ग्लोबल वार्मिंग को लेकर बिल गेट्स ​चिंतित, अपनी किताब के जरिए लोगों को करेंगे जागरूक

Edited By vasudha,Updated: 11 Oct, 2019 05:28 PM

bill gates worried about global warming

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और अमेरिकी मानवविद बिल गेट्स की नयी पुस्तक का विषय जलवायु परिवर्तन होगा। ब्रिटेन के प्रकाशन मंडल एलेन लेन ने बताया कि गेट्स इस पुस्तक के माध्यम से पर्यावरण संबंधी समस्यायों के संभव समाधानों के बारे में चर्चा करेंगे...

इंटरनेशनल डेस्क: माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और अमेरिकी मानवविद बिल गेट्स की नयी पुस्तक का विषय जलवायु परिवर्तन होगा। ब्रिटेन के प्रकाशन मंडल एलेन लेन ने बताया कि गेट्स इस पुस्तक के माध्यम से पर्यावरण संबंधी समस्यायों के संभव समाधानों के बारे में चर्चा करेंगे। अपनी पुस्तक ‘हाऊ टू एवॉइड ए क्लामेट डिजास्टर: द सॉल्यूशन वी हैव ऐन्ड ब्रेकथ्रू वी नीड' में गेट्स बताएंगे कि वह जलवायु परिवर्तन के बारे में इतने गंभीर क्यों हैं और दुनिया पर खड़े इस जलवायु संकट को रोकने के बारे में वो इतने आशावादी कैसे हैं। 

 

गेट्स कहते हैं कि जलवायु परिवर्तन एक बहुत बड़ी समस्या है। मैं यह पुस्तक स्थानीय, राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर तकनीक, उद्योग और व्यापार के क्षेत्रों में प्रयोगों द्वारा जलवायु संकट को रोकने के उपायों के बारे में है। प्रकाशक ने गेट्स के बारे में कहा कि एक प्रौद्योगिकीविद् के रूप में, उनकी सोच है कि नवोन्मेष से दुनिया बदली जा सकती है। नई तकनीकों और निवेश द्वारा बड़े पैमाने पर शोध को बढ़ावा दिया जा सकता है। गेट्स का मानना है कि जलवायु परिवर्तन नियंत्रित करने का यह एक सार्थक कदम होगा। 

 

जलवायु परिवर्तन में लेखक की रुचि बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा गरीबी और बीमारी को कम करने के प्रयासों का एक परिणाम है। गेट्स ने कहा कि जलवायु परिवर्तन के बुरे प्रभावों को रोकने के लिए, हमें ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन को खत्म करना होगा। नई कार्बन-शून्य तकनीकों का आविष्कार करके यह संभव हो सकता है। यह समस्या और इसपर होने वाली बहस जटिल है। हमें इस जलवायु आपदा से निपटने का प्रयास करना होगा। गेट्स की यह पुस्तक 24 जून, 2020 को पाठकों को उपलब्ध होगी। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!