शोधकर्ताओं की चेतावनीः अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में चीन का बढ़ता दखल खतरे की घंटी

Edited By Tanuja,Updated: 02 Apr, 2024 03:28 PM

china s advancing efforts to influence the u s election raise alarms

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में चीन का शातिराना दखल  बढ़ता जा रहा है।  शोधकर्ताओं और सरकारी अधिकारियों के अनुसार गुप्त चीनी खाते नवंबर में....

वॉशिंगटनः अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में चीन का बढ़ता दखल खतरे की घंटी माना जा रहा है। शोधकर्ताओं और सरकारी अधिकारियों ने चेतावनी दी कि  गुप्त चीनी खाते नवंबर में चुनाव से पहले  पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड  ट्रम्प के अमेरिकी समर्थकों के रूप में ऑनलाइन दिखावा कर रहे हैं, साजिश व घरेलू विभाजन को बढ़ावा दे रहे हैं और राष्ट्रपति बाइडेन पर हमला कर रहे हैं। वाशिंगटन में एक शोध संगठन, फाउंडेशन फॉर डिफेंस ऑफ डेमोक्रेसीज़ ने फेसबुक पर 170 अप्रामाणिक पेजों और खातों की पहचान की है, जिन्होंने बाइडेन पर तीखे हमलों सहित अमेरिकी विरोधी संदेशों को भी बढ़ावा दिया है। 

 

अमेरिका में जनमत को प्रभावित करने के पिछले चीनी प्रयासों की तुलना में इस प्रयास ने वास्तविक उपयोगकर्ताओं का ध्यान अधिक सफलतापूर्वक आकर्षित किया है और शोधकर्ताओं के लिए इसकी पहचान करना अधिक कठिन हो गया है। हालांकि शोधकर्ताओं का कहना है कि अभियान का समग्र राजनीतिक झुकाव स्पष्ट नहीं है, इससे यह संभावना बढ़ गई है कि चीन की सरकार यह गणना कर रही है कि देश के खिलाफ उनके कभी-कभी शत्रुतापूर्ण बयानों के बावजूद, बाइडेन के दूसरे कार्यकाल से ट्रम्प का दोबारा राष्ट्रपति बनना उसके लिए फायदेमंद हो सकता है। इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटजिक डायलॉग के एक वरिष्ठ विश्लेषक एलिस थॉमस ने कहा, "मैंने पहले कभी भी इस तरह की कोई चीज़ नहीं देखी है," एक गैर-लाभकारी अनुसंधान संगठन, जिसने ट्रम्प समर्थकों के रूप में प्रस्तुत करने वाले फर्जी खातों के एक छोटे समूह का खुलासा किया था।

 

सुश्री थॉमस और अन्य शोधकर्ताओं ने नई गतिविधि को चीनी सरकार से जुड़े खातों के एक लंबे समय से चल रहे नेटवर्क से जोड़ा है जिसे स्पामौफ्लेज के नाम से जाना जाता है। जिन खातों के बारे में उन्होंने विस्तार से बताया उनमें से कई ने पहले मंदारिन में बीजिंग समर्थक सामग्री पोस्ट की थी। कुछ चीनी अकाउंट उत्साही ट्रम्प प्रशंसकों  के तौर पर दिखावा  करते हैं, जिनमें एक्स पर एक अकाउंट शामिल है, जिसे "एक पिता, पति और बेटा" बताया गया है, जो "पूरी तरह से पागल था !!" खातों ने  ट्रम्प के "मेक अमेरिका ग्रेट अगेन" नारे को बढ़ावा देते हुए बाइडेन की उम्र का मज़ाक उड़ाया और जेल जंपसूट में उनकी नकली तस्वीरें साझा कीं ।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!