जासूसी के आरोप में ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार चेंग की चीन की अदालत में पेशी कल

Edited By Tanuja, Updated: 30 Mar, 2022 05:06 PM

chinese australian journalist to face trial in chinese court on thursday

चीनी-ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार चेंग लेई को 31 मार्च गुरुवार को चीन की एक अदालत में  पेशी होगी। यह जानकारी ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने दी। चीन के सरकारी...

 इंटरनेशनल डेस्क: जासूसी के आरोपों का सामना कर रही चीनी-ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार चेंग लेई को 31 मार्च गुरुवार को चीन की एक अदालत में  पेशी होगी। यह जानकारी ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने दी। चीन के सरकारी अंतर्राष्ट्रीय नेटवर्क CTGN के एक प्रमुख पत्रकार चेंग लेई को अगस्त 2020  के  शुरू में हिरासत में लिया गया था और बाद में विदेशों में राज्य के रहस्यों की आपूर्ति के संदेह में औपचारिक रूप से गिरफ्तार कर लिया गया था।

 

ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री मारिस पायने ने ऑनलाइन पोस्ट एक बयान में इस बारे में  सूचना दी। बयान में कहा गया कि, "हम उम्मीद करते हैं कि अंतर्राष्ट्रीय मानदंडों के अनुसार न्याय के बुनियादी मानकों, प्रक्रियात्मक निष्पक्षता और मानवीय व्यवहार को पूरा किया जाएगा।" पायने के बयान के अनुसार, सरकारी अधिकारियों ने आखिरी बार 21 मार्च को चेंग लेई  से मुलाकात की थी और मुकदमे में शामिल होने की अनुमति मांगी थी।

 

अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रीय प्रेस क्लबों के साथ-साथ पत्रकार के पूर्व CGTN सहयोगियों और दोस्तों ने पिछले साल खुले पत्र लिखकर उनकी रिहाई का आह्वान किया था । यूएस नेशनल प्रेस क्लब के एक बयान में कहा गया है, "चेंग लेई की साल भर की हिरासत पत्रकारिता और मानवाधिकारों पर हमला है।" चेंग का जन्म चीन में हुआ था और उन्होंने क्वींसलैंड विश्वविद्यालय से स्नातक किया था।

 

पत्रकार बनने से पहले उन्होंने अपने CGTN के अनुसार, 1995 से 2000 तक कैडबरी श्वेपेप्स और एक्सॉनमोबिल के लिए ऑस्ट्रेलिया में एकाउंटेंट और वित्तीय विश्लेषक के रूप में काम किया। वह 2001 में चीन चली गईं और अगले वर्ष राज्य प्रसारक सीसीटीवी में शामिल हो गईं। तब वह 2012 में सीसीटीवी में लौटने से पहले नौ साल तक सीएनबीसी एशिया के लिए चीन संवाददाता थीं। वह सीजीटीएन पर एक व्यापार कार्यक्रम की एंकर थीं, जो राज्य प्रसारक की अंतरराष्ट्रीय शाखा, समाचार पोर्टल को रिपोर्ट की गई थी। 

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Kolkata Knight Riders

Lucknow Super Giants

Match will be start at 18 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!