "संरक्षणवाद" को उचित ठहरा रहे हैं। “यह धारणा कि चीन की अत्यधिक क्षमता वैश्विक बाजार को नुकसान पहुँचाती है, पूरी तरह से झूठ है।

 

चीन को नहीं दुनिया की परवाह
चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिन जियान ने कहा, जो लोग संरक्षणवाद को सही ठहराने के लिए उस झूठ को फैलाते हैं, उन्हें इससे कोई फायदा नहीं होगा और वे केवल औद्योगिक और आपूर्ति श्रृंखलाओं को अस्थिर और बाधित करेंगे। चीन अपने सस्ते माल से अंतरराष्ट्रीय बाजार में बाढ़ के प्रभाव के बारे में कम चिंतित प्रतीत होता है, जहां तक कि इससे उसे मुनाफा कमाने में मदद मिलती है। चीन की पहली तिमाही में जीडीपी 5.3% बढ़ी, जो पिछली तिमाही से 1.6% अधिक है। विश्लेषक इसे असंतुलित सुधार के रूप में देखते हैं और इसके लिए वे चीन को दोषी मानते हैं जो अपनी अर्थव्यवस्था में गिरावट को रोकने के लिए विनिर्माण और निर्यात पर बहुत अधिक निर्भर करता है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!