क्रिस्टोफर रे बोले- चीन सरकार की करतूतों पर FBI की कड़ी नजर, हर 10 घंटे में हो रही नई जांच

Edited By Tanuja,Updated: 16 Apr, 2021 11:58 AM

fbi opens investigation into china every 10 hrs christopher wray

संघीय जांच ब्यूरो के निदेशक (FBI) क्रिस्टोफर रे ने बुधवार को अमेरिकी सीनेट खुफिया समिति के सदस्यों को बताया कि एजेंसी हर 10 घंटे में विभिन्न ...

वाशिंगटन:  संघीय जांच ब्यूरो के निदेशक (FBI) क्रिस्टोफर रे ने बुधवार को अमेरिकी सीनेट खुफिया समिति के सदस्यों को बताया कि चीन की करतूतों पर FBI की कड़ी नजर है और एजेंसी हर 10 घंटे में विभिन्न चीनी सरकार के कार्यों की जांच कर रही है। रिपोर्ट में कहा गया है, “हम चीन के खिलाफ हर 10 घंटे में एक नई जांच शुरू कर रहे हैं और मैं  आश्वस्त कर सकता हूं कि  हमारे लोगों का उनके समय से कोई लेना-देना नहीं है” । उन्होंने कहा, “ हमारे पास चीनी सरकार से जुड़ी  2,000 से अधिक केसों की जांच चल रही है। क्रिस्टोफर रे की ये टिप्पणी चीनी और रूसी प्रभाव प्रयासों पर अमेरिकी राज्य फ्लोरिडा से रिपब्लिकन सीनेटर मार्को रुबियो के एक सवाल के जवाब में आई है।

 

 क्रिस्टोफर रे ने कहा है कि चीन अमेरिका के लिए सबसे बड़ा खतरा है। चीन  दुनिया का सुपरपावर बनने की कोशिशों में जुटा है। वह अपने मंसूबों में कामयाब होने के लिए चीन मूल के अमेरिकी लोगों को भी परेशान कर रहा है। उन्होंने चीन पर निशाना साधते हुए कहा कि “मुझे नहीं लगता कि कोई भी देश है चीन से अधिक  हमारे नवाचार, हमारी आर्थिक सुरक्षा और हमारे लोकतांत्रिक विचारों के लिए अधिक गंभीर खतरा  है। रे कहा कि चीन  हमारे शैक्षणिक संस्थानों,  सरकारी दफ्तरों को हर स्तर पर प्रभावित करने के लिए  सूचना प्रधौगिकी को टूलबॉक्स की तरह इस्तेमाल कर रहा है।

 

क्रिस्टोफर ने कहा कि चीन कई तरीकों से अमेरिका में अपनी दखल बढ़ा रहा है। इसके लिए आर्थिक स्थिति की जासूसी, डाटा चोरी और गैर कानूनी राजनीतिक गतिविधियों में शामिल है। अमेरिका की नीतियों पर असर डालने के लिए वह सरकारी कर्मचारियों को रिश्वत देने और उन्हें ब्लैकमेल करने का पैंतरा भी आजमा रहा है। उन्होंने कहा कि हम एक ऐसे मोड़ पर पहुंच गए हैं जहां हर 10 घंटे में चीन से जुड़ा एक कांउटर इंटेलिजेंस केस सामने आता है। देश में फिलहाल काउंटर इंटेलिजेंस के करीब 5 हजार केस हैं और  इनमें से करीब आधे चीन से जुड़े हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!