ब्रिटेन में कोरोना के नए वेरियंट कारण कनाडा ने UK की उड़ानें रोकीं, सऊदी ने सीमाएं की बंद

Edited By Tanuja,Updated: 21 Dec, 2020 10:06 AM

canada saudi halts flights from uk in response to new corona strain

दक्षिणी इंग्लैंड में कोरोना वायरस के नए स्वरूप (स्ट्रेन) के पांव पसारने के मद्देनजर कनाडा व सऊदी अरब ने ब्रिटेन से यात्री उड़ानों के परिचालन ...

इंटरनेशनल डेस्कः  दक्षिणी इंग्लैंड में कोरोना वायरस के नए स्वरूप (स्ट्रेन) के पांव पसारने के मद्देनजर कनाडा, ) यूरोपीय संघ के देशों व सऊदी अरब ने ब्रिटेन से यात्री उड़ानों के परिचालन पर रोक लगा दिया है।  फ्रांस, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड, बेल्जियम, ऑस्ट्रिया, आयरलैंड और बुल्गारिया पहले ही ब्रिटेन की यात्रा पर पाबंदी की घोषणा कर चुके हैं। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कोरोना वायरस के नए स्वरूप के तेजी से फैलने के बाद क्रिसमस से पहले दक्षिणी इंग्लैंड में बाजारों को बंद करने और लोगों के जमावड़े पर रोक लगाने की घोषणा की है।

 

जॉनसन ने श्रेणी-4 के सख्त प्रतिबंधों को तत्काल प्रभाव से लागू करते हुए कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि कोरोना वायरस का एक नया स्ट्रेन सामने आया है, जो पूर्व के वायरस के मुकाबले 70 प्रतिशत अधिक तेजी से फैलता है और लंदन एवं दक्षिण इंग्लैंड में तेजी से संक्रमण फैला सकता है। हालांकि, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने कहा कि अभी तक ऐसा कोई सबूत नहीं मिला है जो साबित करे कि वायरस का नया प्रकार अधिक घातक है और इस पर टीका कम प्रभावी होगा।  

 

इसी तरह सऊदी अरब ने ब्रिटेन में कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए एक सप्ताह के लिए देश की सीमाएं बंद कर अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को निलंबित कर दिया है। आधिकारिक सऊदी प्रेस एजेंसी ने आंतरिक चिकित्सा स्रोत का हवाले से यह रिपोर्ट दी है। सूत्र ने बताया कि नए प्रतिबंध को अतिरिक्त सप्ताह के लिए बढ़ाया जा सकता है। एसपीए के अनुसार सभी लोग जो यूरोपीय देशों के साथ ही अन्य देशों में जहां कोरोना वायरस की नई लहर चल रही है से सऊदी अरब पहुंचे हैं, उन्हें दो सप्ताह के लिए घर पर आईसोलेशन में रहना होगा ।

 

तथा जो लोग पिछले तीन महीनों में इन देशों का दौरा कर चुके उन्हें कोरोना परीक्षण करना जरूरी होगा। उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नई लहर को देखते हुए वहां की सरकार ने शनिवार को लंदन सहित देश के अन्य हिस्सों में जहां कोरोना का अधिक प्रकोप है लॉकडाउन लगा दिया था। जिसके कारण कई देशों ने अपनी सीमाओ को बंद कर दिया है।  

 

 यूरोपीय संघ के देशों ने ब्रिटेन से यातायात निलंबित किया
यूरोपीय संघ के देशों ने ब्रिटेन में कोरोना वायरस स्ट्रेन के जोखिम को देखते हुए अपनी सीमाओं को बंद करने के साथ ही यातायात को निलंबित कर दिया है। शनिवार को ब्रिटेन की सरकार ने कोरोना वायरस के एक नया स्ट्रेन देश में अपने पैर पसारने पर लंदन सहित देश के कई हिस्सों में लॉकडाउन लागू कर दिया। वायरस का नया स्ट्रेन कोविड-19 महामारी का कारण बनता है और इससे 70 फीसदी अधिक संक्रामक हो सकता है। कोविड महामारी से जुझ रहे इटली ब्रिटेन में स्टेन की सूचना के बाद वहां के सभी हवाई अड्डों से आगमन को निलंबित कर दिया है और पिछले दो सप्ताह में ब्रिटेन में यात्रा करने वाले व्यक्तियों के देश में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। इटली के स्वास्थ्य मंत्री रॉबटर स्पेरानजा ने कहा कि जो लोग पहले ही ब्रिटेन से इटली आ चुके हैं, उन्हें कोविड परीक्षण करना होगा।'' उन्होंने कहा कि नए प्रतिबंध छह जनवरी तक लागू रहेंगे।

 

  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!