जीन्स बदल कर जुड़वा बच्चे पैदा करने का दावा करने वाला चीनी वैज्ञानिक गिरफ्तार

Edited By Tanuja,Updated: 01 Jan, 2019 03:19 PM

chinese scientist who claims to have made gene edited babies detained

जीन्स में बदलाव कर दुनिया के पहले जेनेटिक बच्चों को पैदा करने वाले चीनी वैज्ञानिक ही जियानकुई को आज उसके शहर शेनज़ेन से गिरफ्तार कर लिया गया...

 बीजिंगः जीन्स में बदलाव कर दुनिया के पहले जेनेटिक बच्चों को पैदा करने वाले चीनी वैज्ञानिक ही जियानकुई को आज उसके शहर शेनज़ेन से गिरफ्तार कर लिया गया। द न्यू यॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार चीनी यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर हे जियानकुई ने नवंबर 2018 में यूट्यूब पर नवजात जुड़वा बहनों का वीडियो डालकर दावा किया था कि इनके जीन्स में बदलाव किए गए हैं, जिससे इनका HIV से बचाव हो सकेगा। इस वीडियो के रिलीज होने के बाद से वैज्ञानिकों में बहस छिड़ गई थी और विरोध के बाद की गई जांच में ये दावे गलत साबित होने पर उन्हें हिरासत में ले लिया गया।
PunjabKesari
बता दें कि शेनझान के अनुसंधानकर्ता जियानकुई ने तब दावा कर दुनिया को चौंका दिया था कि उन्होंने 7 दंपतियों के बांझपन के उपचार के दौरान भ्रूणों को बदला जिसमें अभी तक एक मामले में संतान के जन्म लेने में यह परिणाम सामने आया। जियानकुई ने कहा था कि इन जुड़वा बहनों का DNA CRISPR तकनीक से बदला गया और इसका मकसद किसी वंशानुगत बीमारी का इलाज या उसकी रोकथाम करना नहीं  बल्कि  एड्स वायरस (HIV)  से भविष्य में संक्रमण रोकने की क्षमता इजाद करना है, जो लोगों के पास प्राकृतिक रूप से हो।
PunjabKesari
जियानकई ने तब इस प्रयोग में शामिल माता-पिताओं की पहचान जाहिर करने या साक्षात्कार को लेकर मना कर दिया था। उन्होंने कहा कि था वह यह भी नहीं बताएंगे कि वे कहां रहते हैं और उन्होंने यह प्रयोग कहां किया। जियानकुई का दावा किया था कि 'लुलू' और 'नाना' नाम की इन बहनों को  IVF तकनीक से पैदा किया गया और गर्भ में प्रवेश होने से पहले ही अंडाणु में बदलाव कर दिए गए थे।

PunjabKesari

विवादास्पद है DNA में बदलाव
दरअसल डीएनएन में बदलाव करने का मुद्दा बेहद विवादास्पद है और सिर्फ अमेरिका के लेबोरेटरी में इसे मंजूरी मिली है। पिछले साल अमेरिकी वैज्ञानिकों ने कहा था कि उन्होंने सूअर के बच्चों के जेनेटिक कोड में सफलतापूर्ण बदलाव किए, जिससे वे वायरल संक्रमण से बच सकें।हालांकि यह पहली बार नहीं है कि चीनी शोधकर्ताओं ने इंसानी भ्रूण के साथ प्रयोग किया हो।पिछले साल सितंबर में सुन यात-सेन यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने जीन एडिटिंग के एक वर्जन का इस्तेमाल किया था, जिससे इंसान के भ्रूण में परिवर्तन कराने वाली बीमारी को ठीक किया जा सके

PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!