कर्ज में डूबा पाकिस्तान अब करेगा ये काम

Edited By Tanuja,Updated: 01 Oct, 2018 06:05 PM

chinese debt trap forces pakistan to rethink silk road

आर्थिक बदहाली से जूझ रहे पाकिस्तान  के नए प्रधानमंत्री इमरान खान के लिए सबसे बड़ी समस्या देश को इस संकट से उबारने की है...

पेशावरः  आर्थिक बदहाली से जूझ रहे पाकिस्तान  के नए प्रधानमंत्री इमरान खान के लिए सबसे बड़ी समस्या देश को इस संकट से उबारने की है। पाकिस्तान में  वन बेल्ट वन रोड (OBOR) प्रोजेक्ट के तहत चीन रेल लाइन बना रहा है। इसकी लागत करीब 59 हजार करोड़ रुपए है। पाकिस्तान को डर है कि कहीं वह कर्ज के दलदल में और न डूब जाए इसलिए इमरान खान कर्ज में डूबे देश को बचाने के लिए चीन की एेसी   खर्चीली परियोजनाओं की समीक्षा करने का फैसला किया है।  इमरान खान ओबीओआर प्रोजेक्ट की समीक्षा करने की बात कह चुके हैं। वहीं देश अधिकारियों का कहना है कि प्रोजेक्ट का करार बेहद खराब तरीके से हुआ। उनका कहना है कि यह प्रोजेक्ट काफी खर्चीला है। साथ ही इसमें चीन को ज्यादा तवज्जो दी गई है।

PunjabKesari इमरान सरकार देश को विदेशी कर्ज से छुटकारा दिलाने की बात कर रही है। इसके चलते सरकार ने अपने खर्च कम करने के लिए कई कदम उठाए हैं। हालांकि, चीन केवल उन्हीं प्रोजेक्ट की समीक्षा करने पर राजी है जो अभी शुरू नहीं हुए हैं।पाकिस्तान में इस समय रेलवे की हालत काफी खराब है। 1,872 किमी के कराची-पेशावर रेललाइन (मेनलाइन-1 या एमएल-1) को पाक की लाइफलाइन माना जा रहा है। देश में एक तरफ यात्रियों की संख्या  बढ़ रही है वहीं, खस्ताहाल के चलते कई रेल लाइनें बंद पड़ी हुई हैं। पाकिस्तान चाहता है कि एमएल-1 पर ओबीओआर प्रोजेक्ट के तहत इस पर जल्द से जल्द काम शुरू हो। पैसे की कमी के चलते अभी इसका काम रुका हुआ है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!