अंतरिक्ष यात्री ने स्पेस में की ऐेसी भूल, नासा में मच गया हड़कंप

Edited By Tanuja,Updated: 07 Jan, 2019 12:32 PM

astronaut sparks panic after accidentally dialling 911 from space

अंतरिक्ष एजेंसी नासा के ह्यूस्टन बेस पर एक अंतरिक्ष यात्री की भूल कारण हंगामा मच गया। ये गड़बड़ नासा के जॉनसन अंतरिक्ष स्टेशन में हुई जहां  अंतरिक्ष यात्री द्वारा गलती से आपात नंबर डायल करने से अलॉर्म बेल बजने के बाद इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन...

लॉस एंजलिसः अंतरिक्ष एजेंसी नासा के ह्यूस्टन बेस पर एक अंतरिक्ष यात्री की भूल कारण हंगामा मच गया। ये गड़बड़ नासा के जॉनसन अंतरिक्ष स्टेशन में हुई जहां  अंतरिक्ष यात्री द्वारा गलती से आपात नंबर डायल करने से अलॉर्म बेल बजने के बाद इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) पर स्थित एक पूरी टीम को जांच के लिए लगा दिया गया।  नीदरलैंड के एस्ट्रोनॉट आंद्रे कुईपर ने हाल ही में अपने साथ हुई इस घटना का खुलासा किया है।

अंतरिक्ष से उपग्रह के जरिए फोन करने के लिए कुछ विशेष कोड लगाना जरूरी होता है। फोन नंबर की पहली संख्या 9 और उसके बाद कोड 011 लगाकर ही अंतरिक्ष यात्री फोन कर सकते हैं। हालांकि, गुरुत्वाकर्षण की गैरमौजूदगी में आंद्रे से डायलिंग के दौरान जीरो नहीं दबा और 9011 की जगह 911 पर फोन लग गया।  911 अमेरिका का आपातकालीन नंबर है। आंद्रे के इस फोन के बाद नासा में हड़कंप मच गया। ऐसी आशंका जताई जाने लगी कि इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में कोई खराबी आ गई, जिसकी वजह से अंतरिक्ष यात्री ने आपातकालीन नंबर पर फोन किया।

इसके बाद आईएसएस पर मौजूद एक टीम को तुरंत मामले की जांच में लगा दिया गया। हालांकि, वहां कोई खराबी नहीं मिलने के बाद कुईपर को मामले की जानकारी के लिए मेल करना पड़ा। कुईपर के मुताबिक, आईएसएस से पृथ्वी पर लगाई गईं 70 फीसदी कॉल ही सफल होती हैं। इससे पहले 2015 में ब्रिटेन के अंतरिक्ष यात्री टिम पीक ने भी आईएसएस से एक गलत फोन लगने के बारे में बताया था। उनका फोन एक महिला को लग गया था। जिसके बाद उन्होंने एक ट्वीट के जरिए माफी भी मांगी थी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!